8.10.11

मैकपुरुष का प्रयाण

स्टीव जॉब्स का निधन हो गया, एक युग का सहसा अन्त हो गया। कम्प्यूटर व मोबाइल के क्षेत्र में आधुनिकतम तकनीकों की समग्र परिकल्पना के वाहकों में उनका नाम अग्रतम है। प्रॉसेसर की चिप डिजाइन, हार्डड्राइव का चयन, वाह्य संरचना, उन्नत धातुतत्वों का प्रयोग, ओएस का स्वरूप, प्रोग्रामों की गुणवत्ता, उपयोगकर्ताओं की सुविधा, सतत क्रमिक उन्नतीकरण, नये उत्पाद का प्रस्तुतीकरण, विपणन नीति, बाजार की समझ, तकनीक की क्षमता, इन सभी क्षेत्रों में समग्रता से नायकत्व को निभाने वाले युगपुरुष थे स्टीव जॉब्स।

किसी की क्षमता उसकी कथनी से नहीं वरन करनी से जानी जाती है। आईफोन, आईपैड, मैकबुक जैसे एप्पल के उत्पाद हों या टॉय स्टोरी जैसी पिक्सार की फिल्में, स्टीव जॉब्स ने सदा ही अपने प्रतिद्वन्दियों को, अनमने ही सही, पर अपना अनुकरण करने को बाध्य कर दिया। यदि उत्पादों की गुणवत्ता न देखी होती तो संभवतः उनके जीवन के बारे में जानने का प्रयास भी न करता। उनके जीवन के बारे में पढ़कर उस प्रखरता को समझना सरल हो गया जो उनकी हर रचना में स्पष्ट रूप से झलकती है।

लगभग छह वर्ष पूर्व, स्टैनफोर्ड में नवस्नातकों को दिये अपने संदेश में स्टीव जॉब्स ने मृत्यु की दार्शनिकता पर आधारित जीवन का सिद्धान्त समझाया था, तर्कसंगत, व्यवहारिक व आनन्ददायी। पश्चिमी सभ्यता व युवावस्था के उन्माद के आवरण में भले ही वह दर्शन छात्रों के हृदय में न उतरा हो पर स्वयं स्टीव जॉब्स का जीवन उस दर्शन का साक्षात प्रमाण रहा है। इतिहास में वह दर्शन परीक्षित के उस निर्णय में भी दिखा था जब शेष बचे सात दिनों को उन्होंने जीवन का सत्य समझने व्यतीत किया पर आधुनिक युग में उसे अभिव्यक्त करने और ढंग से निभाने का श्रेय निसंदेह स्टीव जॉब्स को जायेगा।

मृत्यु जीवन के मौलिक परिवर्तन का एकमेव कारक है। जब एक दिन मृत्यु की लहर सब बहाकर ले जाने वाली है तो भय किसका और किससे? जब भय नहीं तो औरों की मानसिक संरचनाओं में अपना जीवन तिरोहित कर देने की मूढ़ता हम क्यों करें? अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने का आनन्द मृत्यु तक ही है आपके पास, वह भला क्यों गवाँया जाये। वह नित्य दर्पण के सामने खड़े होकर सोचते थे कि यदि आज उनका अन्तिम दिन हो तो वह किन कार्यों को प्राथमिकता देंगे और किन व्यर्थ कार्यों को तिलांजलि। उनका मृत्यु-दर्शन-जनित यह चिन्तन ५-१०-२०११ को सत्य तो हो गया पर उसके पहले उन्होने जीवन अपने अनुसार जिया, पूर्ण जिया, उनके द्वारा किये कर्म और प्राप्त की गयी महानता इसका साक्षात प्रमाण है।

जिस युगपुरुष को हर दिन पूर्ण जीवन जी लेने का भान हो, जिसके निर्णय और कर्म उसके मन की बात सुनते हों, जिसके हृदय में विश्व-तकनीक की दिशा को निर्धारित करते रहने की संतुष्टि हो, जिसका अनुकरण कर पाने का सपना लिये लाखों युवा अपने जीवन की योजना बनाते हों, जिसका धन और यश उसके कर्म की उपलब्धि रही हो, उसके स्वयं के लिये भले ही मृत्यु उतनी पीड़ासित न हो पर परिवार, मित्र, कम्पनी के सहयोगी, प्रशंसक तो सदा ही उनके द्वारा रिक्त स्थान निहारते रहेंगे। ५६ वर्ष का जीवन भले ही युग न कहा जाये पर उनका कृतित्व उन्हें युगपुरुष की श्रेणी में स्थापित करता है।

दो वर्ष पहले मेरा ब्लॉग जगत में आना और दूसरी पोस्ट में ही उनके इस दर्शन के बारे में चर्चा करना एक संयोग मात्र नहीं था। इस संदेश को सुनकर, उस पर बिना मनन किये न रह सका। जीवन की सीमितता में मन को भाने वाली सब चीजों को कर लेने की व्यग्रता से नित्य परिचित होता था, लेखन भी उसमें एक था। जहाँ एक ओर स्टीव जॉब का यह संदेश प्रेरणा था वहीं ज्ञानदत्तजी का उत्साहवर्धन एक दैवीय संकेत। इन सबका सम्मिलित प्रभाव ही था कि अस्पष्ट और छुटपुट लेखन छोड़, लघु स्वरूप में ही सही, पर नियमित लेखन प्रारम्भ किया। हर पोस्ट अपनी अन्तिम पोस्ट मान उस पर अपना प्रयास व सृजन छिड़कना चाहता हूँ। पिछले दो वर्षों में समय की गुणवत्ता और जीवन के सरलीकरण के माध्यम से आये सार्थक बदलावों में जिस लेखनकर्म ने मेरी सहायता की है, उसका श्रेय स्टीव जॉब्स को ही है।

यदि मैकबुक एयर जैसी  बनावट की सरलता, सौन्दर्यपूर्ण स्थायित्व, सृजनात्मक कलात्मकता, प्रक्रियागत एकाग्रता व व्यवहारिक उपयोगिता अपने जीवन में  सप्रयास उतार पाया तो उसका भी श्रेय स्टीव जॉब्स को ही जायेगा।

नमन मैकपुरुष, नमन युगपुरुष।

62 comments:

  1. stay hungry ..stay foolish ....

    the world will never have another steve !!!

    He was the alchemist of our times ......
    what a person.....
    and see the fate ..
    1. born out of wedlock...
    2. put up for adoption at birth
    3. dropped out of college
    ............and than changed the world. the coming generations will wonder for such a person ....

    may go rest his soul in peace.
    thanks praveen ji for this post. I am deeply moved by his departure. I was in his friends list and had an opportunity to talk to him via chat some years back , on the philosophy of Hinduism .

    ReplyDelete
  2. an recently you purchased his product na ?

    ReplyDelete
  3. युगपुरुष स्टीव जॉब को श्रद्धापूर्वक नमन|

    ReplyDelete
  4. प्रेरक संदेश जैसा जीवन.

    ReplyDelete
  5. मुझे स्टीव जॉब के बारे में पिछले साल पता चला, ज्यादा जानने का मौका मिला था उन्हें..
    वो विडियो और बाकी बहुत से विडियो उनके देख चूका हूँ!!

    ReplyDelete
  6. ऐसे महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि |इनके महान और विलक्षण कार्यों को युग सदैव याद करेगा |

    ReplyDelete
  7. ऐसे महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि |इनके महान और विलक्षण कार्यों को युग सदैव याद करेगा |

    ReplyDelete
  8. मृत्यु अटल है, पर इस थोड़े से जीवन में कैसे जिया जाता है और अपने मन की बातें और सपने कैसे पूरे किए जाते हैं, उसका माइकपुरूष ने उदाहरण स्थापित किया है|

    ReplyDelete
  9. हालाँकि स्टीव जॉब्स के मौत के विचार के पढ़ने के बाद भी कई प्रश्न मन में हैं.....फिर भी कुछ तो था ही उसमे!

    उम्दा तरीके से आपकी स्वाभाविक अभिव्यक्ति!

    ReplyDelete
  10. इस दुखद प्रविष्टी की चर्चा आज के चर्चा मंच पर भी की गई है!
    हमारा नमन इस महान विज्ञानविद् को!

    ReplyDelete
  11. ऐसे महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि|

    ReplyDelete
  12. ऐसे प्रेरणादायी व्‍यक्तित्‍व को चले जाना दुखदायी है। विनम्र श्रद्धांजलि।

    ReplyDelete
  13. आज के सन्दर्भ में स्टीव जॉब्स के विचार और प्रासंगिक हो गए हैं.जैसा वे सोचते थे,वैसे ही जिए...!
    वे एक तकनीकी और मशीन-मैन तो गज़ब के थे ही,उनका जीवन-दर्शन भी अनोखा था !जीवन और मृत्यु पर उनके विचार एक दस्तावेज की तरह हैं !

    उनकी स्मृति को नमन !

    ReplyDelete
  14. नमन मैकपुरुष, नमन युगपुरुष।

    ReplyDelete
  15. श्रद्धापूर्वक नमन |

    बेहतरीन ||

    बहुत बहुत बधाई ||

    dcgpthravikar.blogspot.com

    ReplyDelete
  16. जाना तो सबको है ,सबका है .एक शाश्वत प्रक्रिया है लेकिन "मैक पुरुष का प्रयाण "दैहिक "है .प्रोद्योगिक नहीं .हमारे आपके जो दिलों में अपना अंश छोड़ जातें हैं वे जाकर भी कहीं नहीं जातें हैं .अनेकों के दिलों में रहेंगे स्टीव जाब्स .विनम्र श्रृद्धांजलि .

    ReplyDelete
  17. युगपुरुष को विन्रम श्रद्धांजलि....

    ReplyDelete
  18. आपने स्टीव जॉब्स के दर्शन को अपने जीवन में उतारा यह सबसे बड़ी श्रद्धांजली है जो कोई भी व्यक्ति उन्हें दे सकता है..मृत्यु कितनी बड़ी शिक्षक है और हम व्यर्थ ही उससे खौफ खाते हैं..

    ReplyDelete
  19. यदि अतिशयोक्ति न हो तो, I T क्षेत्र के वेद व्यास का निधन से, इस दिशा में रिक्तता आ चुकी है

    ReplyDelete
  20. युगपुरूष को श्रद्धांजलि ...

    ReplyDelete
  21. मेरी विनम्र श्रद्धांजली युग पुरुष को .

    ReplyDelete
  22. आपके माध्‍यम से कुछ और जानने को मिला इस महान आत्‍मा के बारे में..

    ReplyDelete
  23. सच तो यह है कि मैं चार दिन पहले तक स्टीव को ज्यादा नहीं जानता था. ऐसा लगता था कि वो दुनिया के अन्य सफल उद्यमियों में से एक हैं. उनकी देहावसान के बाद मैंने उनसे जुड़ी लगभग दुनिया भर में छपी हर खबर पढ़ी. पढ़कर अत्यंत प्रभावित हुआ. वो सचमुच एक अलग इन्सान थे. सृजनात्मक एवं प्रेरणास्पद.

    ReplyDelete
  24. युग पुरुष को विनम्र श्रद्धांजली!

    ReplyDelete
  25. अपने तरीके से अलग सपने देखने की बहादुरी,फिर अपने सपनों से इस दुनिया को बदलने और बेहतर बनाने का मन मे दृढ़ विश्वास रखने का हौसला, और फिर अपने सपने व विश्वास को मूर्त करने का अद्भुत प्रतिभा,इन सभी विशेषताओं व योग्यताओं का प्रतिमूर्ति स्टीव ज़ॉब्स को हार्दिक श्रद्धांजलि।

    प्रवीण जी , इस युगपुरुष के बारे में इतनी सुंदर व तकनीकि जानकारी देने हेतु हार्दिक आभार।

    ReplyDelete
  26. sundar rachna.iswar unki aatma ko shanti de.....

    ReplyDelete
  27. ईश्वर इस महापुरुष की आत्मा को शांति प्रदान कर स्वर्ग मे स्थान दें।
    सबके हांथों में खिलौना थमा कर चल पडे सर जाब्

    ReplyDelete
  28. एक महान ब्यक्तित्व जिसने जीवन और मृत्यु से संघर्ष करके जतला दिया कि आदमी परिस्थितियों से हथियार नहीं डालता बल्कि जुस्तजू कर अपनी मंज़िल पाता है॥ इश कर्मठ को शत शत नमन॥

    ReplyDelete
  29. इस महान व्यक्तित्व ने सिर्फ 'साइन ऑफ' किया है!!

    ReplyDelete
  30. गया था पुराने लेखों पर…मृत्यु से डराया जा रहा है कहीं कहीं…वैसे स्टीव के विचार को कई बार पढ़ा है रामकृष्ण वचनामृत में…

    ReplyDelete
  31. सही अर्थों में तो आपने ही उनके आदर्शों का अनुसरण किया है और यह पोस्ट उनकी अप्रतिम श्रद्धांजलि है .....
    मुझे आपकी उस पोस्ट की हल्की स्मृति है पुनः याद ताजा करने जा रहा हूँ ...युग पुरुष युग द्रष्टा स्टीव सरीखे ही होते हैं ....
    सेब बोले तो एपल का मानवता से पुराना रिश्ता रहा है, पहला वर्जित था ,दूसरा ज्ञानोंमुख और तीसरा वरदान स्वरूप .....और इतिहास का रुख बदल गया इनसे ....
    ISad

    ReplyDelete
  32. वाकई एक युग का अन्त!!!

    ReplyDelete
  33. bahut kuch seekhne ko hai unke jeewan se...!

    sahi main ek yug ka ant hai yeh

    ReplyDelete
  34. अलविदा स्टीव...

    युगों की तपस्या के बाद दुनिया को बदल देते हैं ऐसे एप्पल...

    स्टीव के दर्शन के अनुसार ही दुनिया किसी के जाने से रूक नहीं सकती...शो मस्ट गो ऑन...

    अगले एप्पल के इंतज़ार में...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  35. ये युगपुरुष का अंत नहीं वरन हमारे ह्रदय में पुनर्जन्म है..यादों में सदैव नमन है..

    ReplyDelete
  36. विनम्र श्रद्धांजलि और शत शत नमन।

    ReplyDelete
  37. विलक्षण व्यक्तित्व एवं अद्भुत सोच थी उनकी ।


    विनम्र श्रद्धांजलि ।

    ReplyDelete
  38. ऐसे महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि !

    ReplyDelete
  39. विनम्र श्रद्धांजलि...... उनका जीवन अनगिनत लोगों के लिए प्रेरणादायी है.....

    ReplyDelete
  40. अद्भुत, स्टीव जाब्स ने कंप्यूटर के क्षेत्र में क्या उपलब्धियाँ हासिल की, यह तो हम गैर तकनीकी लोग नहीं पहचान सकेंगे लेकिन उन्होंने जो मृत्यु को ग्लोरीफाई किया, वो बेहद महत्वपूर्ण है मृत्यु के बारे में एक बार फिर से विमर्श, परीक्षित से आपने कंपेयर किया। इतनी अच्छी सामग्री देने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  41. ऐसे प्रेरणा दायक युग पुरुष के निधन पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि……इनके बारे में आपका प्रस्तुतिकरण अंतर्मन को जागृत करने वाली……।आभार।

    ReplyDelete
  42. मृत्यु भी एक अटल सत्य है चाहे व्यक्ति कितना महान हो. फिर इस नश्वर शरीर का क्या मोह.

    महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि.

    ReplyDelete
  43. स्टीव जाब्स के चर्चे चरखे फिजाओं में हैं .मर कर और भी मुखर हो गएँ हैं जाब्स .

    ReplyDelete
  44. विलक्षण युगपुरुष ....विनम्र श्रद्धांजलि !

    ReplyDelete
  45. श्रद्धापूर्वक नमन |

    ReplyDelete
  46. नमन मैकपुरुष, नमन युगपुरुष।

    ReplyDelete
  47. मैकपुरूष को नमन

    किंतु अपने जीवन में चैरिटी के नाम पर कुछ उल्लेखनीय न करने पर आलोचना की संभावना भी छोड़ गए
    (संदर्भ: बिल गेट्स का आधी संपत्ति दान करना)

    ReplyDelete
  48. ऐसे महान कर्मशील व्‍यक्तित्‍व के लिये विनम्र श्रद्धांजलि ...।

    ReplyDelete
  49. ऐसे महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि !...

    ReplyDelete
  50. स्टीव के निधन से तकनीक के क्षेत्र में एक युग का अन्त हो गया। केवल ऍपल के उत्पाद ही नहीं वे विभिन्न दूसरी कम्पनियों के उत्पादों के भी एक 'कारण' थे (प्रतिस्पर्धा के चलते)। मॅक ओऍस से प्रेरित होकर ही माइक्रोसॉफ्ट ने विण्डोज़ को GUI और यूजर मित्र बनाया, काफी हद तक लिनक्स ने भी। आइपॉड ने पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयरों का, आइफोन ने टचस्क्रीन स्मार्टफोनों का तथा आइपैड ने टैबलेटों का युग चलाया। वे जीवित होते तो अभी पता नहीं कितने नये आविष्कार करते। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

    ReplyDelete
  51. JObs was a real hero. salutes

    ReplyDelete
  52. हां अपने आप में ही बहुत विराट व्यक्तित्व थे जॉब्स.

    ReplyDelete
  53. उर्मिला सिंह जी की ईमेल से प्राप्त टिप्पणी

    मेरी ओर से भी,श्रद्धांजली, युग-प्रवर्तक,श्री स्टीव जाब को.प्रेणनादायक लेख.

    ReplyDelete
  54. He will live forever..His departure is a big loss ,May the great soul rest in peace.

    ReplyDelete
  55. आधुनिक युग में जिन जीवन चक्रों को कोट किया जाएगा, स्टीव वाला उन में से एक हैं। सार्थक आलेख।

    ReplyDelete
  56. महान युगपुरुष को विनम्र श्रधांजलि .....

    ReplyDelete
  57. दर्द हारी को दर्द की वजहों से क्या लेना भाई साहब !शुक्रिया आपकी जानीपहचानी दस्तक के लिए .

    ReplyDelete
  58. कुछ लेख ऐसे होते हैं जिन्हें बार-बार पढने का मन करता है. आपका यह लेख वैसा ही है. इसीलिए इसे कई बार पढने के बाद टिप्पणी दे रहा हूँ.एक तरफ दार्शनिक उंचाई है और दूसरी तरफ जीवन की गहराई.. एक लाजवाब श्रध्दांजलि.

    ReplyDelete
  59. वे युगपुरुष ही थे .....
    आभार इस लेख के लिए !

    ReplyDelete