29.10.11

दीवाली और घर की सफाई

दीवाली के पहले की एक परम्परा होती है, घर की साफ़ सफाई। घर में जितना भी पुराना सामान होता है, वह या तो बाँट दिया जाता है या फेंक दिया जाता है। वर्षा ऋतु की उमस और सीलन घर की दीवारों और कपड़ों में भी घुस जाती है। उन्हें बाहर निकालकर पुनः व्यवस्थित कर लेना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत आवश्यक है। जाड़े के आरम्भ में एक बार रजाई-गद्दों और ऊनी कपड़ों को धूप दिखा लेने से जाड़ों से दो दो हाथ करने का संबल भी मिल जाता है। पुराने कपड़ों को छोड़ने का सीधा सा अर्थ है नयों को सिलवाना। नयेपन का प्रतीक है, दीवाली का आगमन।

बचपन से यही क्रम हर बार देखा। इस प्रक्रिया के बाद, घर के वातावरण में आया हल्कापन सदा ही अगली बार के उत्साह का कारण बना रहा। विवाहोपरान्त नयी गृहस्थी में भी वार्षिक नवीनीकरण से ऊर्जा मिलती रही। अभी तक तो सबका सामान व्यवस्थित रखने में स्वयं ही जूझना पड़ता था, सामान मुख्यतः व्यक्तिगत और सबके साझा उपयोग का, साथ में बच्चों का भी थोड़ा बहुत। श्रीमतीजी का सामान व्यवस्थित करने की न तो क्षमता है और न ही अनुमति। इस बार हमने बच्चों को भी इस प्रक्रिया में सक्रिय भाग लेने को कहा, उन्हे अपने सामान के बारे में निर्णय लेने को भी कहा। बच्चों को अपने सामान की उपयोगिता समझने व उसे सहेजने का गुण विकसित होते देखना किसी भी पिता के लिये गर्व का विषय है।

दोनों बच्चों के अपने अलग कमरे हैं। दोनों को बस इतना कहा गया कि कोई भी वस्तु, कपड़ा या खिलौना, जो आप उपयोग में नहीं लाते हैं, आप उन्हें अपने कमरे से हटा दें, वह इकठ्ठा कर घर में काम करने वालों को बाँट दिया जायेगा। उसके पहले उदाहरण स्वरूप मैंने अपना व्यक्तिगत सामान लगभग २५% कम करते हुये शेष सबको एक अल्मारी में समेट दिया। साझा उपयोग के सामान, फर्नीचर व पुराने पड़ गये इलेक्ट्रॉनिक सामानों को निर्ममता से दैनिक उपयोग से हटा दिया। अपने कमरे में जमीन पर ही बिस्तर बिछा कर सोने से एक बेड को विश्राम मिल गया। ऊर्जा सोखने वाले डेस्कटॉप को हटा वहाँ अपना पुराना लैपटॉप रख दिया। एक अतिरिक्त सोफे को भी ड्रॉइंग-कक्ष से विदा दे गैराज भेज दिया गया।

अपने कक्ष व ड्राइंग-कक्ष में इस प्रकार व्यवस्थित किये न्यूनतम सामान से वातावरण में जो ऊर्जा व हल्कापन उत्पन्न हुआ, उसका प्रभाव बच्चों पर पड़ना स्वाभाविक था। उन्हें यह लगा कि कम से कम सामान में रहने का आनन्द अधिकतम है। अधिक खिलौनों का मोह निश्चय ही उनपर बना रहता यदि न्यूनतम सामान का आनन्द उन्होने न देखा होता। आवश्यक दिशानिर्देश देकर हम तो कार्यालय चले गये, लौटकर जो दृश्य हमने देखा, उसे देखकर सारा अस्तित्व गदगद हो उठा।

एक दिन के अन्दर ही दोनों के कमरे अनावश्यक व अतिरिक्त सामानों से मुक्ति पा चुके थे। पुराने के मोह और भविष्य की चिन्ता से कहीं दूर वर्तमान में जीने का संदेश ऊर्जस्वित कर रहे थे दोनों कमरे। न्यूनतम में रह लेने का उनका विश्वास, उनके स्वयं निर्णय लेने के विश्वास के साथ बैठा निश्चिन्त दिख रहा था। उनके द्वारा त्यक्त सामानों से उठाकर कुछ सामान मुझे स्वयं उनके कमरे में वापस रखना पड़ा।

पुराने सामानों को सहेज कर रख लेने का मोह, संभवतः वह आगे कभी काम आ जाये, या उससे कोई याद जुड़ी हो, साथ ही भविष्य के लिये सुदृढ़ आधार बनाने की दिशा में घर में ठूँस लिये गये सामान, दोनों के बीच हमारा वर्तमान निरीह सा खड़ा रहता है। वर्तमान का सुख अटका रहता है, अस्तित्व के इसी भारीपन में। मेरे लिये यही क्या कम है कि बच्चों में यह समझ विकसित हो रही है कि उनके लिये क्या आवश्यक है, क्या नहीं? हल्केपन के आनन्द के सामने त्यक्त व अनुपयोगी सामानों का क्या मूल्य, संभवतः उन्हें अपना उचित स्वामी मिल ही जायेगा।

घर आयी इस नवप्राप्त ऊर्जा में दीवाली के दियों का प्रकाश जगमगा उठा है। हर वर्ष के क्रम को इस वर्ष एक विशेष सम्मान मिला है, मेरे घर में दीवाली इस बार सफल हुयी है। बस एक कमरा अभी भी भण्डारवत है, श्रीमतीजी का, पर हम तीनों का दबाव उस पर बना रहेगा, अगली दीवाली तक।

81 comments:

  1. ...कल मैंने भी नेफ़्थालिन की गोलियां ख़रीदीं, आजकल किश्तों में घर की दीवारों की पुताई कर रहा हूं... :)

    ReplyDelete
  2. सफाई दिवाली में आवश्यक कर्म हो गया है! अगले साल तक इंतजार करे !

    ReplyDelete
  3. दिवाली पर घर की साफ़ सफाई करने की परम्परा का यही फायदा है कम से कम इस बहाने पुरे घर की सफाई हो जाति है |

    Gyan Darpan
    RajputsParinay

    ReplyDelete
  4. भण्‍डारवत कमरा, हमारी पुस्‍तकों की आलमारी जैसा है, अचानक जरूरत आन पड़ने पर, ऐन वक्‍त पर कुछ न कुछ उपयुक्‍त निकल ही आता है. एक कमरा ऐसा बना रहे तभी घर की व्‍यवस्‍था और सफाई निभ पाती है.

    ReplyDelete
  5. इसे कहते हैं समझदार सफाई... बच्चों को उचित सिखाते हुए

    ReplyDelete
  6. नवप्राप्त उर्जा से आपसभी यूँ ही दीप्त हों..

    ReplyDelete
  7. न्यूनतम सामान में रहने का आनन्द अधिकतम है।
    शायद इसलिए दीपावली के बहाने प्रयोग में न आनेवाले सामान को छांटकर अलग थलग करने और साफ सफाई कर घर को उर्जावान बनाने का चलन बनाया गया होगा !!

    ReplyDelete
  8. कम करते भी बहुत कुछ फिर से सहेज लिया जाता है जो अगले साल कचरे में ही जाता है !
    बढ़िया रहा सफाई दर्शन !

    ReplyDelete
  9. काश ! ऐसी दिवाली सब मना पाते और कुछ अनावश्यक है उसे घर से बाहर निकालते , और दर्शन भाव से जो मनो में भी जो वैर - विरोध है उसे भी बाहर निकालते .....बेहतर जीवन दर्शन से भरी पोस्ट ...!

    ReplyDelete
  10. दिवाली वास्तव में सकारात्मक ऊर्जा का ही पर्व है .वैसे कहावत है एक दिन नया सौ दिन पुराना .लेकिन आवासीय कक्ष बड़ा लगता है जब कमरे में सामान आवश्यकता के अनुरूप होता है .कमरे का अनुगूंजन रिवरबरेशन टाइम भी बढ़ जाता है आवाजें मुखरित होतीं हैं साजो सामन में खो नहीं जातीं हैं .आज घर में सामान ज्यादा दिखता है आदमी कम .दिवाली किफायत का सन्देश देती है .

    ReplyDelete
  11. जीवन के हर क्षेत्र में जरुरी है यह... बेटा स्मार्ट लग रहा है... भाभीजी सुरुचि... और बिटिया प्यारी... दीपावली की शुभकामनाएं...

    ReplyDelete
  12. हम भी इसीलिये हर वर्ष घर को ऊर्जावान बनाते हैं, और जो भी समान पिछले एक वर्ष से उपयोग में नहीं आता है, उसे विदाई देना श्रेयस्कर समझते हैं। घर में कम समान अच्छा लगता है।

    ReplyDelete
  13. बहुत गहरी बात कह गए प्रवीन भाई आप. अस्तित्व के शून्य की अपनी एक गहन सुन्दरता होती हैं. घर में सामान और शुन्यता में एक बैलेंस एक सुन्दरता पैदा करता हैं.

    ReplyDelete
  14. बड़ा प्रेरक प्रसंग है

    ReplyDelete
  15. सर बहुत ही सुन्दर अभिव्यक्ति ---
    किन्तु घर की लक्ष्मी पर भरी पड़ना ठीक नहीं ! आप के ही विचार -" एक श्रीमती जी का भंडार और हम तीनो भारी पड़ेंगे " देर ही सही दीपावली , भैयादूज और छट की शुभकामनाएं ! हा...हा..हा..हा...हा...छोडिये मजाक ही सही किन्तु सही है ...

    ReplyDelete
  16. रवि को रविकर दे सजा, चर्चित चर्चा मंच

    चाभी लेकर बाचिये, आकर्षक की-बंच ||

    रविवार चर्चा-मंच 681

    ReplyDelete
  17. उत्तम प्रस्तुति, आभार

    ReplyDelete
  18. भैय्या, अब भाभी को भी ब्लॉग लिखने की आवश्यकता प्रतीत हो रही है | हम उन्हें अवश्य ही इस पुनीत कार्य में प्रेरित करेंगे |

    ReplyDelete
  19. दीवाली , सफाई चिंतन और जीवन दर्शन सब तो है यहाँ .

    ReplyDelete
  20. दीवाली कि सफाई के साथ ज़िंदगी का फलसफा अच्छा लगा ..
    पुराने सामानों को सहेज कर रख लेने का मोह, संभवतः वह आगे कभी काम आ जाये, या उससे कोई याद जुड़ी हो, साथ ही भविष्य के लिये सुदृढ़ आधार बनाने की दिशा में घर में ठूँस लिये गये सामान, दोनों के बीच हमारा वर्तमान निरीह सा खड़ा रहता है। वर्तमान का सुख अटका रहता है, अस्तित्व के इसी भारीपन में..

    कितनी ही चीजें ऐसी होती हैं जो दास साल से प्रयोग में नहीं लायी गयीं ..फिर भी रखी हुयी हैं ..आपके लेख को पढ़ लग रहा है कि सबको बाहर निकाल फेंकूं ..:)

    ReplyDelete
  21. बहुत प्रभावित हुआ।

    हम तो जितने लदर फदर थे, उतने ही हैं। बढ़े नहीं, यही गनीमत! :)

    ReplyDelete
  22. सच कहा आप ने.. नयेपन का प्रतीक है, दीवाली का आगमन।
    बहुत सार्थक सुव्यस्थित लेख...

    ReplyDelete
  23. इसी बहाने सफ़ायी हो जाती है।

    ReplyDelete
  24. ghar ki safai me aapka sakriy sahyog sarahneey hai...deep parv ki shubhkamnayen.

    ReplyDelete
  25. बहुत सार्थक सोच .और जो कुछ हमारे लिये फ़ालतू है उससे औरों की ज़रूरतें पूरी होंगी ,खुशियों का घेरा बड़ता जायेगा -साधुवाद !

    ReplyDelete
  26. दीवाली कि सफाई के साथ घर का समान अच्छा लगता है।

    ReplyDelete
  27. दीवाली पर घर की सफाई क्यों हो और कैसे हो इन दोनों बातों की सार्थक जानकारी देता सुंदर लेख...

    ReplyDelete
  28. पुराने सामान से मुक्ति नहीं मिलती। अब अगली दिवाली के लिए सामान जमा होता रहेगा:)

    ReplyDelete
  29. इसी बहाने कुछ गैर जरुरी सामान भी निकल जाता है घर से.

    ReplyDelete
  30. गहन सीख देती,रोचक पोस्ट।

    ReplyDelete
  31. दीपावली का तो मायने ही यही है कि वाह्य और अंदर भरे संचित अज्ञान व अनावश्यक को हम निकाल फेंके व अपने अस्तित्व को पारदर्शी व प्रकाशमय कर लें। आपकी व बच्चों द्वारा मनायी गयी इतनी सार्थक दीपावली के लिये हार्दिक। उम्मीद करता हूँ अपकी यह प्रेरणा हमें भी ऐसी ही सद्बुद्धि देगी।

    सादर,
    देवेन्द्र

    ReplyDelete
  32. “यह तिहवार ही हमारी म्युनिसिपैलिटी हैं”

    भारतेन्दु हरिश्चंद की यह उक्ति शायद इसी संदर्भ में महत्वपूर्ण है जो उन्होंने ददरी मेले में भाषण देते हुए कही थी। वे लोगों को समझा रहे थे कि ‘भारतवर्षॊन्नति कैसे हो सकती है’।

    ReplyDelete
  33. दीवाली पर साफ़ सफ़ाई के साथ ध्यान से गुम वस्तुएं मिल जाती हैं, मेरी एक गायब डायरी अभी मिली। वैसे अनावश्यक कबाड़ की कभी अत्यावश्यक जरुरत पड़ जाती है, इसलिए एक कबाड़ाखाना भी घर मे जरुरी है।

    दीपावली की शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  34. घर साफ़ सुथरा हो तो सरस्वती के रहने के बाद और बावजूद भी लक्ष्मी खिंची चली आती हैं -प्रत्यक्षम किम प्रमाणं ?

    ReplyDelete
  35. बच्चे ऐसे ही तो सीखते हैं।

    हम भी कई बार फालतू सामान निकालने की सोचते हैं पर कहीं भविष्य में जरूरत न पड़ जाय वाले विचार से टाल देते हैं।

    ReplyDelete
  36. प्रेरणादायक. अपनी शादी शुदा बिटिया को पढवा हूँ.

    ReplyDelete
  37. सफाई के बहाने जीवनदर्शन की ओर सुन्दर संकेत!

    ReplyDelete
  38. यही तो है दीपावली का सौन्द््र्य। दीपावली के बहाने घर का कोना कोना साफ हो जाता है। शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  39. काम आयेगा..कभी काम आयेगा कह कर जीवन भर कबाड़ जुटाते रहते हैं। मर भी जाते हैं काम भी नहीं आता। बढ़िया सफाई करी आपने।

    ReplyDelete
  40. कम से कम सामान में रहने का आनन्द अधिकतम है।

    ....जीवन का गहन सत्य. काश हम सभी इसे जीवन में उतार सकें.

    ReplyDelete
  41. aapki har post shikshaprad va manoranjak hoti hai.bahut achcha likha hai.baahar jaane ke karan padhne me thoda late ho gai.

    ReplyDelete
  42. हमारे यहाँ बनी हर परम्परा चाहे कुछ बसाने की हो या कुछ चीज़ों को विदा करने की, सच में कमाल है ...दिवाली की यह परम्परा भी व्यवस्थित जीवन का सुंदर सदेश देती है..... बहुत सुंदर पोस्ट ...

    ReplyDelete
  43. ये सफ़ाई और ऊर्जा साल भर बना रहे।

    ReplyDelete
  44. सफल दीपावली की हार्दिक बधाइयॉं। बच्‍चों को समझाने-सिखाने का यह सुन्‍दर तरीका है।

    ReplyDelete
  45. शफैई तो सभी करवाते हैं या करते हैं पर पुराना सामान हटाने के लिये जिगरा चाहिये । आपके ऊर्जावान कमरे देख कर कुछ प्रेरणा तो मिली है । देखते हैं घर जाने का समय नजदीक आ रहा है ।

    ReplyDelete
  46. दीपावली पर्व की उचित व्याख्या आपने किया है |साफ सफाई और नवीनता हमारे पर्वों का परम उद्येश्य होता है |इस सफाई में मन की सफाई भी घर गृहस्थी के साथ शामिल है |

    ReplyDelete
  47. दीपावली पर्व की उचित व्याख्या आपने किया है |साफ सफाई और नवीनता हमारे पर्वों का परम उद्येश्य होता है |इस सफाई में मन की सफाई भी घर गृहस्थी के साथ शामिल है |

    ReplyDelete
  48. चलिये...साफ सफाई हो गई...प्रसन्न रहें मित्र.

    ReplyDelete
  49. प्यारी सी गृहलक्ष्मी और प्यारे-प्यारे बच्चे...
    साफ-सुथरी दिवाली की शुभकामनाएँ|

    ReplyDelete
  50. घर की सफाई तो हर साल हो जाती है, मैं तो अपने मन की सफाई के लिए कोई वैक्यूम क्लीनर ढ़ूंढ रहा हूं...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  51. हर दम ऊर्जा से भरे रहतें हैं आप इसीलिए बुहार लेतें हैं घर दुआर ,छंटनी कर लेते हैं सामान .हृदय से आपका आभार ब्लॉग पर आने के लिए ,सौ बार .

    ReplyDelete
  52. प्रत्येक मुद्दों पर आपकी बारीक सोच वाकई तारीफ के काबिल ही है ।

    ReplyDelete
  53. श्रीमती जी का तो पूरा घर ही है, अब उसमें वे कैसे कतर-ब्‍यौंत कर सकती हैं?

    ReplyDelete
  54. सभी मित्रों को छठ की शुभ कामनाएं
    मैंने भी अपनी पत्नी की मदद से घर की सफाई की //

    ReplyDelete
  55. दीपावली के बहाने पूरे घर की सफाई तो हो जाती है,यह परम्परा भी है जरूरी भी है..सकरात्मक सुंदर पोस्ट.....

    ReplyDelete
  56. Jab is mauke hometown me hote hain tab to mammi tini safaai karaati hain kii mammi ki mammi yani nani yaad aa jaati hain :)

    ReplyDelete
  57. बच्चों को सिखाने का आपका तरीका बहुत अच्छा लगा .....
    देर से ही सही पर दीपोत्सव की शुभकामनायें आप सब को !
    बच्चों के हँसी से घर हमेशा खिलखिलाता रहे !

    ReplyDelete
  58. आपका पोस्ट अच्छा लगा । मेर नए पोस्ट पर आपका बेसब्री से इंतजार रहेगा । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  59. Diwali ki safai toh mujhe karna bilkul pasand nhi, jitna ho sake usse talte rehtu hu.

    good to see your beautiful family! Hope you all had a great diwali!

    ReplyDelete
  60. sarthak post baccho ko bhi is bahane seekh mili ............

    ReplyDelete
  61. बच्चों को सिखाने का आपका तरीका बहुत अच्छा लगा| धन्यवाद|

    ReplyDelete
  62. दिवाली का आना और हमारा आपस में मिलजुलकर इस काम को करना ...बहुत ही अच्‍छा लिखा है आपने ... ।

    ReplyDelete
  63. बहुत सुदर प्रवीण जी, सफाई के जरिए एक
    बेहतर संदेश दिया आपने।
    आभार

    ReplyDelete
  64. प्प्रवीण जी आपने तो दीवाल का सही लुत्फ़ उठाया ...सफाई और पुरानी वस्तुवो को हटा कर... इन पुरानी चीजों के साथ जो कि अनुपयोगी होती है और प्रयोग में नहीं ला जा रही है...ये नाकारात्मक ऊर्जा का श्रोत होती हैं ... उनके हटाये जाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में आई और आपने भी हल्का पण महसूस किया ...बच्चों को भी सिखाया ... यह एक सार्थक दिवाली रही ..आपको बधाई

    ReplyDelete
  65. प्प्रवीण जी आपने तो दीवाल का सही लुत्फ़ उठाया ...सफाई और पुरानी वस्तुवो को हटा कर... इन पुरानी चीजों के साथ जो कि अनुपयोगी होती है और प्रयोग में नहीं ला जा रही है...ये नाकारात्मक ऊर्जा का श्रोत होती हैं ... उनके हटाये जाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में आई और आपने भी हल्का पण महसूस किया ...बच्चों को भी सिखाया ... यह एक सार्थक दिवाली रही ..आपको बधाई

    ReplyDelete
  66. bahut kuch apna-sa laga aapka yah post...
    apni hi ek line aaj yaha bhee kahne ka man ho raha hai "sirf chhat alag hai, uske neeche ki kahani ek hai"

    ReplyDelete
  67. जीवन से ..तीज-त्योहारों से जुडी बातों का कितना महत्व है हमारे जीवन में ....यही बात चरितार्थ कर रही है आपकी पोस्ट .....बहुत अच्छा लिखा है ...!!दीपावली पर शुभकामनायें.

    ReplyDelete
  68. सचमुच बहुत शुकून मिलता है साफ़ सफाई होने के बाद घर में बैटकर अपनी म्हणत और बच्चों की मेहनत देख मन खिल उठता . सचमुच एक अनोखा आनंद महसूस होता है, ख़ास कर मेरे जैसे आलसी आदमी को जो १५-२० दिनों में एक बार अच्छे से सफाई करता है तो....

    ReplyDelete
  69. स्वस्थ परम्पराओं का संरक्षण बेहद ज़रूरी है .इनसे कटना जीवन से उदासीनता दर्शाता है बे -दिली भी .बधाई आपको .ब्लोगिया दस्तक के लिए सैदेव ही आभारी हूँ .

    ReplyDelete
  70. भण्‍डारवत कमरा.....बस एक कमरा अभी भी भण्डारवत है, श्रीमतीजी का...
    हिम्मत कि दाद देनी पड़ेगी खुले आम ये सब कह लेने कि हिम्मत हम्मम्मम ......

    ReplyDelete
  71. De-Cluttering has helped us like any thing .Things are for us not we are for them ,thanks to my husbands job
    we kept moving from place to place sorting unused things became a habit. .

    ReplyDelete
  72. तस्वीर में आप की कमी खल रही है.

    ReplyDelete
  73. बेजोड़!!

    ReplyDelete
  74. surjeet ojha3/11/11 19:16

    दिवाली पर घर की साफ़ सफाई करने की परम्परा का यही फायदा है कम से कम इस बहाने पुरे घर की सफाई हो जाति है

    ReplyDelete
  75. बहुत सही...दीपावली शुभ हो!!

    ReplyDelete
  76. अब ना कोई बहाना मैं बनाऊंगा ना आपको बनाने दूँगा..आता हूँ जल्द ही आपके घर..फ़िलहाल तो घर पर हूँ महीने भर के लिए, जैसे ही बैंगलोर आता हूँ, सीधा आ धमकूँगा!! ;)

    ReplyDelete
  77. बाबा रेय 80 कमेंट अब मैं क्या लिखूँ :-)बढ़िया रहा सफाई दर्शन ...

    ReplyDelete