3.6.14

दो माह के बनारसी

बनारस आ गये हैं, पर जब तक इस तथ्य को उदरस्थ कर पाता, दो माह बीत गये। पता ही नहीं चला, यहाँ पर आना और यहाँ प्रवाहित कई धाराओं में आत्ममुग्ध हो रम जाना। इसे घटनाओं की अनवरत गति कह लें, कार्यस्थल में स्थापित होने का प्रयास करती मति कह लें, या अर्धविक्षिप्त अवस्था में समय की क्षति कह लें, एक स्थान पर बैठकर लिखने का समय ही नहीं मिल पाया। न ब्लॉग पढ़ना ही हो सका, न ही उन पर कुछ कहना हो सका। हो सका तो, पठनीय रचनाओं पर उड़ती सी एक दृष्टि और मन में घुमड़ते विचारों के बादल की कविताई शब्दवृष्टि।

सोचा कि लिखें, बनारस पर, जितना भी देख पाये, पहले दिन, प्रभार लेने के पहले। चार स्थान पर गये, भोर उठकर। गंगा माँ की गोद में स्नेहिल स्नान, बनारस के कोतवाल कालभैरव से आज्ञापत्र, बनारस बसाने वाले बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद और अन्त में भक्तिप्रवर संकचमोचन के दर्शन। एक दिन में इतना पुण्य एकत्र कर और आध्यात्मिक क्षुधा तृप्त कर बैठे ही थे कि हमारे सहायक कचौड़ी, दही और जलेबी ले आये। मन आनन्द में हो तो भूख बहुत लगती है। हम भी अपवाद न थे, आकण्ठ पकवान चढ़ाये और प्रभार लेने पहुँच गये।

प्रभार परिचालन का था, व्यस्तता आवश्यक अंग है इसका। इस तथ्य का आभास तो था, पर इतना भी नहीं सोचा था कि प्रथम ५ घंटों जैसे स्वर्णिम कालखण्ड को व्यक्त कर पाने के लिये दो माह तक जूझना होगा, वैसे उन्मुक्त क्षणों को पुनः पाने की प्रतीक्षा तो अब भी है।

सोचा कि क्या लिखता, बनारस पर, सारे प्रचार माध्यम इस नगरी की स्तुति में लगे थे, गुण व्याख्यायित करने में और दोष अनुमानित करने में। गलियों में, घाटों में, नदी के सिकुड़े पाटों में, भौतिक अव्यवस्था में आध्यात्मिक व्यवस्था को ढूढ़ निकालने का अथक प्रयास करते हुये सभी। राजनीति के बहाने ही सही, काल की गति उन्हें खींचकर यहाँ ले आयी थी, संभवतः हमें भी, एक प्रत्यक्ष पर मूकदर्शक के रूप में।

सोचा कि कैसे लिखता, जब कार्य में थक जाने के बाद और घर वापस लौटने के पहले गाढ़ी बनारसी लस्सी का बड़ा कुल्हड़ आपको बुला रहा हो, आप मना न कर पायें और पूरा चढ़ा लें। जब स्वाद में और पेट में इतना गाढ़ापन पहुँच जाये, तो दृष्टि से न कुछ दिखता है और मन से न कुछ लिखता है।

सोचा कि कैसे लिखता, जब आपके ही पुत्र और पुत्री बनारस की तुलना बंगलोर से करने में जुट जायें और गिन गिन कर दोष गिनायें। इस तथ्य को उनको कौन समझाये कि यहाँ दृष्टिगत आध्यात्मिक व्यवस्था शेष अव्यवस्थाओं पर कहीं भारी है। देश के हर कोने से आये लोग यहाँ सत्य खोजते हुये दिख जायेंगे। क्या भीड़ सदा ही अव्यवस्थाजनक होती है, इस प्रश्न का उत्तर दे पाने से अच्छा होता कि मैं उन्हें कुम्भ मेले में घुमाने ले जाता। अधिक नहीं समझा पाता हूँ क्योंकि तुलना असहाय हो जाती है, बच्चे इण्टरनेट के माध्यम से व्यवस्थित नगरों के चित्र देख चुके होते हैं, लेख पढ़ चुके होते हैं, अन्तर समझ चुके होते हैं। कैसे बताता कि हम भौतिक जगत पर ध्यान ही नहीं दे सके, शरीर के भीतर का सँवारने के क्रम में बाहर अस्तव्यस्ता धारण किये रहे।

सोचा कि दोष ही कैसे लिखता, जब श्रीमतीजी को यहाँ की अव्यवस्थता में अपने गृहनगर में रहने सा लग रहा हो,  और इसी बहाने मायके जाने की बाध्यता कम हो रही हो। यहाँ की गलियों में और कहीं भी पड़े कूड़े को देखकर कई बार तो उन्हें कानपुर के कई मुहल्ले तक याद आ जाते हैं। नये स्थान पर भी ससुराल पक्ष की इतनी उपस्थिति को कभी भी उत्साहपूर्वक लिखने वाली विषयवस्तु नहीं बनानी चाहिये, यही सोच कर बस लिखते लिखते रह गया। आशा है कि भविष्य में दोनों नगर एक गति से विकसित हों जिससे श्रीमतीजी की सापेक्षिक दृष्टि में घर्षण न हो, उन्हें समदृश्यता मिली रहे।

सोचा कि निरपेक्ष हो कैसे लिखता जब मेरे संबंध-तन्तु और मेधा-तन्तु इस नगर से जुड़े हों। मेरी माँ बचपन से ही मेरी प्रवीणता का स्रोत वाराणसी को उद्घोषित कर चुकी हैं। पिता की ओर से मेधा के प्रवाह की दिशा बताने वाले विज्ञान को मेरी माँ अपने उदाहरणों से निस्तेज कर चुकी हैं। उनकी माता के नाना बनारस के प्रकाण्ड विद्वान थे। मेरी बौद्धिक क्षमताओं में मेरी माँ को सदा ही मेरी नानी के नाना की कहानियों की झलक दिखती रही है। मेरा बनारस जाना उनके लिये मुझे मेरे बौद्धिक स्रोत के समीप जाना लग रहा है। जब मेरे मस्तिष्क में बनारस का तत्व विद्यमान हो तो लेखन में कैसे अपेक्षित निरपेक्षता आ सकेगी।

हम भी दो माह के बनारसी हो गये हैं। प्रारब्ध का लब्ध कहें या कर्मक्षेत्र की आश्रयता, गंगा का आदेश कहें या सहज शिव का उत्प्रेरण, संस्कृति का पुरस्कार कहें या लेखकीय अपेक्षाओं की सांध्रता, हम बनारस के हो चुके हैं। समय अपने पट खोलेगा और हमारा भी इतिहास और इतिवृत्त बनारस में सना होगा।  

30 comments:

  1. शुभप्रभात
    इस आलेख से ये पता चला कि आप बनारस मे हैं

    ReplyDelete
  2. बेंगलोर से बनारस आ गए आप ,चलिए अच्छा हुआ अब आप नजदीक हैं तो मुलाकात या किसी आयोजन में आपको दिल्ली बुलाना आसान होगा।

    ReplyDelete
  3. उम्मीद करता हूँ कि बनारस आने पर कभी आपका दर्शन ही करने पुण्य लाभ मिलेगा

    ReplyDelete
  4. बनारस बाबू को नमस्कार पंहुचे !

    ReplyDelete
  5. आधुनिकता की नगरी छोड़ आध्यात्मिकता की नगरी से जुडने में थोडा समय तो लगेगा ही. सुंदर आलेख.

    ReplyDelete
  6. दृष्टि जब अंतर्मुखी हो जाए ,मन जब बाह्य आवरणों के पार अंतर्निहित तथ्यों को प्रसादवत् ग्रहण करने लगे तब जो विलक्षण तोष उपजा हो वही झलक रहा है इन स्वीकारोक्तियों में !

    ReplyDelete
  7. बनारसी बाबू बन गए हैं आप .... धीरे धीरे इस गंदगी से ऊपर उठा बनारस और उसका आध्याम भी पोस्ट में आने वाला लगता है ..

    ReplyDelete
  8. बनारस आ गए बनारसी बाबू

    ReplyDelete
  9. प्रतिभा जी की बात से हम भी शत प्रतिशत सहमत हैं...बनारस से पिछले तीन दशकों से हमारा भी नाता है, साल-दो साल में जाना होता रहता है, बहुत आनंद आया आपका यह आलेख पढकर.

    ReplyDelete
  10. तो अब बनारसी पान की भी आदत पड़ जाएगी।

    ReplyDelete
  11. बनारसी - बाबू को आदाब ।

    ReplyDelete
  12. आपकी उत्कृष्ट प्रस्तुति बुधवारीय चर्चा मंच पर ।।

    ReplyDelete
  13. आपके पहुँचते ही बनारस वीआईपी हो गया :)

    संसार के पुराने शहरों में एक है। आप भाग्यशाली हैं।

    ReplyDelete
  14. बहुत पुराना, बहुत खचेड़ू और बहुत सम्भावनाओं वाला। बना रहे बनारस।

    ReplyDelete
  15. आपकी इस पोस्ट को ब्लॉग बुलेटिन की आज कि ब्लॉग बुलेटिन - श्रद्धांजलि गोपीनाथ मुंडे में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete
  16. पूरा ही विवरण आनन्ददायक है । बहुत ही भावात्मक । इसलिये मन में उतर जाने वाला । बनारस भले ही बैंगलोर नही है लेकिन आपके अनुकूल तो होगा ही । नही है तो होजाएगा । और ऐसा ही कुछ पढने मिलता रहेगा ।

    ReplyDelete
  17. हम्म …… तभी अच्छे दिन आए हैं :)

    ReplyDelete
  18. दो माह के बनारसी

    बहुत ही भावात्मक, आनन्ददायक विवरण। आभार।

    ReplyDelete
  19. चलिए आपको लिखने का समय तो मिलना शुरु हुआ।

    ReplyDelete
  20. अब बनारसी बन चले . नई जगह और व्यस्तता के बाद उधेड़बुन में बहुत बढ़िया प्रस्तुति। ।

    ReplyDelete
  21. न आप आये हैं न आपको भेजा गया है। आप को तो माँ गंगा ने बुलाया है।

    आप के आने के बाद चौबीस घंटे बिजली आने लगी है। देश के नवनिर्वाचित नायक ने इसे अपना कर्मक्षेत्र बना लिया है।

    बनारसी बनते ही अच्छे दिन आ गए हैं। जय हो।

    ReplyDelete
  22. अब आप बनारस आ गए तो बनारस के बारे में कई तथ्य पता चलेंगे, साथ ही आप जैसे ऊर्जावान व्यक्ति द्वारा परिचालन का प्रभार निभाना भी बनारस आने वाले यात्रियों को राहत ही देगा :)

    ReplyDelete
  23. ये सौभाग्य की ही बात है , वैसे बढियां प्रस्तुति..

    ReplyDelete
  24. म भौतिक जगत पर ध्यान ही नहीं दे सके, शरीर के भीतर का सँवारने के क्रम में बाहर अस्तव्यस्ता धारण किये रहे।
    मार्मिक चित्रण।।।

    ReplyDelete
  25. बनारस में स्वागत है आपका..दो वर्ष बाद जब आप यहाँ के अनुभव लिखेंगे तब यह दो माह बाद वाला लेख पढ़कर अधिक आनंद आयेगा।

    ReplyDelete
  26. बचपन के अनुभवों से उत्पन्न दृढ़ निश्चय बड़ा ही गाढ़ा होता है जो समय के कठिन प्रवाह में भी अपनी सांध्रता नहीं खोता है।
    शुभकामनायें बनारस आने पर ....!!

    ReplyDelete
  27. समय की गति बहुत तेज होती है।
    फरियाद कर रही है तरसती हुई निगाह
    देखे हुए किसी को जमाना गुजर गया.

    ReplyDelete
  28. सर जी नई जगह की पोस्टिंग की बधाई स्वीकार करें । बंगलुरु में न मिल पाने की टीस रहेगी । शायद आप को भी गंगा माँ ने अपने करीब बुला लीं है ।

    ReplyDelete
  29. Anonymous11/8/14 20:03

    Superbly written!

    ReplyDelete