25.5.13

अच्छा लगता है, जब बच्चे सिखाते हैं

बच्चे, पता ही नहीं चलता है, कब बड़े हो जाते हैं? कल तक लगता था कि इन्हें अभी कितना कुछ सीखना है, साथ ही साथ हम यही सोच कर दुबले हुये जा रहे थे कि कैसे ये इतना ज्ञान समझ पायेंगे? अभी तक उनकी गतिविधियों को उत्सुकता में डूबा हुआ स्वस्थ मनोरंजन समझते रहे, सोचते रहे कि गंभीरता आने में समय लगेगा।

बच्चों की शिक्षा में हम सहयोगी होते हैं, बहुधा प्रश्न हमसे ही पूछे जाते हैं। उत्सुकता एक वाहक रहती है, हम सहायक बने रहते हैं उसे जीवन्त रखने में। जैसा हमने चीज़ों को समझा, वैसा हम समझाते भी जाते हैं। बस यही लगता है कि बच्चे आगे आगे बढ़ रहे हैं और हम उनकी सहायता कर रहे हैं।

यहाँ तक तो सब सहमत होंगे, सब यही करते भी होंगे। जो सीखा है, उसे अपने बच्चों को सिखा जाना, सबके लिये आवश्यक भी है और आनन्दमयी भी। यहाँ तक तो ठीक भी है, पर यदि आपको लगता है कि आप उनकी उत्सुकता के घेरे में नहीं हैं, तो पुनर्विचार कर लीजिये। यदि आपको लगता उनकी उत्सुकता आपको नहीं भेदती है तो आप पुनर्चिन्तन कर लीजिये।

प्रश्न करना तो ठीक है, पर आपके बच्चे आपके व्यवहार पर सार्थक टिप्पणी करने लगें तो समझ लीजिये कि घर का वातावरण अपने संक्रमण काल में पहुँच गया है। टिप्पणी का अधिकार बड़ों को ही रहता है, अनुभव से भी और आयु से भी। श्रीमतीजी की टिप्पणियों में एक व्यंग रहता है और एक आग्रह भी। बच्चों की टिप्पणी यदि आपको प्राप्त होने लगे तो समझ लीजिये कि वे समझदार भी हो गये और आप पर अधिकार भी समझने लगे। उनकी टिप्पणी में क्या रहता है, उदाहरण आप स्वयं देख लीजिये।

बिटिया कहती हैं कि आप पृथु भैया को को ठीक से डाँटते नहीं हैं। जब समझाना होता है, तब कुछ नहीं बोलते हो। जब डाँटना होता है, तब समझाने लगते हो। जब ढंग से डाँटना होता है, तब हल्के से डाँटते हो और जब पिटाई करनी होती है तो डाँटते हो। ऐसे करते रहेंगे तो वह और बिगड़ जायेगा। हे भगवान, दस साल की बिटिया और दादी अम्मा सा अवलोकन। क्या करें, कुछ नहीं बोल पाये, सोचने लगे कि सच ही तो बोल रही है बिटिया। अब उसे कैसे बतायें कि हम ऐसा क्यों करते हैं? अभी तो प्रश्न पर ही अचम्भित हैं, थोड़ी और बड़ी होगी तो समझाया जायेगा, विस्तार से। उसके अवलोकन और सलाह को सर हिला कर स्वीकार कर लेते हैं।

पृथु कहते हैं कि आप इतना लिखते क्यों हो, इतना समय ब्लॉगिंग में क्यों देते हो? आपको लगता नहीं कि आप समय व्यर्थ कर रहे हो, इससे आपको क्या मिलता है? थोड़ा और खेला कीजिये, नहीं तो बैठे बैठे मोटे हो जायेंगे। चेहरे पर मुस्कान भी आती है और मन में अभिमान भी। मुस्कान इसलिये कि इतना सपाट प्रश्न तो मैं स्वयं से भी कभी नहीं पूछ पाया और अभिमान इसलिये कि अधिकारपूर्ण अभिव्यक्ति का लक्ष्य आपका स्वास्थ्य ही है और वह आपका पुत्र बोल रहा है।

ऐसा कदापि नहीं है कि यह एक अवलोकन मात्र है। यदि उन्हे मेरी ब्लॉगिंग के ऊपर दस मिनट बोलने को कहा जाये तो वह उतने समय में सारे भेद खोल देंगे। पोस्ट छपने के एक दिन पहले तक यदि पोस्ट नहीं लिख पाया हूँ तो वह उन्हें पता चल जाता है। यदि अधिक व्यग्रता और व्यस्तता दिखती है तो कोई पुरानी कविता पोस्ट कर देने की सलाह भी दे देते हैं, पृथुजी। लगता है कि कहीं भविष्य में मेरे लेखन की विवेचना और समीक्षा न करने लगें श्रीमानजी।

आजकल हम पर ध्यान थोड़ा कम है, माताजी और पिताजी घर आये हैं, दोनों की उत्सुकता के घेरे में इस समय दादा दादी हैं। न केवल उनसे उनके बारे में जाना जा रहा है, वरन हमारे बचपन के भी कच्चे चिट्ठे उगलवाये जा रहे हैं। कौन अधिक खेलता था, कौन अधिक पढ़ता था, कौन किससे लड़ता था, आदि आदि। मुझे ज्ञात है कि इन दो पीढ़ियों का बतियाना किसी दिन मुझे भारी पड़ने वाला है। माताजी और पिताजी भले ही बचपन में मुझे डाँटने आदि से बचते रहे, पर मेरे व्यवहार रहस्य बच्चों को बता कर कुछ न कुछ भविष्य के लिये अवश्य ही छोड़े जा रहे हैं।

कई बच्चे अपने माता पिता को अपना आदर्श मानते हैं, उनकी तरह बनना चाहते हैं। पर जब उनके अन्दर यह भाव आ जाये कि उन्हे थोड़ा और सुधारा जा सकता है, थोड़ा और सिखाया जा सकता है तो वे अपने आदर्शों को परिवर्धित करने की स्थिति में पहुँच गये हैं। उनके अन्दर वह क्षमता व बोध आ गया है जो वातावरण को अपने अनुसार ढालने में सक्षम है। समय आ गया है कि उन्होंने अपनी राहों की प्रारम्भिक रूपरेखा रचने का कार्य भलीभाँति समझ लिया है।

पता नहीं कि हम कितना और सुधरेंगे या सँवरेंगे, पर जब बच्चे सिखाते हैं तब बहुत अच्छा लगता है।

51 comments:

  1. अवलोकन का स्‍वस्‍थ्‍य अवलोकन.

    ReplyDelete
  2. बच्चे भी बहुत कुछ सीखा देते है, और कई आदतें बच्चों के कारण छोड़नी भी पड़ती है बेशक बच्चों की नजर में वे ना आई हों|
    मुझे आज कंप्यूटर के बारे में जितना भी ज्ञान है वह बेटे का दिया हुआ है तो वेब साईट, फोटोशोप व अन्य कई तरह की कुशलताओं के पीछे बेटी द्वारा सिखाया ज्ञान है :)

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. Very thoughtful, beautiful and interesting post. Congrats to the kids enjoying the summer holidays with their grandpas. Ghar kee khusiyan isee prakar nirantar bani rahen,Shubhkamnayen.

    ReplyDelete
  5. मुझे तो बेटे ने कंप्यूटर सिखाया ,बेटी ने बहुत से नये रंग-ढंग. अब बच्चों के बच्चों ने चार्ज अपने हाथ में ले लिया है,बहुत सी नई चीज़ें मैं उन्हीं से पूछती हूं .और तो और वे मेरे रंग-ढंग नियंत्रित करने को भी प्रयत्नशील रहते हैं.

    ReplyDelete
  6. हम जब बच्चे थे, गलत काम करते पिताजी से डरते थे। जब बड़े हुए, गलत काम करते बच्चों से डरते हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. यही डर बना रहे तो सब सुधर न जाएँ ..

      Delete
  7. कभी कभी सोचना पड ही जाता है कि हम क्या उनकी उम्र में इतना सब सीख पाए थे.

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह कभी नहीं होता ...हर आगे आने वाली पीढी भौतिक ज्ञान में पिछली पीढी से अधिक जानकार होती है ...शेष वास्तविक-ज्ञान उस आत्मा की अपनी विशेषता होती है...

      Delete
  8. कभी कभी हमारे बच्चे भी हमे बहुत कुछ सिखा जाते है,जिन्हें हमे स्वीकार करना ही चाहिए.

    ReplyDelete
    Replies
    1. परन्तु इस वाक्य पर भी तो गौर करें...
      '''अब उसे कैसे बतायें कि हम ऐसा क्यों करते हैं? अभी तो प्रश्न पर ही अचम्भित हैं, थोड़ी और बड़ी होगी तो समझाया जायेगा, विस्तार से। उसके अवलोकन और सलाह को सर हिला कर स्वीकार कर लेते हैं।'

      Delete
  9. अभी तो व्यवहार का ही अवलोकन शुरू हुआ है .....बच्चे बहुत कुछ सिखाते हैं ज़िंदगी में ... आज कल के आधुनिक उपकरण बच्चे ही सीखते हैं हमें तो .... दादा दादी के साथ बच्चे बहुत खुश रहते हैं और अपने पापा के बचपन की बातों में बहुत रस लेते हैं । ....

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह समय नयी-नयी खोजों का जो होता है ...

      Delete
  10. बिल्कुल आजकल के बच्चे बहुत समझदार हैं और लगता है हम से बहुत आगे जायेंगे बस उन्हें सही मार्गदर्शन मिलता रहे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही कहा....सही मार्गदर्शन मिलता रहे...

      Delete
  11. भौतिक ज्ञान व जानकारी में तो सदा अगली पीढी तेज होती ही है...सिखाती भी है....परन्तु व्यवहारिक ज्ञान के लिए यह सोच उचित है कि..
    ''अब उसे कैसे बतायें कि हम ऐसा क्यों करते हैं? अभी तो प्रश्न पर ही अचम्भित हैं, थोड़ी और बड़ी होगी तो समझाया जायेगा, विस्तार से। उसके अवलोकन और सलाह को सर हिला कर स्वीकार कर लेते हैं।'
    परन्तु उन्हें उनके प्रश्न, या कमेन्ट या प्रदत्त सीख पर ..वास्तविकता का प्रारम्भिक भाव-ज्ञान अवश्य हृदयंगम कराना चाहिए ताकि उनमें अहंभाव का उदय न हो....यद्यपि यह सबसे दुष्कर कार्य है ....

    ReplyDelete
  12. श्रीमतीजी की टिप्पणियों में एक व्यंग रहता है और एक आग्रह भी। बच्चों की टिप्पणी यदि आपको प्राप्त होने लगे तो समझ लीजिये कि वे समझदार भी हो गये और आप पर अधिकार भी समझने लगे।

    चूंकि श्रीमती जी का यह व्यवहार पहले ही दिन से सबके साथ रहता है तो अटपटा तब लगता है जब किसी दिन वो व्यंग ना करें.:)

    हां बच्चों के मामले में आपका आकलन बिल्कुल खरा है.

    रामराम.

    ReplyDelete
  13. ब्लागिंग के बारे में श्रीमती जी और बच्चों का व्यवहार शायद सभी ब्लागर्स के साथ ऐसा ही रहता है.

    जहां तक हमारी ब्लागिंग का सवाल है उसके बारे में हमसे ज्यादा चिंता और समझ उनको रहती है, और शायद आपका यह कथन भी सत्य निकले कि भविष्य में वो ही हमारे आलोचक समालोचक बनें.

    रामराम.

    ReplyDelete
  14. :-D :-D ढेर सारी मुस्कराहटों के सिवा क्या कहा जाए !

    ReplyDelete
  15. बच्चे निष्पक्ष राय देते हैं..तभी उनकी बात अच्छी लगती है..

    ReplyDelete
  16. सवाया फेक्टर!!

    ReplyDelete
  17. Bachhe to bahut sikhate hain...aapne mujhe mere bachhon ka bachpan yaad dila diya..yahee bachhe jab jab bade hote hain to na jane wo niragasta kahan chali jati hai?

    ReplyDelete
  18. अब डांटना तो समझ ही गए होगे :)

    ReplyDelete
  19. यही तो एक प्राकृतिक व्यवहार जीवन को गतिशील बनाये रखता है।

    ReplyDelete
  20. बच्चों के अनुरूप ढलने में जो सहजता और प्रसन्नता होती है वह कहीं और नहीं होती.. बढ़िया कहा है..

    ReplyDelete
  21. नई पीढी से सीखने को भी बहुत कुछ है सचमुच ।

    ReplyDelete
  22. सत्य ही कहा आपने.Child is the father of man.चाहे बच्चे छोटे हों या बड़े हम उनसे सीखते ही रहते हैं ...और उनसे सीखना बहुत अच्छा भी लगता है ...!!

    ReplyDelete
  23. होनहार विरबान के होत चीकने पात.

    ReplyDelete
  24. बच्चों के बोलने से ही उनकी समझदारी का पता लगता है ,,,

    RECENT POST : बेटियाँ,

    ReplyDelete
  25. बच्चे बहुत thoughtful हें आजकल और आइना भी दिखाते हैं..

    ReplyDelete
  26. बिलकुल सही कहा ...अच्छी बात कभी कभी छोटों से भी सीखी जाती है

    ReplyDelete
  27. एक दूसरे से सीखना-सिखाना यूँ ही चलता रहे।

    ReplyDelete
  28. हमारे बच्चों की उम्र तक आने दिजीए उन्हें ...तब देखिए आगे -आगे होता है क्या?.... :-)

    ReplyDelete
  29. bilkul theek kaha hai bhaiya...

    ReplyDelete
  30. कुछ भी कहो पर बच्चों का अधिकार जमाना अच्छा भी लगता है, तभी तो यह पोस्ट बन पायी। Balancing अगली महत्वपूर्ण कड़ी है।

    ReplyDelete
  31. सीखते रहिए उनसे क्‍या बुरा है। सबसे अधिक विद्वान बच्‍चे ही होते हैं, कमी उनमें ये होती है कि वे अपनी विद्वता को स्थिर नहीं कर पाते।

    ReplyDelete
  32. अनुशंसात्मक विचार

    ReplyDelete
  33. ये भी जिन्दगी की एक सच्चाई है .....

    ReplyDelete
  34. Bacche man ke sacche ......ek dusre se sikhte rehne ka naam hi jindagi hai fir bacche kya or bde kya .sarthak post

    ReplyDelete
  35. बच्चों के साथ हम भी एक नया अनुभव हर रोज पाते हैं.

    ReplyDelete
  36. मेंरे यहाँ तो बच्चे कहते हैं , आपने कभी डांटा ही नहीं हम लोगों को । मैं कहता हूँ , मुझे डांटना नहीं आता । इस पर दोनों तपाक से कहते हैं , मम्मी आपको इतना डांटती है तब भी आपने नहीं सीखा , डांटना ।

    बच्चों का इस प्रकार का अधिकार पूर्वक व्यवहार इतना प्यारा लगता है बस , संजोते जाइये सब ।

    ReplyDelete
  37. बच्‍चे बहुत कुछ सिखाते हैं। वे हमारा सूक्ष्‍म निरीक्षण करते हैं।

    ReplyDelete
  38. आजकल के बच्चे बहुत समझदार हैं. सब संजोते जाइये, जिन्दगी की एक सच्चाई यह भी है.

    ReplyDelete
  39. और बातें दीगर हैं पर बात अपने खालिस देसी बच्चों की खालिस देसी भाषा में, और फोटो अँगरेज़ (व्हाइट) बच्चों की? क्या भारतीय बच्चे सुन्दर नहीं होते या हममे ही हीनभावना है. शायद ही किसी भारतीय ब्लॉग
    , वेबसाईट में भारतीय स्टॉक चित्रों का प्रयोग होता है, आखिर सफ़ेद चमड़ी में ऐसा क्या खास है की दुनिया जीत लेने का वाला दिमाग रखने वाले भारतीय अपनी चमड़ी के रंग के कारन खुद को हीन समझने लगते हैं?
    --विवेक

    ReplyDelete
    Replies
    1. विवेकजी, बच्चे तो सभी प्यारे होते हैं, उसमें सफ़ेद और काली चमड़ी देख कर उनमें भेद कर लेना मेरी सामर्थ्य के बाहर है। मुझे तो बच्चों के प्रसन्न चेहरे देखकर प्रसन्नता ही होती है, हीन जैसी कोई बात ही कहाँ है इसमें।

      Delete
  40. इसलिए ही तो कहा जाता है कि बच्चे बड़ों के बाप होते हैं!

    ReplyDelete
  41. ....कई बातों में हम उन्हीं पर निर्भर होते हैं ।

    ReplyDelete
  42. सार्थक और सटीक प्रस्तुति.

    ReplyDelete
  43. मुझे तो अपरिमित सम्‍भावनाओंवाले एक भावी ब्‍लॉगर की पदचाप सुनाई दे रही है इस पोस्‍ट में।

    ReplyDelete
  44. शायद इसलिए ही यह कहा जाता है कि सीखने कि कोई उम्र नहीं होती और फिर जब बच्चों से कुछ नया सीखने को मिले तो फिर बात ही क्या ... :))

    ReplyDelete
  45. बच्चों की दुनिया में सब कुछ साफ़ और सहज होता है। अभी मन की चालबाजियां शुरू नहीं हुई।
    इसीलिए तो उन्हें भगवान का रूप कहा जाता है।
    घर में बुजुर्गों और वच्चों की मौजूदगी जरूरी है. तभी घर, घर होता है।

    ReplyDelete