22.12.10

किसी की मुस्कराहटों पे हो निसार

न जाने कितनी बार आपको ऐसा लगा होगा कि कोई ऐसा ही गीत है जो बस आपके लिये लिखा गया है। उन्मत्त सुख के अवसरों पर, विदारणीय दुख की घड़ियों में, आपके द्वारा सुने जा रहे गीत आपसे बातें करने लगते हैं। गीतों में निहित मूल भाव, उनके कारण और प्रभाव आपसे पहले का परिचय रखते हुये से दिखते हैं।

मुझे कई गीत बहुत भाते हैं, जब भी सुनता हूँ, साथ में गाने लगता हूँ, बहुधा परिवेश भूल जाता हूँ। पता नहीं कि शब्द अच्छे लगते हैं या भाव या संगीत या स्वयं का गाना। कभी कभी जब विचार भटकाने लगते हैं अन्धे कूप में तो वहाँ इन्हीं गीतों की प्रतिध्वनियाँ सुनायी पड़ने लगती हैं, मैं पुनः गुनगुनाने लगता हूँ और बाहर निकल आता हूँ अपनी भँवरों से। जब गाना बन्द करता हूँ तब सब समझ जाते हैं कि अब बात की जा सकती है श्रीमानजी से।

साहित्य की पवित्रता भंग न होने देने वालों के लिये फिल्मी गीतों को साहित्य न मानना एक हठ हो सकता है, पर पता नहीं क्यों भावों का गहरापन आपको इन गीतों के सतरंगी स्वरूप को स्वीकार करने को बाध्य कर देगा। ऐसा लगने लगेगा कि बिना अनुभव की तीक्ष्णता के ऐसे उद्गार निकलना असम्भव है। कल्पना की राह जहाँ समाप्त हो जाती है, वहाँ से प्रारम्भ होता होगा इन गीतों के सृजन का क्रम, अनुभव की तीक्ष्णता में। आपके सामने कईयों ऐसे गीत आ चुके होंगे जिनको बार बार आप याद करते होंगे गुनगुना कर, हर बार वही विशुद्ध भाव।

गीतों में पूरा का पूरा साहित्य बसा है, कवियों ने लिखा है, आप उन्हें मान्यता प्राप्त कवि न माने, न सही। सूर का सौन्दर्य, तुलसी की संवेदना, निराला की फक्कड़ी, दिनकर का ओज, पन्त की सुकुमारता, महादेवी की पीड़ा, नागार्जुन की बेबाकी भले ही उनकी साहित्यिक साधना में न हो, भले ही उनकी प्रतिभा धनोपार्जन और जीविकोपार्जन में तिक्त रही हो, भले ही गीतों के सीमित स्वरूप ने उनके भावों की जलधार को रूद्ध कर दिया हो, पर जो भी उनकी लेखनी से बहा है भावों का नीर बहाने के लिये पर्याप्त है।

फिल्मों की अपनी साहित्यिक सीमायें हैं। गीत व कहानी लेखन फिल्म के अंग अवश्य हैं पर संप्रेषण के एक मात्र आधार नहीं। व्यावसायिक कारणों से जनसाधारण के लिये बनायी गयी फिल्मों में आप भले ही सान्ध्र साहित्यिक अनुभव न पा पायें, पर गीतों के रूप में कवि बहुधा ही सुधीजनों को जीवन दर्शन के गहरे पाठ सुनाते आये हैं। उससे अधिक की आस करना, माध्यम की व्यावसायिक उपयोगिता को सीमाओं से अधिक खीचने जैसा हो संभवतः।

कभी मन में टीस तो अवश्य उठती होगी कि इतने सशक्त माध्यम का प्रयोग साहित्य संवर्धन के लिये उतना नहीं हो पा रहा है जितना मनोरंजन के लिये। हिन्दी की कई कविताओं को फिल्मों ने अपनाया है पर जिस स्तर के प्रयोग लोकसंगीत के लेकर हुये हैं फिल्मों में, हिन्दी की कवितायें उस अपनत्व से अछूती रही हैं अब तक। संभव है कि हिन्दी शब्दों की क्लिष्टता बाधक हो सकती है, पर साहित्य को जनप्रचार में भी अपनी धार बचा के तो रखनी ही है। संभव है कि फिल्मकारों को लगे कि यह गीत सब लोगों तक नहीं पहुँच पायेंगे, पर साहित्य का अमृत उस माध्यम को असाधारण अमरत्व भी दे जायेगा, व्यवसायिकता की राहों से परे।

आवश्यकता है तो जनमानस को समझने वाले एक प्रयोगधर्मी फिल्मकार की, साहित्य के अमृत को सरलता से शब्दों में ढाल कर पिलाने वाले कवि की, लोक संगीत के थापों में उस शब्द-संरचना को पिरोने वाले संगीतकार की और सबके अधरों पर उसे सजा देने वाले गायक की। आज भी चाहिये न जाने कितने राजकपूर, शैलेन्द्र, शंकर-जयकिशन और मुकेश।

फिल्मों के माध्यम से साहित्य संवर्धन का प्रवाह वही कालजयी गीत बहायेंगे।

"किसी की मुस्कराहटों पे हो निसार" जैसा कोई गीत।

गाता हूँ, खो जाता हूँ, आप खोना चाहेंगे इसमें?

82 comments:

  1. सचमुच व्यवसायिकता के दौर में भी कभी कभी इस प्रकार के साहित्यिक गीत सुनने को मिल जाते है | संगीत का जादू तो उस पर और भी गहरा असर करता है |

    ReplyDelete
  2. ... sangeet-geet man ko sukoon, shaanti, raahat, oorjaa pradaan karane men sadaiv hi sahaayak rahe hain ... shaandaar post !!!

    ReplyDelete
  3. सुबह सुबह ये गाना और तीन ऐसे लोगों के दर्शन जिनसे जुडी हर बात मैं खोज खोज के जानता था कभी...शंकर जयकिशन मेरे सबसे पसंदीदा संगीतकार, राजकपूर की फ़िल्में जबरदस्त पसंद है मुझे...और मुकेश के गाने मैं कब से सुनता आ रहा हूँ मुझे भी याद नहीं...
    सुबह बना दी आपने...

    एकदम सही बात "आज भी चाहिये न जाने कितने राजकपूर, शैलेन्द्र, शंकर-जयकिशन और मुकेश।"

    बहुत अच्छी पोस्ट

    ReplyDelete
  4. kehne layak kuch bcha hi nahi ...Parveen ji.
    Abhi ji ne sab kuch byan kar diya

    ReplyDelete
  5. खो गए जी...

    (विस्तृत टिप्पणी बाद में.)

    ReplyDelete
  6. इस बेहतरीन गीत को सुनवाने के लिए आभार। मेरा पसंदीदा गीत है।

    ReplyDelete
  7. फ़िल्मी गीतों में कई साहित्यिक और दार्शनिक कविताये भी हैं ...कम मात्रा में ही सही ...
    ये गीत तो मुझे बहुत पसंद है ही ...
    एक और कवितानुमा गीत याद आ रहा है ... "सुमन सुधा रजनीगंधा , आज अधिक क्यूँ गाये "

    ReplyDelete
  8. अच्छी पोस्ट!
    इसे पढ़कर मुकेश कुमार तिवारी की कविता याद आ गयी।

    http://tiwarimukesh.blogspot.com/2008/11/blog-post_25.html

    ReplyDelete
  9. ये वाला गीत और ’नदिया चले चले रे धारा’ हमारे पसंदीदा गीतों में से एक है। जीवन में थोड़ा सा भी उतार सकें तो जीवन सफ़ल हो जाये।

    ReplyDelete
  10. अरे वाह ! आप तो छुपे रुस्तम निकले....:)
    गज़ब किया .... !

    ReplyDelete
  11. साहित्‍य जगत में कुछ लोगों की सोच कूपमण्‍डूक जैसी है। ज‍बकि फिल्‍म जगत में कई ऐसे गीतकार हुए हैं जिनके गीत साहित्‍य की कसौटी पर अव्‍वल दर्जे के हैं। वर्तमान में तो गीत को साहित्‍य ही मानने से इंकार किया जा रहा है। ऐसे ही अकवियों ने नयी कविता का प्रारम्‍भ किया है जिसमें गद्य को तोड़कर पंक्तिबद्ध कर दिया है और कविता का नाम दे दिया गया है। इस कारण बिना ज्ञान लिए ही लाखों कवि पैदा हो गए हैं। और जो वास्‍तव में अच्‍छे गीत लिख रहे हैं उन्‍हें साहित्‍य नहीं माना जा रहा। साहित्‍य जगत के लिए यह दुर्भाग्‍य है। आपका गाया गीती मनभावन था आपको बधाई।

    ReplyDelete
  12. काश,कि आप जिस आवश्यकता की चर्चा कर रहे हैं ,उस पर वांछित लोंगों का ध्यान जाए और कुछ कार्य होने लगे !

    ReplyDelete
  13. sunder sandesh sunder awaz subah kee shuruaat badee acchee huee.dhanyvad.

    ReplyDelete
  14. हिंदी को जितना पोषित किया है फिल्मों ने और किसी ने नहीं किया.. हिंदी गीतकारों ने सहित्यकार से कम सेवा नहीं की है हिंदी की.. धनार्जन करना मुख्य मकसद नहीं था प्रारंभ में .. अन्यथा शैलेन्द्र की ये गति ना हुई होती और गुरुदत्त फाकाकशी में ना जिए होते... बढ़िया आलेख.. आज के कुछ गम्भीर, कर्णप्रिय और मकसद भरे गीत लिखे जा रहे हैं.. पैनी दृष्टि डाली है प्रवीण जी आपने..

    ReplyDelete
  15. बहुत सुन्दर गीत आज तो दिन भर के लिये यही गुनगुनाना है। पुराने जैसे गातकार आज कहां मिलते हैं आज तो मुनी शीला की ही धूम है लेकिन पुराने गीत जितना सकून देते हैं वो सकून आज के गातों मे नही मिलता। धन्यवाद इस प्रस्तुति के लिये।

    ReplyDelete
  16. हिंदी फिल्मो में शायद गीतों की सस्ती लोकप्रियता के लिए हिंदी की साहित्यिक सर्व ग्राह्य रचनाओ का अकाल सा है . शैलेन्द्र और नीरज जैसे मूर्धन्य गीतकारो के गीतों से सजी चित्रपट अभी भी जान मानस में बसी है . उम्मीद है की ऐसा फिर कभी सुनने की मिलेगा .

    ReplyDelete
  17. praveen ji
    bahut hi achha post dala hai aapne is baar .
    vaise mujhe to puraane filmi geet baht hi pasand hain .khaskar muhammd rafi sahab mukesh ji v kishor kumaar ji.
    aise gaane sun kar man ko bahut hi achha lagata hai aur aadatan jo achha lagta hai man ko vo anjaane ham bhi gungunane lagte hain.
    bahut hi achha laga aapka yah gana sunana aur yah bhi ki aap sirf shastriy gyata hi nahi,sangeet premi bhi hain.---:
    bahut badhiya.
    poonam

    ReplyDelete
  18. आवश्यकता है तो जनमानस को समझने वाले एक प्रयोगधर्मी फिल्मकार की, साहित्य के अमृत को सरलता से शब्दों में ढाल कर पिलाने वाले कवि की, लोक संगीत के थापों में उस शब्द-संरचना को पिरोने वाले संगीतकार की और सबके अधरों पर उसे सजा देने वाले गायक की।


    बिलकुल सही कहा आपने...हमें भी उन दिनों का इंतज़ार रहेगा...जब सदाबहार गीतों का दौर आएगा..

    ReplyDelete
  19. विचारणीय बात कही है ...बहुत अच्छे गीत हैं जिनको वाकई साहित्य का दर्ज़ा मिलना चाहिए ....

    गीत बहुत अच्छा लगा सुकून देता हुआ ..

    ReplyDelete
  20. बढ़िया पोस्ट और सुन्दर गीत...बढ़िया कॉम्बिनेशन

    ReplyDelete
  21. आपको फोन करने पर जब यह गीत बजता है तब सोचता हूं कि आप आराम से फोन उठायें.. :)
    यही इस गीत का जादू है..

    ReplyDelete
  22. praveen ji aapke baat se sahmat hhon:)
    lekin ye bhi sach hai....aaj maximum bekar sangeet sunane ko milta hai, par kuchh aise bhi hote hain jo mukesj , sanker jaikishan ke takkar ke hote hain....hai na!!

    ReplyDelete
  23. वाह गीत तो एकदम चुन कर लगाया है आपने.सच कुछ गीत मानसपटल पर ऐसे जम जाते हैं कि निकलते ही नहीं.
    गहन पोस्ट लिख डाली है.बढ़िया.

    ReplyDelete
  24. आपकी रचनात्मक ,खूबसूरत और भावमयी
    प्रस्तुति भी कल के चर्चा मंच का आकर्षण बनी है
    कल (23/12/2010) के चर्चा मंच पर अपनी पोस्ट
    देखियेगा और अपने विचारों से चर्चामंच पर आकर
    अवगत कराइयेगा और हमारा हौसला बढाइयेगा।
    http://charchamanch.uchcharan.com

    ReplyDelete
  25. एक प्रेरणादायक गीत ...मधुर .....नई आवाज मे ...आभार....

    ReplyDelete
  26. बहुत अच्छे गीत हैं जिनको साहित्य का दर्ज़ा मिलना चाहिए ....

    ReplyDelete
  27. फ़िल्मी गीतों में जैसे आम आदमी ही बोलता हो ,उसके स्वप्न दुःख दर्द और रंजन सभी बड़े ही सम्प्रेषनीय होते हैं -बहुत बढियां प्रस्तुत किया है आपने इस पक्ष को -

    ReplyDelete
  28. एक एक शब्द से सहमति....

    आपका कंठस्वर...लाजवाब !!!

    एकदम मुग्ध कर देने वाला...और इस गीत के भाव...सचमुच क्या कहने...

    ReplyDelete
  29. सटीक मुद्दा...

    साहित्य की पवित्रता भंग न होने देने वालों के लिये फिल्मी गीतों को साहित्य न मानना एक हठ हो सकता है

    -इसी टंटे में हाल फोलहाल ब्लॉग लेखन भी अटका हुआ है.


    शानदार पोस्ट-जानदार गीत!

    ReplyDelete
  30. फिल्‍म संगीत पर बिहार-मध्‍यप्रदेश के श्री पंकज राग(आजकल फिल्‍म इंस्‍टीट्यूट, पुणे में) तथा श्री राजकुमार केसवानी जी ने उल्‍लेखनीय काम किया है. आपने इस संक्षिप्‍त पोस्‍ट में पूरे महत्‍व के साथ बात आई है.

    ReplyDelete
  31. सवाल ये भी है की क्या गीतकार अपनी गानों को साहित्य की श्रेणी में लाने के इच्छुक है या उन्हें इसकी जरुरत है |

    ReplyDelete
  32. पुराने गीत या ग़ज़लें मेरी हमेशा से पसंद रही हैं. उन फ़िल्मों के बोल ग़ज़ब के मायने लिए हुए और बहुत संवेदनशील होते थे,इसलिए साहित्य भी प्रचुर मात्रा में था भले ही उर्दू के शब्द ज़्यादा रहते थे.
    ऐसे गीत सदाबहार रहेंगे,आजकल की तरह 'साप्ताहिक' नहीं !
    रफ़ी,मुकेश,किशोर,मेहंदी हसन,मुन्नी बेगम,नूरजहाँ,जगजीत सिंह आदि ऐसे कई गायक हैं जो श्रोताओं की धड़कन 'बंद' करने के लिए पर्याप्त हैं.

    आपकी आवाज़ भी सम्मोहक है !

    ReplyDelete

  33. यह गाना मुझे बहुत पसंद है मगर लगता है यह बाद में किसी और की आवाज़ में गया गया है ! मूल आवाज शायद यहाँ है ...


    http://www.youtube.com/watch?v=awelkdyDTBc

    ReplyDelete
  34. बहुत अच्छा गाना है. ऐसे कई गाने हैं जो दिल को छु जाते हैं. ये भी उनमें से एक है.

    ReplyDelete
  35. यह गीत शायद आपने ही गाया है कराओके पर, क्या मैं सही हूँ?
    यदि हाँ, तो आपसे और भी गीतों की फरमाइश है.
    पले-बढे छायागीत और गीतमाला सुनते हुए इसलिए फिल्म संगीत को अभी साहित्य कविता आदि के आगे गौण मानते नहीं बनता. अनगिनत महान गीतकार जैसे शकील बदायूनी से लेकर हसरत जयपुरी और प्रदीप से लेकर इन्दीवर तक - सभी के गीतों में उद्दात्त तत्व ढूंढ लेते हैं. भला कविता में वह बात कहाँ आ पाती जो इन गीतों में है? दोनों के फ्लेवर और माधुर्य अलग-अलग हैं.
    अभी सुन रहा था 'गुज़रा हुआ ज़माना, आता नहीं दोबारा'... न आये, हम तो मोरी-रत्नादि चुनकर पहले ही अपना कोष संपन्न कर चुके हैं.

    ReplyDelete
  36. यह तुलनात्मक अध्ययन बहुत उपयोगी रहा!

    ReplyDelete
  37. लग रहा है आपने "शीला की जवानी" नहीं सुना है और न ही पढ़ा है... अन्यथा ऐसी बात न कहते...

    ReplyDelete
  38. प्रवीण जी अच्छा विषय उठाया है आपने. गीतों की मधुरता मन को आल्हादित करती है बस इतना पर्याप्त है कोई इसे साहित्य माने या ना माने.

    ReplyDelete
  39. मेरी एक रचना जिसमें मैंने गुलज़ार को कोट किया था,एक पत्रिका में छपी, मगर उसमें से वह कोट काट दिया गया..कारण यह बताया गया कि हम साहित्यिक रचना में फ़िल्मी गीतकारों की कवितायें नहीं छापते... गुलज़ार साहब को साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला तो मैंने उनसे पूछा कि कौन साहित्यिक है. उनका सर झुक गया.
    बस ऐसा ही फिल्म संगीत..धन्यवाद मेरे प्रिय संगीतकार कि तस्वीर के लिए!!

    ReplyDelete
  40. प्रवीन जी
    इतना प्यारा गाना सुनवाने के लिए धन्यवाद पर ये ओरिजिनल नहीं है,उसका तो कोई जवाब नहीं...डुप्लीकेट में वो बात कहां...

    ReplyDelete
  41. प्रवीण भाई ,
    आवाज में दम है यार ...शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  42. बहुत ही सुंदर जी यह गीत, सच मे बहुत सुंदर हे, ओर आप की आवाज ने तो जादू कर दिया,धन्यवाद

    ReplyDelete
  43. बहुत अच्छी प्रस्तुति।
    बच्चन जी ने भी लिखा था,
    कोई गाता मैं सो जाता
    संसृति के विस्तृत सागर पर
    उठता गिरता बहता जाता।

    ReplyDelete
  44. आपने बिलकुल ठीक कहा है।

    यह रोचक संयोग ही है कि य‍ह गीत मेरी पसन्‍द के चुनिन्‍दा गीतों में से एक है।

    ReplyDelete
  45. "पता नहीं कि शब्द अच्छे लगते हैं या भाव या संगीत या स्वयं का गाना।"

    भाव की गहराइयों में पहुँचा देने वाले शब्द और संगीत ही व्यक्ति को स्वयं गुनगुनाने के लिए विवश कर देता है।

    शैलेन्द्र जी तथा अन्य उच्चकोटि के गीतकारों के गीतों को महज फिल्मी गीत मानकर साहित्य में स्थान न देना वास्तव में दुःखद है।

    ReplyDelete
  46. जीना इसी का नाम है ! चलिए आपने भी कुछ ख्याली पुलाव पकाने पर मजबूर किया !

    ReplyDelete
  47. बहुत ही सुन्दर गीत अपने इस लेख के विषय में आपने चुना है । जब भी किसी के मोबाईल की रिंगटोन में भी सुनने को मिलता है मन मगन हो जाता है, लगता है फोन थोडी देर बाद ही उठे.

    ReplyDelete
  48. बहुत ही सुन्‍दर लेखन के साथ इस गीत को सुनवाने के लिये आभार ....।

    ReplyDelete
  49. वाह... बहुत खूब...
    गीत को इस आवाज़ में share करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद... ये भी अच्छा हुआ...
    और बात तो आपने एकदम खरी-खरी कही है... इस विषय पर विचार अत्यंत आवश्यक है...

    ReplyDelete
  50. माना अपनी जेब से फकीर हैं
    फिर भी यारों दिल के हम अमीर हैं ......... लगता है जिनको ऐसा वे यहाँ मौजूद हैं ....

    ReplyDelete
  51. संयोग से मेरे मोबाइल फोन में भी यही रिंगटोन है। खैर गीत तो निसंदेह कालजयी है। यहां यह बहस बेमानी है कि वह साहित्‍य है या नहीं। साहित्‍य आखिर क्‍या है। इस पर बहस हो सकती है।
    *
    बहरहाल यहां लगे गीत में आवाज किसकी है यह स्‍पष्‍ट उल्‍लेख नहीं है। कई साथियों ने यह अंदाज लगाया कि आपकी आवाज है। निसंदेह आवाज बहुत अच्‍छी है,पर इस गाने में नहीं जम रही। साथ ही संगीत किसने दिया है यह भी उल्‍लेख करें। संभवत: वह भी आपका ही होगा। बधाई।

    ReplyDelete
  52. कालजयी गीत पर अच्छी पोस्ट!

    ReplyDelete
  53. प्रवीण भाई, बहुत सारे ऐसे गीत हैं, जो इस श्रेणी में आते हैं। पर अब जमाना बदल रहा है, इसलिए अब सब कुछ चायनीज माल की तर्ज पर बन रहा है।

    ---------
    मोबाइल चार्ज करने की लाजवाब ट्रिक्‍स।

    ReplyDelete
  54. @ नरेश सिह राठौड़
    कई ऐसे गीत हैं जो सुनकर डूब जाने का मन करता है, उनका अर्थ, संगीत अभिभूत कर जाता है।

    @ 'उदय'
    गीतों में एक विशेष प्रभाव रहता है, मन को विशेष शान्ति मिलती है, यदि शब्द दार्शनिक हों तो और भी अधिक।

    @ abhi
    उस दौर के गीतों का इतना अम्बार है कि एक बार सुनना प्रारम्भ करता हूँ तो समय बह जाता है, पता ही नहीं चलता है। आपकी सुबह बन गयी, यह जानकर मेरा दिन बन गया।

    @ संजय भास्कर
    हम भी बस सुन रहे हैं सुबह से, ऐसे ही गीत।

    @ निशांत मिश्र - Nishant Mishra
    जीवन में खोने लायक कुछ न कुछ मिलता रहे, सच्चाई भरे तथ्य बड़े काटते हैं।

    ReplyDelete
  55. @ ZEAL
    आपको अच्छा लगा, पोस्ट सार्थक हो गयी। किसी की मुस्कराहटों पे...

    @ वाणी गीत
    बहुत अच्छा गीत है यह। साहित्यिक और दार्शनिक मात्रा बहुत अधिक है कई गीतों में, पर दुख है कि उन्हें साहित्य की श्रेणी में कभी नहीं रखा गया।

    @ अनूप शुक्ल
    सच है लडकियाँ तितलियों की तरह होती हैं।

    @ मो सम कौन ?
    यह गीत तो जब बजता है, एक विशेष भाव उठता है मन में, चलते रहने का, जीवन्त रहने का।

    @ 'अदा'
    आपसे थोड़ा बहुत भी गीत सीख लें, बहुत है मेरे लिये।

    ReplyDelete
  56. @ ajit gupta
    यह माना जा सकता है कि फिल्मों में सारे गीत स्तरीय नहीं होते हैं पर जो स्तरीय होते है उन्हे तो साहित्य की श्रेणी में रखा जा सकता है। अकविता में मेरी भी रुचि नहीं है, यदि वह लिखता हूँ तो उसे गद्यगीत ही कहता हूँ।

    @ प्रतिभा सक्सेना
    सबसे अधिक पहुँच वाले माध्यम को उपयोग में लाना है साहित्य के प्रचार प्रसार में। यह आवश्यक होगा कि हमें ऐसे लोग मिलें जिन्हे इस माध्यम का आधार मिला हो।

    @ Apanatva
    बहुत धन्यवाद आपका, प्रसन्नता है मुझे कि आपको अच्छा लगा।

    @ अरुण चन्द्र रॉय
    हिन्दी के प्रचार में फिल्मों का योगदान अतुलनीय है, यह तथ्य तो सब मानते हैं पर जब फिल्मी गीतों को साहित्य की संज्ञा देने की बात आती है तो पूर्वाग्रह सामने आ जाते हैं। अपनत्व पूर्ण हो, आधा-अधूरा नहीं।

    @ निर्मला कपिला
    हजारों मुन्नी और शीला जैसे गीत जो रस न दे पायेंगे, यह गीत देगा। यही कारण है कि यह गीत आज भी जीवित है।

    ReplyDelete
  57. @ ashish
    सच कह रहे हैं कि आज ऐसे गीत नहीं मिलते हैं। सस्ती लोकप्रियता के दो गीत आजकल छाये हुये हैं। पुराने गीतकार जिस दर्शन की गहरी बातें सुना जाते थे, वही उन गीतों की महानता थी। पुनः इस तरह के गीत लिखे जायें और गाये जायें, यही इस माध्यम का सुनहरा भविष्य है।

    @ JHAROKHA
    गीत सुनकर गुनगुनाने का मन न करे तो वह गीत लिखना व्यर्थ हो जाता है, पुराने गीतों में वह बात हैं, नयों में नहीं।

    @ shekhar suman
    काश वे दिन पुनः आयें, हम सबको प्रतीक्षा है।

    @ संगीता स्वरुप ( गीत )
    बहुत चिन्तनशील गीत हैं यह सब, मन के तार झंकृत करते हुये।

    @ rashmi ravija
    बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  58. @ PD
    सच में, यह रिंगटोन इसीलिये रखा है कि यदि फोन उठाने में देर हो तो आप इतने अच्छा गाना सुन सकें।

    @ Mukesh Kumar Sinha
    आजकल उन गीतों को बनाने की टीम ही नहीं है, उस समय जैसा जुनून भी नहीं है, ऐसे साहित्यिक गीत लिखने का और गाने का।

    @ shikha varshney
    यह गीत स्थायी रूप से मनस पटल पर जमा हुआ है।

    @ वन्दना
    बहुत धन्यवाद इस सम्मान का।

    @ Archana
    आपसे प्रेरणा लेकर हम भी गा लेते हैं, थोड़ा बहुत।

    ReplyDelete
  59. @ Sunil Kumar
    मैं आपसे पूर्णतया सहमत हूँ।

    @ Arvind Mishra
    आम आदमी के द्वारा गीतों का अपनत्व, इन गीतों की संप्रेषणीयता सिद्ध करता है।

    @ रंजना
    बहुत धन्यवाद, गा लेते हैं, अपने लिये ही।

    @ Udan Tashtari
    ब्लॉग भी साहित्य की संज्ञा कभी न कभी ग्रहण कर लेगा, ससम्मान। गुणवत्ता धीरे धीरे आ ही जाती है।

    @ Rahul Singh
    श्री पंकज राग जी तथा श्री राजकुमार केसवानी जी से जानने पड़ेंगे और तथ्य, इस संदर्भ में।

    ReplyDelete
  60. @ anshumala
    आजकल भी गीतकार अच्छे गीत लिख रहे हैं, पर बहुधा फिल्मों की कहानी उन्हे यह स्वतन्त्रता नहीं देती है।

    @ संतोष त्रिवेदी ♣ SANTOSH TRIVEDI
    यदि ऐसे गीत गाये जाते रहे, हमारे सांस्कृतिक भण्डार फिल्मों के माध्यम से भरे रहेंगे।

    @ सतीश सक्सेना
    निश्चय ही मुकेश का स्वर नहीं है, मेरा स्वर कभी इतना अच्छा हो ही नहीं सकता है।

    @ अभिषेक ओझा
    बहुत अच्छा लगा यह जानकर, आभार।

    @ निशांत मिश्र - Nishant Mishra
    जी हाँ कराओके पर गाया है और रुचि है, आगे भी गाते रहेंगे, यदि आप लोगों में सुनने की क्षमता बनी रहे। पर आनन्द पुराने गानों में ही आता है।

    ReplyDelete
  61. @ डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री "मयंक"
    आभार उत्साहवर्धन का।

    @ भारतीय नागरिक - Indian Citizen
    सुना भी है और पढ़ा भी है, महान विचारणीय कृति है।

    @ रचना दीक्षित
    जो रचना मन को अह्लादित करे वही साहित्य का अंग, गहरापन लिये हो तो वही अह्लाद बढ़ जाता है।

    @ सम्वेदना के स्वर
    यही हठ हमारा दुर्भाग्य बनेगा। जिसे सम्मान मिलना चाहिये, उन्हें स्थान नहीं मिल रहा है।

    @ वीना
    यह गीत मैंने गाया है और सच है, इसमें असली वाली बात नहीं आ पायेगी।

    ReplyDelete
  62. आपकी इस पोस्ट ने बांध कर ही रख दिया

    ReplyDelete
  63. किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार मेरा भी प्रिय गीत है। साथ ही बीड़ी जलइले जिगर से पिया भी अच्छा लगता है। बदलाव और समय के साथ हो रहे परिवर्तनों के बीच यह सब देखने को मिलता ही है। कुछ साल पहले श्याम बेनेगल से मेरी बात हुई कि पहले जैसी फिल्में क्यों नहीं बनतीं? तो उन्होंने कहा था कि अब फिल्मकारों, गीतकारों या कहें कि पूरी टीम का लक्ष्य होता है कि ऐसी फिल्में बनाई जाएं जो १०-१५ दिन चलें। उतने में ही सारी कमाई कर लेनी पड़ती है, क्योंकि उसके बाद पाइरेटेड सीडी आ जाती है, कोई फिल्म देखने नहीं जाता।

    ReplyDelete
  64. नमस्कार जी
    बहुत खूबसूरती से लिखा है. आपने
    मन मोह लिया...

    *********************
    http://sometimesinmyheart.blogspot.com/

    ReplyDelete
  65. @ सतीश सक्सेना
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ राज भाटिय़ा
    उत्साहवर्धन का बहुत आभार।

    @ शोभा
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ मनोज कुमार
    गीत और संगीत में वह शक्ति है जो हमको बहा जाती है।

    @ विष्णु बैरागी
    यह संयोग हमारा है कि हम सबको यह अच्छा गीत अच्छा लगता है।

    ReplyDelete
  66. @ जी.के. अवधिया
    जहाँ गीत के भाव मन के भावों से अनुनादित हों, गुनगुनाना स्वाभाविक हो जाता है।

    @ पी.सी.गोदियाल "परचेत"
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ सुशील बाकलीवाल
    सच कहा आपने, यह सुनने का मन करता है।

    @ sada
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ POOJA...
    यह दुर्भाग्य ही है कि जो गीत मन में स्थान पाये हुये हैं, वे साहित्य में स्थान नहीं पा रहे हैं।

    ReplyDelete
  67. @ रश्मि प्रभा...
    चलिये, हम सबमें कोई तो आधारभूत समानता है।

    @ राजेश उत्‍साही
    कराओके पर गाया है, मुकेश जी के स्वर में सुनने के बाद यह उतना अच्छा न लगेगा, पर गाने की रुचि छूटती ही नहीं।

    @ अनुपमा पाठक
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ ज़ाकिर अली ‘रजनीश’
    बाजार की गति माल का निर्धारण करने लगी है। सदाबहार गानों का आभाव स्वाभाविक है।

    @ रचना दीक्षित
    गीत हम सबको ही बाँध देते हैं, भावों से।

    ReplyDelete
  68. @ satyendra...
    फिल्मों का लघुमय होता जीवन, अच्छे गीतों के लिये कष्टकर हो गया है। अब आइटेम गीतों में क्या सार्थकता आयेगी भला।

    @ विजय प्रताप सिंह राजपूत (निकू )
    बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  69. अपना भी पसन्दीदा गीत है। फिल्म संगीत बहुत ही सशक्त माध्यम है, जो सर्वश्रेष्ठ हो वही टिकेगा।

    ReplyDelete
  70. वास्तव में सिनेमा द्रश्य-विधा है तथा प्रायः सदैव ही पहले से लिखी साहित्यिक क्रितियों पर ही फ़िल्में बनती हैं अत: इसे साहित्यिक मान्यता नही मिलपारही परन्तु एसा नही है, यह निश्चय ही साहित्य की एक विधा है और इतिहास में उच्चकोटि के गीतों, कथाओं को ( गाइड आदि जैसी फ़िल्म के लिये ही लिखी गई कहानियां) याद किया जायगा व मान्य्ता भी मिलेगी...

    ReplyDelete
  71. bahut upyogi,samyik aue sarthak bahas sahity ke sandarbh me...
    geet ka to kya kahna!

    ReplyDelete
  72. @ Smart Indian - स्मार्ट इंडियन
    जो इतने वर्षों से टिका है, उसे स्वीकार कर लेने में कैसा हठ।

    @ Dr. shyam gupta
    साहित्य से अपनायी गई कहानियों और गीतों ने सदा ही फिल्म माध्यम को ऊर्जा प्रदान की है।

    @ सुरेन्द्र सिंह " झंझट "
    एक दूसरे माध्यम को सशक्त करने का क्रम चलता रहेगा, उसे और बढ़ाने की आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  73. महिला मंडल के वार्षिक होलिका उत्सव में ये गाना का mujhe टाइटल मिला था |
    हरी हरी वसुंधरा पे नीला नीला ये गगन
    की जिसपे बादलो की पालकी उडा रहा पवन |
    दिशाए देखो रंग भरी
    चमक रही उमंग भरी
    ये किसने फूल फूल पे
    किया सिंगार है
    ये कौन चित्रकार है ?
    फिल्म" बूँद जो बन गई मोती "वी शांताराम की फिल्म का यह गीत साहित्य का एक मोती ही तो है न ?

    ReplyDelete
  74. @ शोभना चौरे
    सच में साहित्य का अमूल्य मोती है यह फिल्मी गीत।

    ReplyDelete
  75. Sahityik darja mile ya na mile, ye to alochak log hi jane, magar sunkar mood fresh ho jata hai......... jaisa ki abhi- abhi.

    ReplyDelete
  76. बहुत खूब प्रवीन भाई, क्या गाया आपने. बात निकलेगी तो फिर दूर तलक जाएगी....:-)
    आपने कौन से टूल्स उपयोग किये? एक तो Kadoo हैं.

    गाते रहिये, सुनाते रहिये.
    दो पल ही तो हैं, गुनगुनाते रहिये.....

    ReplyDelete
  77. @ उपेन्द्र ' उपेन '
    मन को भाये, बार बार जो, ललित साहित्य तो हो ही गया।

    @ Rahul Kumar Paliwal
    डिवशेयर नामक सॉफ्टवेयर है, जो इन्टरनेट पर अपलोडिंग के काम में आता है। ऑडेसिटी नामक सॉफ्टवेयर में रिकार्डिंग की है।

    ReplyDelete
  78. गीतों की इस श्रेणी में गुलज़ार के लिखे कुछ गीत इसी तरह प्रभावित करते हैं. कविता की बात करें तो 'मेरा कुछ सामान' शायद ऐसी ही किसी श्रेणी में आएगा जो कि गीत बना और बेहद खूबसूरत लगा.

    ReplyDelete
  79. @ Puja Upadhyay
    गुलजार के गीतों में वही गहराई दिखती है जिसकी चर्चा यहाँ हो रही है। मेरा कुछ सामान तो अद्भुत अर्थ लिये आता है, पता नहीं चलता कि कब समाप्त हो जाता है, यह गीत।

    ReplyDelete
  80. geet bahut pasand aaya....
    achi post....zindagi me sangeet na ho to sab bejan sa lagta hai
    achi post....

    ReplyDelete
  81. @ zindagi-uniquewoman.blogspot.com
    शास्त्रों में संगीत को सबसे बड़ी कला माना गया है।

    ReplyDelete