4.9.10

आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ

समय के पीछे भागने का अनुभव हम सबको है। यह लगता है कि हमारी घड़ी बस 10 मिनट आगे होती तो जीवन की कितनी कठिनाईयाँ टाली जा सकती थीं। कितना कुछ है करने को, समय नहीं है। समय कम है, कार्य अधिक है, बमचक भागा दौड़ी मची है।

समय बहुमूल्य है। कारण विशुद्ध माँग और पूर्ति का है। समय के सम्मुख जीवन गौड़ हो गया है। बड़े बड़े लक्ष्य हैं जीवन के सामने। लक्ष्यों की ऊँचाई और वास्तविकता के बीच खिंचा हुआ जीवन। उसके ऊपर समय पेर रहा है जीवन का तत्व, जैसे कि गन्ने को पेर कर मीठा रस निकलता है। मानवता के लिये लोग अपना जीवन पेरे जा रहे हैं, मानवता में अपने व्यक्तित्व की मिठास घोलने को आतुर। कुछ बड़ी बड़ी ज्ञानदायिनी बातें जो कानों में घुसकर सारे व्यक्तित्व को बदलने की क्षमता रखती हैं। उनको सुनने के बाद कहाँ विश्राम, एक जीवन कम लगता है उस पर लुटाने को। समय के साथ लगी हुयी है दौड़। जीवन की थकान को उपलब्धि का लॉलीपॉप। मानसिक सन्तोष कि आप के सामने गाँव की नहरिया नहीं, होटल ललित अशोक का स्वीमिंग पूल है। खाने को दाल रोटी नहीं, वाइन व श्रिम्प है। भूख, गरीबी, बेरोजगारी के मरुस्थल नहीं, विकास व ऐश्वर्य की अट्टालिकायें हैं। आप भाग रहे हैं समय के पीछे।

कभी कभी आनन्द व ध्यान के क्षणों में आपने अनुभव किया होगा कि समय रुका हुआ सा है। आप कुछ नहीं कर रहे होते हैं तो समय रुका हुआ सा लगने लगा। अच्छा लेख, कविता, ब्लॉग व पुस्तक पढ़ना प्रारम्भ करते हैं समय रुका हुआ सा लगता है, पता नहीं चलता कि छोटी सुई कितने चक्कर मार चुकी है। न भूख, न प्यास, न चिन्ता, न ध्येय, न आदर्श, न परिवार, न संसार। आपके लिये सब रुका हुआ। अब इतनी बार समय रोक देंगे तो जीवन को सुस्ताने का लाभ मिल जायेगा। प्रेम में पुँजे युगलों से पूछता हूँ कि क्या भाई ! मोबाइल पर 3 घंटे बतिया कर कान व गला नहीं पिराया? अरे, पता ही नहीं चला। सम्मोहन किसमें है? मोबाइल में है, प्रेमी में है, आप में है या होने वाली बात में है। विवाहित मित्र उचक के उत्तर देंगे, किसी में नहीं। वह समय कुछ और था, रुका हुआ लगता था अब तो लगता है बलात् कढ़ील के लिये जा रहा है।

सम्मोहन तो जीवन का ही है, समय का नहीं। जीवन जीने लगते हैं और समय नेपथ्य में चला जाता है। आकर्षण व्यक्तित्व का होता है, आयु का नहीं। महान कोई एक विचार बना देता है, बेचारी व्यस्तता नहीं।

मैं कल्पना करता हूँ कि मैं बैठा हूँ समय से परे, अपने अस्तित्व के एकान्त में। दरवाजे पर आहट होती है, आँखें उठाता हूँ। भंगिमा प्रश्नवाचक हो उसके पहले ही आगन्तुक बोल उठता है। मैं समय हूँ, आपके साथ रहना चाहता हूँ, आपकी गति से चलना चाहता हूँ, मुझे स्वीकार करें। पुनः माँग हुयी और पूर्ति भी, बस दिशा बदल गयी। जीवन समय से अधिक महत्वपूर्ण हो गया।

काल की अग्नि में सबको तिरोहित होना है। मैं दौड़ लगा कर आत्मदाह नहीं करूँगा। अपना जीवन अपनी गति से जीकर आगन्तुक से कहूँगा।

" आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ "

71 comments:

  1. बमचक भागा दौड़ी के बीच आपका प्रवचन सुना-बड़ा अच्छा लगा...अब फिर निकलते हैं बमचक भागा दौड़ी के लिए.

    ReplyDelete
  2. ...at my back I always hear
    Time's winged chariot hurrying near;
    And yonder all before us lie
    Deserts of vast eternity.
    .
    .
    .
    The grave's a fine and private place,
    But none I think do there embrace.

    - from To his Coy Mistress by Andrew Marvell

    सुबह के चार बजे से ही आँखों से नींद उड़ी हुई थी. पांच मिनट पहले उठकर झक मारकर कम्प्युटर चालू कर कनेक्ट किया तो आपकी पोस्ट को सबसे ऊपर पाया.
    सचमुच ठहरा हुआ सा है समय. दफ्तर में एक टेबल से दूसरे टेबल तब भागमभाग के बीच समय के में तो इस ओर ध्यान ही नहीं जाता कि अपना जीवन भी कही किसी दराज में कागजों के बीच रखकर भूल आये हैं. घर वापसी पर दोनों छोटे बच्चे किलकारियों से स्वागत करते हुए दोनों कन्धों से झूल जाते हैं और समय पीठ पीछे लौट जाता है. फिर वह अपनी आमद रात के इन्ही क्षणों में देता है जब बाहर-भीतर सन्नाटा पसरा हुआ हो और मनन करने के लिए समय तो बहुत हो पर साहस न हो यह भी पूछने का कि 'यह सब क्या... और क्यों... कब तक... और उसके बाद?'
    समय का पहिया, समय की चक्की... बहुत सुंदर प्रतीक गढ़े मनुष्य ने. किसी ने नदी कहा, किसी ने हवा. किसी ने खंज़र कहा, किसी ने दवा.
    अब इस प्रतीक्षा में हूँ कि द्वार पर आहट हो और समय का साक्षात्कार करूं. आपका निमंत्रण स्वीकार कर चुका हूँ.

    ReplyDelete
  3. जीवन समय से अधिक महत्वपूर्ण हो गया।
    यही करना है हम में से हरेक को । कहना है आगन्तुक समय को, " आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ "
    बहुत सार्थ लेख ।

    ReplyDelete
  4. निबंध की प्रांजल शैली का अपना एक चिरन्तन आकर्षण होता है -आज के लेख को पढ़ते हुए जैसे समय ठहर सा गया ..काव्य शास्त्र विनोदेन कालो गच्छति धीमताम ..महापुरुष कह गए हैं ...काल बली होता है ..सृजनात्मकता से जैसे उसे होड़ है जलन है ..फिर भी कुछ लोग समय के पृष्ठ पर अपने होने का हस्ताक्षर कर अमरता का वरण कर जाते हैं ...
    समय के पृष्ठ पर हमने लिखी थी मोर पंखों से ऋचायें ....काल बली है ..वह अटल है ..कालो न याता वयमेव याता..हम ही उसकी अटलता के आगे दम तोड़ देते हैं ...अटल काल को टालने के दूजा कोई और उपाय नहीं बस वह अकूत अनन्त सृजन से घबराता है ....पराजित हो जाता है ....सृजन के आयाम उसे जैसे आवेष्ठित कर लेते हों ..पर अनवरत सतत सृजन ...विघ्न हुआ जहाँ तो काल बली हो उठता है .....यम हो उठता है ....

    ReplyDelete
  5. सही कहा पण्डे जी जीवन की गति का अंदाजा तो उसीको होगा जो जीवन कष्ट प्रद जीवन व्यतीत कर रहा होगा अच्छा लगा बधाई

    ReplyDelete
  6. समय ............ एक मदारी है जो सब को अपने हिसाब से नचाता है .
    कुछ समय पहले तक मै अपनी जिन्दगी को बहुत आराम से काट रहा था पर समय की बलिहारी है आज मै बहुत बिज़ी हूं . तीहरी जिन्दगी जी रहा हूं .म्रगमारिचिका मे फ़स कर .

    ReplyDelete
  7. इस भागदौड में ऐसे चिंतन आते रहते हैं और फिर से भागमभाग में सब कुछ भूल समय के चक्र को भूल जाते हैं ....

    ReplyDelete
  8. Yeah praveen ji, Time is precious magar kitne log ise seriously lete honge nahee maaloom .

    ReplyDelete
  9. सचमुच कुछ ब्लॉग तो ऐसे हैं जिन्हें पढने बैठो तो समय का एहसास ही नहीं होता ...एक के बाद एक कई रचनाएँ पढने के बाद पहले अपने इन्टरनेट लिमिट का ध्यान आता है और फिर समय का ...

    अंधी दौड़ से बचकर अपना जीवन अपनी गति से जीना ही जीवन की सार्थकता है ...सचमुच !

    ReplyDelete
  10. ये सुईं के चक्कर में ही फ़ँसे हैं, सुईं तो अपनी जगह बिल्कुल समय से घूमती रहती है पर आदमी इसके फ़ेर में पड़कर घनचक्कर बन जाता है, काश कि दस मिनिट काम या ज्यादा करने का प्रावधान प्रकृति ने हमें दिया होता, तो बहुत सी मुश्किलें खड़ी होती और उससे ज्यादा मुश्किलें आसान हो जातीं।

    ReplyDelete
  11. समय के सामने जीवन गौड़ हो गया है ...
    निश दिन लक्ष्य की फूहड़ दौड़ हो गया है
    समय की दाँव पर लगा है सबकुछ
    जीना भी जैसे घुड़दौड़ हो गया है

    ... सार्थक पोस्ट.. बधाई
    http://padmsingh.wordpress.com

    ReplyDelete
  12. bhagdaud ke bich hi to swaagat hai ... bahut badhiyaa

    ReplyDelete
  13. उस आगंतुक के आने की आहट मात्र से लोग चौक जाते है | आप स्वागत करना चाहते है |

    ReplyDelete
  14. काल की अग्नि में सबको तिरोहित होना है। मैं दौड़ लगा कर आत्मदाह नहीं करूँगा। अपना जीवन अपनी गति से जीकर आगन्तुक से कहूँगा।

    " आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ "

    भाग दौड करते हुए भी समय का स्वागत करना ...और किसी न किसी आकर्षण में बंध समय का ध्यान न रहना ...एक सार्थक लेख ...पढते हुए जैसे वक्त ठहर गया ...

    ReplyDelete
  15. बहुत सच कहा है आपने ....

    ------------------
    एक ब्लॉग में अच्छी पोस्ट का मतलब क्या होना चाहिए ?

    ReplyDelete
  16. मनुष्य का जीवन एक महानदी की भांति है जो अपने बहाव द्वारा नवीन दिशाओं में राह बना लेती है।
    अपने समय को सर्वोत्‍तम ढंग से प्रयोग करने के लिए बडी शक्ति आवश्‍यकता होती है। इसलिए धैर्यता, नम्रता और सहनशक्ति धारण करो।

    फ़ुरसत में .. कुल्हड़ की चाय, “मनोज” पर, ... आमंत्रित हैं!

    ReplyDelete
  17. "समय बड़ा बलवान है "
    हमेशा अपने बडो के मुख से यह सुनते आये है |जीवन की सकारात्मकता को निर्दिष्ट करता सशक्त आलेख |

    ReplyDelete
  18. sir ji, bahut hi achi post...

    ReplyDelete
  19. मैं दौड़ लगा कर आत्मदाह नहीं करूँगा। अपना जीवन अपनी गति से जीकर आगन्तुक से कहूँगा।
    " आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ "
    और यह संकल्प ज़िन्दगी खुशनुमा बना देगा.

    ReplyDelete
  20. सुन्दर पोस्ट. कुछ स्वागत में बैठे लोग घडी की गति को १०/२० मिनट तेज रखे होते हैं!

    ReplyDelete
  21. "अच्छा लेख, कविता, ब्लॉग व पुस्तक पढ़ना प्रारम्भ करते हैं समय रुका हुआ सा लगता है,...."
    ब्लाग पढते ऐसे लगा कि समय रुक गया :)

    ReplyDelete
  22. सुन्दर दर्शन है प्रवीण जी.. समय भी ठहर के या फिर चलते-चलते ही पढ़ ही लेगा ये तो..

    ReplyDelete
  23. @ Udan Tashtari
    बमचक तो आज यहाँ भी मचा रहा। पुनः पढ़ा तो लिखने बैठ गये, समय को प्रतीक्षारत रख कर।

    ReplyDelete
  24. @ निशांत मिश्र - Nishant Mishra
    आपके लेख का प्रवाह पोस्ट से कहां भारी था। आपको कहीं कुरेद कर मैं ही लाभान्वित हो गया। बहुत सच है आपका सन्नाटा। अपने अन्दर बहुधा यही सन्नाटा गूँजने लगता है, घबराकर किसी काम में लगा लेता हूँ स्वयं को। समय तो नित ही आहट करता है और हम हाथ जोड़कर खड़े हो जाते हैं, मरने के पहले कितनी और बार मर जाते हैं।

    ReplyDelete
  25. @ Mrs. Asha Joglekar
    हमें जीवन जीना है, समय नहीं काटना है। समय काटने लगते हैं तो अन्तः बहुत धिक्कारता है। उस धिक्कार को सह ले जाने से कष्टकर कुछ नहीं हो सकता है। जैसे ही हम जीवन को महत्व देने लगते हैं, समय मिलने लगता है।
    आवश्यकता है तो विचारों को जीवन पर केन्द्रित करने की। सम्यक और साम्य जीवन सदा ही समय पर हावी रहेगा।

    ReplyDelete
  26. अरे वाह, बहुत ही बेहतरीन बातें लिखी हैं आपने.

    ReplyDelete
  27. @ Arvind Mishra
    हर बार विश्वास रहता और साथ में लोभ भी कि विचारपूर्ण लेख लिखकर आपकी विद्वता को ऊर्जान्वित कर दूँगा। इस बार भी वही हुआ। आपकी टिप्पणी पोस्ट पर आभूषणसम बिराजे हैं।
    सृजनात्मकता पर बहुत विचार किया है, उसमें समय की विमा सिकुड़ सी जाती है या उसमें छेद हो जाता है। यदि प्रायिकता का सिद्धान्त लगायें तो इतनी सृजनात्मकता हमारे हिस्से में नहीं आती। आप सहमत भले होंगे इससे पर, हॉकिंग का भगवान रहित मस्तिष्क का जन्म प्रायिकता से नहीं सिद्ध हो सकता।
    जिसका काल पर जोर हो, उसी को भगवान मान लें हम!

    ReplyDelete
  28. @ Sunil Kumar
    दौड़ते दौड़ते जब सुस्ताते हैं तब लगने लगता है कि भागादौड़ी की मूर्खता क्यों कर रहे हैं?

    @ dhiru singh {धीरू सिंह}
    सच कह रहे हैं, काल की गति किसी को समझ नहीं आती है।

    @ राम त्यागी
    समय की विस्मृति करा देने का गुण कभी कभी लाभदायक भी है ओर कभी कभी हानिकारक भी।

    @ पी.सी.गोदियाल
    समय को जो चढ़ाकर रखते हैं, समय उनपर चढ़ा रहता है। जो परवाह नहीं कर मगन हो अपनी लगन में जीते हैं, उनको सारी सुविधा उपलब्ध कराता रहता है समय।

    @ वाणी गीत
    समय यदि ठहरता है तो जीवन सँवरता है।

    ReplyDelete
  29. .
    .
    .
    याद आया सापेक्षता का सिद्धान्त...पर वह हम पर लागू होता है समय के मामले में...हमें कभी लगता है कि वह कट ही नहीं रहा और कभी हम हैरान होते हैं कि इतनी जल्दी कैसे इतना समय कट गया...

    पर समय निरपेक्ष है हम सबसे...या यों कहिये किसी भी चीज से...वह तो अपनी ही गति से चलेगा...


    ...

    ReplyDelete
  30. @ Vivek Rastogi
    पता नहीं कितने मिनट हम जीते हैं पर सदैव ही वही दस मिनट धोखा दे जाते हैं।

    @ पद्म सिंह
    और घोड़े हैं हम सब। चाबुक लगता है और अधिक गति से हम दौड़ने लगते हैं।

    @ रश्मि प्रभा...
    भागदौड़ के बीच तो समय हम पर सवारी करता रहता है।

    @ नरेश सिह राठौड़
    जिस दिन समय प्रबल होगा, सब सह लेंगे। पर उस दिन के लिये मन को दुर्बल क्यों होने दूँ?

    @ संगीता स्वरुप ( गीत )
    भागदौड़ करते समय केवल जीवन का ख्याल रखना है, केन्द्रबिन्दु तो वही है।

    ReplyDelete
  31. @ Coral
    बहुत धन्यवाद।

    @ मनोज कुमार
    सच है, इस प्रवाह को नियमित करना मानसिक शक्ति का कार्य है।

    @ Divya
    बहुत धन्यवाद।

    @ शोभना चौरे
    जीवन प्राथमिकता में ऊपर खड़ा हो, समय अपना स्थान ढूढ़ लेगा।

    @ Ashish (Ashu)
    बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
  32. @ rashmi ravija
    अपनी गति रहने पर जीवन पर नियन्त्रण रहेगा। बेलगाम जीवन का क्या मूल्य।

    @ P.N. Subramanian
    एक बार घड़ी 10 मिनट तेज कर मनोवैज्ञानिक बढ़त लेने का प्रयास किया था, सफल नहीं हुआ।

    @ cmpershad
    इस क्षेत्र में मैं अधिक लाभान्वित हुआ हूँ, मुझे बहुत सुन्दर साहित्य पढ़ने को मिला है ब्लॉग पर।

    @ दीपक 'मशाल'
    समय वैसे भी हार नहीं मानेगा और पटतने की कोशिश भी करेगा। जीने का मजा तो तभी आयेगा।

    ReplyDelete
  33. जीवन के पृष्ठ पर समय के हस्ताक्षर और उसपर आपने अपने हस्ताक्षर टाँक दिए हैं... समय रुका नहीं तो ठिठक सा गया है, देखने को कि किसने पुकारा उसे! अचिंत्य रचना!!

    ReplyDelete
  34. @ Shah Nawaz
    आपको बेहतरीन लगीं तो समय रोकना सफल हो गया।

    @ प्रवीण शाह
    सापेक्षता तो उसको लगेगी जो मुख में उभरती चिन्ता औप भाल से टपकता पसीना नहीं देख पाका है। निर्दयता से कढ़ीले जाने से तो अच्छा है कि ससम्मान जियें।

    @ सम्वेदना के स्वर
    समय से बतियाने का मेरा भी अनुभव प्रथम ही था।

    ReplyDelete
  35. पिछले दो सौ सालों में जिस तेजी से तमाम वैज्ञानिक चीजों का अविष्कार हुआ वह देखकर कहीं समय को भी खुद से पिछड़ जाने का डर सता रहा है शायद... तभी वह भी तेज तेज चल रहा है:)

    बढ़िया पोस्ट।

    ReplyDelete
  36. आपके इतनी व्‍यस्‍तता के बाद समय बोध पर ऐसा लिख पाना सचमुच कमाल है। आनन्‍द आ गया।

    ReplyDelete
  37. आपके इतनी व्‍यस्‍तता के बाद समय बोध पर ऐसा लिख पाना सचमुच कमाल है। आनन्‍द आ गया।

    ReplyDelete
  38. आपके इस सुन्दर पोस्ट के लिए धन्यवाद. समय की कमी और मन में संजोये अनगिनत काम और निश्चयों का संतुलन बनाने की कोशिश में हर जिंदगी तेज रफ़्तार से बीती जा रही है.
    आपकी जिंदगी जीने और काटने की बात और फिर अंतर्मन के धिक्कार का दर्द परिचित लगा और मन को छू गया.

    ReplyDelete
  39. बेहतरीन दर्शन ...कमल की पोस्ट है .

    ReplyDelete
  40. प्रवीण्‍ा जी, आपका आलेख भी कम मूल्‍यवान नहीं है।

    ReplyDelete
  41. बहुत अच्छी प्रस्तुति।

    ReplyDelete
  42. मैं समय हूँ, आपके साथ रहना चाहता हूँ, आपकी गति से चलना चाहता हूँ, मुझे स्वीकार करें। पुनः माँग हुयी और पूर्ति भी, बस दिशा बदल गयी। जीवन समय से अधिक महत्वपूर्ण हो गया।

    बहुत अच्छा लेख...सब के जीवन चक्र में घूमता ...फिर भी समय के साथ नहीं चलना चाहते.

    ReplyDelete
  43. समय तुम चलो क्योंकि यही तुम्हारा धर्म है । मेरा धर्म जिस समय पता चल गया, फिर पता नहीं ........

    ReplyDelete
  44. समय की गति तो हमेशा से एक ही रहती है पर हमारी मानसिक स्थिति अनुसार हम समय की गति का आंकलन करने लग जाते हैं .... बहुत ही चिंतन से उपजी पोस्ट है ये .... बहुत अच्छी लगी ...

    ReplyDelete
  45. बहुत बढ़िया विचारणीय प्रस्तुति ... आभार

    ReplyDelete
  46. @ सतीश पंचम
    मनुष्य ने सब यन्त्रों का आविष्कार कर समय की गति तो बढ़ा दी, अब पीछे पीछे भाग रहा है। आगे आगे देखिये होता है क्या?

    @ इलाहाबादी अडडा
    व्यस्तता के क्षोभ से निकला हुआ उद्गार है यह।

    @ rakesh ravi
    जब तेज भागते भागते हाफने लगता हूँ तो यही लगता है कि दौड़ किसलिये रहे थे? प्रश्नों के दलदल में उत्तर के कमल खिल ही जाते हैं।

    @ shikha varshney
    बहुत धन्यवाद आपको।

    @ Ashok Pandey
    जीवन का महत्व उद्घोषित करने वाला हर लेख सुहाता हैं हमें।

    ReplyDelete
  47. @ हास्यफुहार
    बहुत धन्यवाद।

    @ अरुणेश मिश्र
    बहुत धन्यवाद।

    @ हिमांशु पाण्डेय
    SAINWINIAN ?

    @ अनामिका की सदायें ......
    यदि कार्य बहुत अधिक कर लेंगे तो समय के पीछे भागते रहेंगे।

    @ डॉ महेश सिन्हा
    समय भागे अपनी गति से, यह उसका धर्म है। हम जीवन जियें अपनी धुन में, यह हमारा धर्म है।

    ReplyDelete
  48. @ दिगम्बर नासवा
    मानसिक स्थिति ठीक रहने से समय की गति दिखायी पड़ती है, नहीं तो भड़भड़ में कुछ समझ में नहीं आता है।

    @ महेन्द्र मिश्र
    बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
  49. समय की गति ? कुछ पता ही नही चला आपकी पोस्ट पढ कर ध्यान आया कि 61 साल? इतनी जल्दी चले गयी पता ही नही चला। अभी बहुत कुछ करना है---- मगर समय है कि भागा जा रहा है। सुन्दर दर्शन । क्या करें ऐसे प्रवचन सुनने का समय नही मिला मगर लगता है ब्लागिन्ग करना सफल रहा कम से कम ज़िन्दगी की सच्चाई को तो पडः लेते हैं। बधाई।

    ReplyDelete
  50. aaya, padhaa lekin kuchh sikhkar jaa rahaa hu bhaai sahab....aapki aur apne Gyaan dadda ki blog post aksar sochne par majbur karti hain.....
    chaliye dekhte hain mujhe gadhe ke bheje me kitni aasaani se ye sab baatein ghusti hain....

    shukriyaa.

    ReplyDelete
  51. सच ही कहा है समय से बड़ा बलवान कोई नहीं.

    ReplyDelete
  52. कितनी सहजता से आपने इतनी महत्वपूर्ण बात को अपनी पोस्ट में समझाया है...वाह...आपके शब्द कौशल की जितनी तारीफ़ की जाए कम है...मेरे मित्र राजेश रेड्डी का ये तब शेर है जब उन्हें कोई जानता था...देखिये कितना सही कहा है उन्होंने :-

    ज़िन्दगी का रास्ता क्या पूछते हैं आप भी
    बस उधर मत जाइये भागे जिधर जाते हैं लोग

    नीरज

    ReplyDelete
  53. समय के प्रति नयी सोच। राहत देने वाली। अद्‌भुत लिखा है आपने।

    ReplyDelete
  54. अद्‌भुत व्याख्या समय के सापेक्ष। मन को राहत पहुँचाती।

    ReplyDelete
  55. प्रशंसनीय प्रस्तुति..... सच कहा है .... "समय बड़ा बलवान है " सार्थक पोस्ट..

    ReplyDelete
  56. प्रकृति समय का पालन बिना किसी आप-धापी के करती है, इन्सान क्यों तनाव ग्रस्त रहता है आप-धापी में शायद उसे जल्दी ज्यादा है प्रारंभ में, अंत कब होगा पता ही नहीं रहता........................
    धीरे - धीरे रे मना , धीरे ही सब होए
    माली सींचे सौ घड़ा, ऋतु आये फल होए

    एक अत्यंत सम्यक ज्ञानवर्धक, प्रेरक पोस्ट
    हार्दिक बधाई.

    चन्द्र मोहन गुप्त

    ReplyDelete
  57. @ निर्मला कपिला
    समय को पता हमें तब चलता है जब हम उससे ऊपर उठकर जीवन पर ध्यान केन्द्रित कर देते हैं। लक्षेयों के पीछे भागते रहने से तो थकान ही प्रप्त होगी।

    @ Sanjeet Tripathi
    आपका अनुभव मेरे चिन्तन को दृढ़ ही करेगा। हृदयाद्गारित आभार उत्साहवर्धन का।

    @ सत्यप्रकाश पाण्डेय
    समय बलवान है, केवल इस कारण से थक हार कर नहीं बैठा जा सकता है।

    @ नीरज गोस्वामी
    बहुत सही कहा है रेड्डीजी ने। भागने वालों की भीड़ का हिस्सा बनना स्वीकार नहीं है।

    @ सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी
    जीवन को समय से बड़ा मानना ही पड़ेगा। मूल्यवान जीवन है, इसमें समय के अतिरिक्त और भी बहुत कुछ है।

    ReplyDelete
  58. @ डॉ. मोनिका शर्मा
    बहुत धन्यवाद।

    @ Mumukshh Ki Rachanain
    बहुत सटीक उदाहरण दिया है। हमें भी प्रकृति का अनुसरण करना चाहिये, इस विषय में।

    ReplyDelete
  59. जीवन समय से अधिक महत्वपूर्ण हो गया।
    काल की अग्नि में सबको तिरोहित होना है। मैं दौड़ लगा कर आत्मदाह नहीं करूँगा। अपना जीवन अपनी गति से जीकर आगन्तुक से कहूँगा।
    " आओ, मैं स्वागत में बैठा हूँ "
    प्रशंसनीय प्रस्तुति
    सच है की हम सब समय का ही रोना रोते हैं. स्वयं समय के साथ न चलकर समय को अपने साथ चलाना चाहते हैं और फिर व्यथित होते हैं

    ReplyDelete
  60. आपने सही लिखा है-"सम्मोहन तो जीवन का ही है, समय का नहीं। जीवन जीने लगते हैं और समय नेपथ्य में चला जाता है। आकर्षण व्यक्तित्व का होता है, आयु का नहीं। महान कोई एक विचार बना देता है, बेचारी व्यस्तता नहीं।"
    जीवन में शरीर की उपस्थिति समयबद्ध होती है। शरीर है तो इसका अन्त भी है। लेकिन प्रत्येक शरीरधारी अपने कर्म से अमर हो सकता है।
    निश्चित रूप से आपके ग्यान का स्पेक्ट्रम बहुत बडा है; तभी तो आप विभिन्न विषयों पर इतने सुन्दर ढंग से अपने पाठकों को इतना कुछः और इतना अद्भुत दे पाते हैं। बधाई।

    ReplyDelete
  61. @ रचना दीक्षित
    जीवन की गुणवत्ता ही समय ती व्यग्रता को कम करती है।

    @ विनोद शुक्ल-अनामिका प्रकाशन
    कर्म अमर बनाते हैं, आयु नहीं। सच कहा है आपने।

    ReplyDelete
  62. आज आपके घर आकार बहुत अच्छा लगा, बहुत ही प्रेरक सोच, उम्दा वाणी और सकारात्मक सद्विचार. शुक्रिया .

    ReplyDelete
  63. सम्मोहन तो जीवन का ही है, समय का नहीं। जीवन जीने लगते हैं और समय नेपथ्य में चला जाता है। आकर्षण व्यक्तित्व का होता है, आयु का नहीं। महान कोई एक विचार बना देता है, बेचारी व्यस्तता नहीं।

    बहुत खूब

    ReplyDelete
  64. @ सागर
    हमें आपका आना बहुत अच्छा लगा। आपकी विचार श्रंखला बिना असर डाले नहीं जाती है।

    @ anitakumar
    आपसे भेंट में मेरा समय भी नेपथ्य में चला गया था।

    ReplyDelete
  65. मैं कल्पना करता हूँ कि मैं बैठा हूँ समय से परे,

    सरल भाषा के बीच एक स्ट्रोक..
    यह पंक्ति कमाल है

    ReplyDelete
  66. @ Manoj K
    समय से व्यवहार करने के लिये उससे परे तो जाना ही पड़ेगा।

    ReplyDelete
  67. भागादौड़ी में अचानक समय सामने आ खड़ा हुआ , हमने भी उसका स्वागत किया और दोनो ने मिलकर ब्लॉगजगत की ओर रुख किया और यहाँ आ पहुँचे...
    समय का स्वागत करने पर ही इतना प्रभावशाली लेख पढ़ पाए...

    ReplyDelete
  68. how's life ? praveenpandeypp.blogspot.com blogger discovered your blog via search engine but it was hard to find and I see you could have more visitors because there are not so many comments yet. I have found site which offer to dramatically increase traffic to your website http://xrumerservice.org they claim they managed to get close to 1000 visitors/day using their services you could also get lot more targeted traffic from search engines as you have now. I used their services and got significantly more visitors to my website. Hope this helps :) They offer backlink search engine free seo backlinks generate backlinks Take care. John

    ReplyDelete