27.7.11

सफ़र ज़ारी आहे

मेरी बिटिया 8 साल की है, सप्ताह में दो दिन चित्रकला सीखने जाती है, रंगों के अद्भुत संसार में बहुत रमता है उसका मन, पढ़ाई से भले ही कभी जी चुरा ले पर चित्रकला के प्रति उसकी उत्सुकता देखते ही बनती है। पहले तो लगता था कि मौलिक रंगों के परे नहीं होगी उसकी समझ पर जब चित्रों की गूढ़ता में उसे उतरते देखा तो अपना विचार बदलना पड़ा।

अवसर था सफर के दूसरे पड़ाव का, एकत्रित थे अपनी शैलियों में सिद्धहस्त कर्नाटक के 6 ख्यातिप्राप्त वरिष्ठ चित्रकार, दिन 16 जुलाई, बंगलोर स्टेशन का प्लेटफार्म 5, कलाप्रेमियों के जमावड़े के बीच नगर के कई गणमान्य नागरिक, आयोजन महिला समिति का, उत्प्रेरक पूर्व की भाँति मंडल रेल प्रबन्धक श्री सुधांशु मणि।

यदि आप बंगलोर सिटी स्टेशन के निकास द्वार को ध्यान से देखें तो उसमें गांधीजी का ट्रेन में चढ़ते हुये का दृश्य है, यह चित्र सफर के पहले पड़ाव की देन है। आपका यदि मंडल कार्यालय आना हो तो सीढ़ी से चढ़ते समय आपको 6 उत्कृष्ट चित्र दिखायी पड़ेंगे, वे भी सफर के पहले पड़ाव की देन हैं। कला का प्रचार-प्रसार उसे लोगों के मनस-पटल पर एक स्थायी स्वरूप देता है। आगन्तुकों से प्राप्त सराहनाओं ने जब यह पूर्ण रूप से स्पष्ट कर दिया कि आमजनों में कला की भूख प्रचुर मात्रा में है, सफर के दूसरे पड़ाव की तैयारियाँ प्रारम्भ हो गयीं।

पता नहीं चित्रों में ऐसा क्या होता है कि सबको अपने अपने मन के रंगों का समरूप मिल जाता है। हर व्यक्ति उस चित्र में कुछ न कुछ अलग देखता है, एक ही आकृति न जाने कितने विचार प्रवाहों को जन्म देती हो। निःशब्द चित्र न जाने कितना अनुनाद करता होगा मन में, क्या पता? बिटिया जब वह चित्र देखती होगी तो सोचती होगी कि कैसे बनाया जाये इतना सुन्दर चित्र, किसी वयस्क को रंगों का चटखपन भाता होगा, एक जानकार को ब्रशों का प्रयोग सुन्दर लगता होगा, विशेषज्ञ को रंगों का संयोजन सराहनीय लगता होगा।

मैं कोई चित्र देखता हूँ तो उसमें उपस्थित पात्रों के मनोभावों को रंगों में निहित भावों से जोड़ने लगता हूँ। मन मुदित हो तो पीला रंग, क्रोध में लाल रंग, संतुष्टि में छिपे हरे रंग के रेशे, दुःख में स्याह घुप्प आवरण। हो सकता है आपके लिये इन रंगों का सम्बन्ध अलग भावों से हो।

कई चित्रकारों से अनौपचारिक बातचीत हुयी, सबकी अपनी विशिष्ट शैली। सबने सीखना प्रारम्भ एक सा किया होगा, परिवेश, विचार, संस्कार, घटनायें, समाज, संवेदनशीलता और न जाने क्या क्या मिलता गया होगा, उनको सृजन पथ में। हर अनुभव एक नये रंग का, हर व्यक्तित्व एक नया गहरापन लिये, सुख-दुःख का गाढ़ापन हर बार अलग मात्रा में, न जाने कितना कुछ संचित। जब वह चित्रकार सामने पाता है एक सपाट कैनवास, हाथों में ब्रश और छिटकाने के लिये रंग, पहला भाव क्या आता होगा, स्फूर्त तरंग सा होता होगा या होता होगा सतत चिन्तन का एक स्थूल निष्कर्ष। हम शब्द उतारते हैं तो जानते हैं कि क्या कह रहे हैं, चित्रकार तो आकृतियों और रंगों से अपना संवाद स्थापित कर लेता है।

जब बिटिया को चित्र समझते देख रहा था तो उन दोनों को देखकर मन में नये भाव आकार ले रहे थे, अब मेरे द्वारा व्यक्त भावों को पढ़ आप भी कुछ नया सोच रहे होंगे। चित्रों की संवाद-लहर यूँ ही बढ़ती जाती है।

रंग, आकृति, अभिनय, न जाने कितने माध्यम उपस्थित हैं हमारे बीच, संवाद की स्थिति शब्दों से कहीं ऊपर स्थित है, भाषा से कहीं ऊपर स्थित है। हमारे जीवन का सफर न जाने कितनी ऐसी मनःस्थितियाँ जान पायेगा। सफर का तीसरा पड़ाव कहीं बैठा हमारी प्रतीक्षा कर रहा होगा।

सफर जारी आहे।



66 comments:

  1. मनुष्य की सृजनशीलता के विविध आयाम हैं जिनमें आर्टिस्ट की कूचियाँ किसिम किसिम के रंग भरती चलती रहती हैं -रंगों और रंग बिरंगी आकृतियों के प्रति मनुष्य का आकर्षण नैसर्गिक है ....मैं तो कहता हूँ यह मनुष्यता की पहचान है और मनुष्य की सम्पूर्ण होने की चाहत भी !
    बिटिया रानी को बहुत बहुत शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  2. Good work ..promoted by the D.R.M.,organised by W.W.O. and the best part is people taking so much of interest ...!!Human mind is endowed with immense qualities....!!Paronage and recognition is what is most required .At times I feel so proud that the WWOs r doing some genuine work...!
    Best wishes to "BITIYA RANI ".

    ReplyDelete
  3. कुछ समय पहले मैंने किसी ब्लाग पर ही पढ़ा था कि भारतीय रेल ने एक चित्रकला प्रदर्शनी रेल चलाई थी. पढ़ कर अच्छा लगा था. रंगों का संसार है ही अद्भुत.

    ReplyDelete
  4. जीवन चलने का नाम।

    इसी बहाने इतने अच्‍छे कलाकार से भी परिचय हो गया। आभार।

    ------
    चोंच में आकाश समा लेने की जिद..
    इब्‍ने सफी के मायाजाल से कोई नहीं बच पाया।

    ReplyDelete
  5. Rango Ke mohpaash se bach paana to kisi ke bhi bas ka nahi hota.... Bitiya ko bhavishy ke liye bahut bahut Shubhkamnaaen!

    ReplyDelete
  6. आकार लेते कल्‍पना के रंग.

    ReplyDelete
  7. बच्ची को कभी मना नहीं करना, उसकी प्रतिभा सामने आनी ही चाहिए

    ReplyDelete
  8. chitrkala manav ki aantrik abhivyakti hai,uski aatma ka darpan bhi kah sakte hain.rangon ka chunaav bhi aapki mansik avastha aapke taste ko darshata hai.itni kam umra me itni lagan,ek safal unnat marg ki aur ishara karta hai.is pyaari bachchi ko shubhkamnaayen.uska honsla badhate rahiye.achche kalakaaron se avgat karaya.aabhar aapka.

    ReplyDelete
  9. चित्रों के रंग बच्चों की कल्पना शक्ति को जागृत कर देते हैं और वे तुरत रचना करने की ओर प्रवृत्त हो जाते हैं. जीवन के आखिरी दौर में रवींद्रनाथ टैगोर भी चित्रकला की ओर आ गए थे. कई बार शब्दों से वह बात नहीं कही जा सकती जो रंगों और रेखाओं से कह जा सकती है.
    सुंदर पोस्ट.

    ReplyDelete
  10. एक लम्बी टिपण्णी लिखी थी वह पता नहीं कैसे मेमोरी से मिट गयी.
    बिटिया रंगों से परिचित हों और खूब सुन्दर रंग भरें इस संसार में. शुभाशीष.

    ReplyDelete
  11. pandey ji

    बिटिया के लिए बहुत सारा आशीर्वाद , बहुत सारी शुभकामनाएं भेज रहा हूँ , बहुत प्यारी बेटी है ,मेरा प्यार भी देना

    ReplyDelete
  12. रुचियाँ सभी की अलग-अलग होती हैं!
    आप जिस बात को कहने के लिए शब्दों के अम्बार को लगा देते हैं! उसी भाव को प्रकट करने के लिए एक चित्रकार जरी सी रंगों को झाँई से सहज ही प्रकट कर देता है!
    आपकी बिटिया का क्या नाम है जी!
    बहुत प्यारी बिटिया है आपकी!
    --
    मेरी ओर से बहुत-बहुत आशीर्वाद!

    ReplyDelete
  13. मुझे रंगों की आप सरीखी समझ नहीं है पर कामना है कि बच्चों की कला प्रतिभा निखरे!

    ReplyDelete
  14. रंगों पर लिखी यह पोस्ट अद्भुत है ...बिटिया के जीवन में रंग हमेशा भरे रहेंगे...शुभकामनायें आपको !

    ReplyDelete
  15. ललित कलाएं और उन से जुड़े व्यक्तियों से भेंट सौभाग्य की निशानी है

    आप के बच्चों के लिए शुभकामनायें

    ReplyDelete
  16. सफर जारी आहे.
    सुन्दर प्रस्तुति.

    ReplyDelete
  17. "रंग" तो कुदरत का नायाब तोहफ़ा है , और रंगों के माध्यम से भावों को प्रदर्शित करने की क्षमता भी बिरले लोगों को ही नसीब होती है । आपकी बिटिया को बहुत बहुत स्नेहिल आशीर्वाद ।

    ReplyDelete
  18. बंगलोर कभी गयी नहीं ..कभी गए तो सिटी स्टेशन के पास इन चित्रों को अवश्य देखेंगे.कला के प्रसार प्रचार का अच्छा प्रयास है.
    कहते हैं न कभी कभी एक चित्र कई शब्दों पर भारी पड़ जाता है.यही जादू है चित्रकारी का.
    रंगों का अद्भुत संसार है ही ऐसा जो शायद ही किसी को आकर्षित न करता हो.

    ReplyDelete
  19. हाँ रंग बोलतें हैं रेखाएं संवाद करतीं हैं .मानसिक कुहाँसा इन्हीं रंगों में अभिवयक्ति पाता है .ललित कलाएं जीवन को भी ललित बनाए रहतीं हैं .बिटिया को उत्प्रेरित करतें रहें बच्चों के अन्दर ज्यादा उमंग और उसी अनुपात में रंग hoten हैं .जीवन की आपा धापी रंगों को बदरंग कर देती है .neeras और ek ras .

    ReplyDelete
  20. Chitron me bhare rangon ke prati mujhe bhee behad aakarshan hai!
    Bitiya ko anek shubh kamnayen!

    ReplyDelete
  21. Worthy daughter of a worthy father !
    My best wishes to her .

    ReplyDelete
  22. यदि बिटिया में रंगों के पहचान की विशिष्ठ क्षमता है तो उसे विकसित होना ही चाहिए।

    ReplyDelete
  23. बच्चों को उनके नैसर्गिक क्षमता के अनकूल प्रोत्साहन मिलना चाहिए

    ReplyDelete
  24. kapna ke rang........par bachche use jayda khusbooyon ke saath bikher paate hain..........bas aakar nahi le pata :)

    ReplyDelete
  25. कल्पनाओं की उडान आदमी की सोच से कहीं अधिक ऊँची होती है। उनके रंग जीवन को नई दिशा देते हैं बिटिया को बहुत बहुत आशीर्वाद।

    ReplyDelete
  26. बिटिया को चित्रकार बनने की शुभकामनाएँ.अमूमन हर बच्चा चित्रकारी पसंद करता है पर कोई-कोई ही उसको मिले मौकों का लाभ उठाकर आगे भी अपना सफ़र जारी रखता है.बेंगलुरु कभी आना हुआ तो ज़रूर आपके बताये चित्रों से मिलूँगा !

    ReplyDelete
  27. बिटिया के रंग प्रेम के बारे में पढ़ कर अच्छा लगा...ये दुनिया इसीलिए खूबसूरत है क्यूँ की इसमें रंग हैं...बिना रंगों के जीवन निर्थक है...एम्. ऍफ़. हुसैन ने रंगों का खूबसूरत प्रयोग अपनी फिल्म मीनाक्षी में किया था उसका एक गीत " रंग है..." अगर नहीं देखा/ सुना हो तो जरूर देखेंसुनें लिंक दे रहा हूँ:-...http://youtu.be/l_UQ0VclaiQ

    नीरज

    ReplyDelete
  28. चित्रकला को रेलवे का ये योगदान याद रहेगा . बिटिया रानी को शुभाशीष .

    ReplyDelete
  29. pure safar me dua rahi ki bitiya ek khaas rangon ka mukaam paye

    ReplyDelete
  30. बिटिया रानी को बहुत बहुत शुभकामनाएं ......

    ReplyDelete
  31. कल्पनाओं की उड़ान बहुत ऊँचाई तक ले जाती है.

    ReplyDelete
  32. बिटिया रानी को बहुत बहुत शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  33. khubsurat safar jaari rahe...

    ReplyDelete
  34. dua hai ..aapki beti bahut achchhi chitrkar bane...

    ReplyDelete
  35. बिटिया को हार्दिक शुभकामनाये !

    ReplyDelete
  36. बिटिया को शुभकामना ...

    ReplyDelete
  37. बटिया रानी को ढेर सारा दुलार..
    कहते हैं ना पूत के पांव पालने में ही.. मुझे तो कुछ ऐसा ही आभास हो रहा है।

    बहुत बहुत शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  38. इन पलों के साथ बिटिया के लिये शुभकामनाएं ...यूं ही उनका भविष्‍य उज्‍जवल रहे ...आभार के साथ बधाई ।

    ReplyDelete
  39. चित्रकारी की यही तो विचित्रता है... हर कोई अपने अपने हिसाब से समझता है। शायद हर क्ला में यही होता है। कविता की लोग अलग अलग व्याख्या करते हैं। इस लेख की भी अलग अलग व्याख्या होगी। हम तो कहेंगे- भई वाह!!!

    ReplyDelete
  40. चित्र बनाना तो नहीं आता पर हां मुझे लोगों के बनाए चित्र अच्छे लगते हैं।
    भारतीय रेल ने जब वैशाली एक्स्प्रेस मुज़फ़्फ़रपुर से दिल्ली के लिए चली थी और तब उसका नाम जयंती जनता एक्स्प्रेस हुआ करता था तो उसके हरेक डिब्बे में मधुबनी पेटिंग लगाकर एक अभिनव प्रयोग किया था। न जाने इस प्रयोग को क्यों छोड़ दिया गया?

    ReplyDelete
  41. सफर का तीसरा पड़ाव कहीं बैठा हमारी प्रतीक्षा कर रहा होगा।


    बिटिया रानी को ढेर आशीष-अनेक शुभकामनाएँ...

    अगली बार जब हम भारत आयें तो प्लेट फार्म पर इन्तजार करते यात्रियों के लिए प्लेटफार्म पर ही कवि सम्मेलन रखवाईये...एक नया प्रयोग भी हो जायेगा....:)

    ReplyDelete
  42. निःशब्द चित्र न जाने कितना कितना कुछ कह जाते है.इस दुनिया में रंग ना होता तो क्या होता.....बिटिया कला प्रेमी है जान कर अच्छा लगा .उसे आगे बढ़ने देना ..मेरी उसे शुभकामनाएँ...

    ReplyDelete
  43. पोस्ट अति सुन्दर है..ये लिखना अब आपके लिए Repeatitive लगने लगा है....:) हमेशा ही अति सुन्दर क्यूँ लिखते हैं आप?

    ReplyDelete
  44. रंगों का सफर और सफर के रंग.. अद्भुत!!

    ReplyDelete
  45. बहुत प्यारी टिप्पणियां दी हैं लोगों ने बिटिया की कला प्रियता पर! सुन्दर।

    ReplyDelete
  46. चित्रकला कि भाषा रंगों से ही पहचानी जाती है .. बहुत सटीक लिखा है ..बिटिया का मन रंगों में रमता है ..उसको बहुत बहुत शुभकामनायें ..

    ReplyDelete
  47. रंग, आकृति, अभिनय, न जाने कितने माध्यम उपस्थित हैं हमारे बीच, संवाद की स्थिति शब्दों से कहीं ऊपर स्थित है, भाषा से कहीं ऊपर स्थित है।

    पांडेय जी, आप अंतर्मन को किस तरह शब्दों में पिरो देते हैं? आपकी पोस्ट पढते समय मेरे मन में सदा यही आश्चर्य विद्यमान रहता है, आप जैसे शब्दों के चितेरे हैं, उसी स्तर की बिटिया चित्रकला में पारंगत हो, यही शुभकामनाएं हैं. उसकी नैसर्गिक प्रतिभा का आप पालक जन सम्मान कर रहे हैं, यह जानकर और भी सुखद लगा.

    रामराम.

    ReplyDelete
  48. प्रशासकीय नीरसता और फीकेपन को दूर करने के लिए और कला-संरक्षण हेतु अपने पद का सदुपयोग करने के लिए आप जैसे कलाप्रेमियों का प्रशासन में होना कितना आवश्‍यक होता है, यह बात इस पोस्‍टब्‍ से अनुभव होती है।

    ReplyDelete
  49. Just think what this life would be...had there been no colors.

    ReplyDelete
  50. आपकी कला की समझ काबिले तारीफ है और कला को प्रोत्साहन देने का प्रयास भी....आपकी बिटिया भी बरी प्यारी है क्योकि एक बार उससे मिलने का मौका मिला है ...भगवान आप जैसे सच्चे इंसान के बच्ची को एक सच्चे व नेक इंसान में पाए जाने वाले गुणों से सदा परिपूर्ण रखे...

    ReplyDelete
  51. फिर जीवन दर्शन के कुछ रंग और एक कलाकार का परिचय बहुत बढ़िया ......रंगों के अद्भुत संसार में रूचि रचने वाली बिटिया को शुभकामनायें ....

    ReplyDelete
  52. जीवन चलने का नाम।

    ReplyDelete
  53. काबिनी का मनोहारी यात्रा वृत्तांत चित्र मय साथ में आपका पुर सूकून परिवार देख भाल कर अच्छा लगा .विदेश भैया हम तो अपनों से मिलने जातें हैं घूमना घुमाना हमारे लिए बोनस सा सिद्ध होता है बच्चों का प्रेम जहां ले जाए चले जातें हैं .केरल तो धरती मैया का सबसे हरा बिछौना है .कोचीन हमने भी देखा है .उधर चेन्नई ,बंगलुरु ,पोंडिचेरी ,तिरुपति -तिरुमाला ,एला गिरी आदि भी मनोरम स्थल हैं ,खूब देखा है जी भर के इन जगहों को .आई आई टी चेन्नई तो पक्षी विहार के प्रांगन में ही अवस्थित है .Thanks for visiting my Ram Ram bhai .

    ReplyDelete
  54. आपका सौन्दर्यबोध उत्तम है, आपको पढ़ना आनन्ददायक है।

    ReplyDelete
  55. महा-स्वयंवर रचनाओं का, सजा है चर्चा-मंच |
    नेह-निमंत्रण प्रियवर आओ, कर लेखों को टंच ||

    http://charchamanch.blogspot.com/

    ReplyDelete
  56. सुंदर प्रस्तुति. बिटिया रानी को बहुत बहुत शुभकामनाएं !
    सादर,
    डोरोथी.

    ReplyDelete
  57. सुन्दर प्रस्तुति.
    आपको मेरी हार्दिक शुभकामनायें
    मै बेटियों को प्यार करती हु
    उन्हें उत्साह करे ....
    लिकं हैhttp://sarapyar.blogspot.com/
    अगर आपको love everbody का यह प्रयास पसंद आया हो, तो कृपया फॉलोअर बन कर हमारा उत्साह अवश्य बढ़ाएँ।

    ReplyDelete
  58. aapki kalam me jadu hai sir

    ReplyDelete
  59. बिटिया को स्नेहाशीष। स्वस्थ प्रसन्न रह कर खूब आगे बढे।

    ReplyDelete
  60. 'संवाद की स्थिति शब्दों से कहीं ऊपर स्थित है,भाषा से कहीं ऊपर स्थित है '
    सुन्दर लेख ......चित्रों की भाषा पर ,उनसे संवाद पर
    बच्चों का मन मष्तिष्क बहुत ही संवेदनशील होता है ....बिटिया को पूरे मन से चित्र बनाने दें

    ReplyDelete
  61. शुक्रिया भाई साहब .

    ReplyDelete
  62. शुक्रिया भाई साहब .

    ReplyDelete
  63. बिटिया को बहुत बहुत आशीर्वाद|

    ReplyDelete
  64. आपकी बच्ची का पेंटिंग की तरफ रूझान देखकर बहुत अच्छा लगा, अगर बच्चों को शुरू से प्रोत्साहन मिले तो कोई दोराय नहीं कि कितने ही चेखव, पिकासो और बिथोवन हमारे देश का भी नाम रोशन करेंगे

    ReplyDelete

  65. hi,Last week I have been visited to bandipur resorts and kgudi resorts njoyed
    this summer with my kids a lot,planed to visit next summer holidays too.

    ReplyDelete