1.5.13

कृपया, घंटी बजायें

रविवार को जब भी कोई कार्यक्रम होता है, लगता है कोई आपकी निजता पर हस्तक्षेप कर रहा है। इंडीब्लॉगर उत्साही ब्लॉगरों की एक संस्था है जो ब्लॉगिंग को न केवल विचारों को परिष्कृत करने का साधन मानती है, वरन उसे सामाजिक कार्यों को प्रचारित प्रसारित करने का सशक्त माध्यम भी बनाना चाहती है। इसी श्रंखला में जब उनका एक निमन्त्रण आया तो मैं मना नहीं कर पाया। कार्यक्रम दोपहर में था, घर के पास था, सोचा थोड़ा टहलना भी हो जायेगा और साथ साथ ज्ञानवर्धन भी।

यह कार्यक्रम नारी के प्रति बढ़ते अपराधों से समाज को बचाने के उपायों पर चर्चा के लिये हो रहा था। घंटी बजाने का आशय मुझे पहले स्पष्ट नहीं हो पाया था, लगा कि अलख जगाने के भावार्थ से प्रेरित होगा यह नारा। वृहद आशय निश्चय ही वही था, पर यह जिस घटना विशेष से प्रेरित था, उसमें घंटी बजाने का उपयोग सच में किया गया था। आपने एक प्रचार देखा होगा, एक परिवार से लड़ने झगड़ने की आवाजें आ रही हैं। बहुधा पड़ोसी इसे उस परिवार की व्यक्तिगत समस्या और शेष पड़ोस का मनोरंजन मानते हैं, एक चटपटी खबर जो बन जाती है यह। क्रोधपूर्ण वाकयुद्ध में बहुधा घर के रहस्य भी बाहर आ जाते हैं, एक दूसरे के ऊपर किये दोषारोपण, सुनी सुनायी बातें, और न जाने क्या क्या। बहुत कम ही देखा है कि कोई पड़ोसी जाये और उसे रोकने का प्रयास करे। ऐसे में एक युवक उठता है, उस घर के बाहर पहुँचता है, घंटी बजाता है। झगड़ा सहसा रुक जाता है, ऐसे व्यवधान प्रायः नहीं होते थे। पूछे जाने पर युवक तनिक कठोर स्वर में कहता है कि उसके घर बिजली नहीं आ रही है, वह बस यह देखने आया है कि आप के घर बिजली आ रही है या नहीं।

उपाय आपको थोड़ा विनोदपूर्ण लग सकता है, पर यह व्यवधान आवश्यक है और प्रभावी भी। झगड़े में लगे हुये युगल को तो लगता है कि सामने वाले ने उसका पूरा विश्व दूषित और कलुषित कर दिया है, अब बिना उसे निपटाये आगे बढ़ने का कोई मार्ग ही नहीं है। उन्हें उस घातक तारतम्यता से बाहर निकालने का कार्य करता है, यह घंटी बजाना। यह व्यवधान नहीं, समाधान की दिशा में सोचने के लिये प्रेरित करने का कार्य है। कई बार यह कार्य घर में बच्चे बड़े ही रोचक ढंग से करते हैं, आपके मन मुटाव को कोई महत्व न देते हुये आपसे कोई दूसरा प्रश्न पूछ बैठते हैं। आपका ध्यान बट जाता है और क्रोध का त्वरित कारण भी। पारिवारिक झगड़ों में ही नहीं वरन नारी के प्रति हो रहे किसी भी अपराध में सचेत करता हुआ संकेत ही घंटी बजाना है, हो रहे अपराध की मूढ़ता की लय तोड़ना ही घंटी बजाना है।

विषय संवेदनशील था अतः मुँह खोलने के पहले वहाँ उपस्थित समुदाय की मनःस्थिति को समझ लेना आवश्यक था। लोग बोलते रहे, चर्चा रोचक होती रही, कुछ बोलने से अधिक सुनने में रुचि बढ़ती रही। लगभग १५० ब्लॉगरों के ऊर्जावान और ज्ञानस्थ समूह की चर्चा के निष्कर्षों को समझना आवश्यक था मेरे लिये। मन में कुछ बिन्दु थे जो सोच कर गया था, कहने के लिये, पर अन्त में बिना कुछ बोले, ज्ञानमद छाके ही वापस चला आया, टहलता हुआ।

ब्लॉगर किसी विषय पर मंथन करें तो दो लाभ दिखते हैं। पहला तो विषय पर दृष्टिकोण वृहद और स्पष्ट हो जाता है। लिखने की प्रक्रिया में पढ़ने और समझने की दक्षता प्राप्त करते रहने से समस्या की परत खोलने में विशेष प्रयास नहीं करना पड़ता है। किसी भी बुद्धिजीवी के लिये चर्चा में एक आधारभूत समझ का उपस्थित होना आवश्यक है, वह हर बार शून्य से प्रारम्भ नहीं कर सकता। कई बार ऐसी समस्याओं पर जब कई दिशाओं से ऊटपटाँग वक्तव्य टपकते हैं तो लगता है कि उन मूढ़ों को मूल से प्रशिक्षित किये जाने की आवश्यकता है। ब्लॉगरों के बीच चर्चा का स्तर बना रहता है, लुढ़कता नहीं है। दूसरा लाभ यह है कि यदि ब्लॉगर किसी विषय को हृदयस्थ करेंगे तो उसे व्यक्त भी करेंगे, उस चर्चा को ब्लॉग के माध्यम से और विस्तार मिलेगा और प्रचार मिलेगा।

चर्चा में दो विचारधारायें प्रमुख थीं। पहली उन महिलाओं की, जो पारिवारिक हिंसा की या तो स्वयं भुक्तभोगी रही हैं या उन्होनें वह ध्वंस बहुत पास से देखा, या कहें कि जिन्होंने इसका तीक्ष्ण पक्ष जिया है। दूसरी विचारधारा उस समूह की थी, जो सदा ही परिवार को अधिक महत्व देता रहा क्योंकि उसकी दृष्टि में परिवार ही सहजीवन की मौलिक ईकाई है। एक समूह परिवार को बन्धन मान बैठा था, तो दूसरा उसे पोषक। एक समूह परिवार को दो व्यक्तियों के स्वातन्त्र्य का अखाड़ा मान रहा था जिसमें अधिकारों की जीत का स्वर निनाद करे, तो दूसरा परिवार को एक यज्ञक्षेत्र मान रहा था जहाँ दोनों अपने अहम स्वाहा कर फल पर स्वयं को केन्द्रित करें। दोनों ही तथ्य कह रहे थे, दोनों ही सत्य कह रहे थे।

मैं मौन सुन रहा था, समझ नहीं पा रहा था व्यक्तिगत और संस्थागत सिद्धान्तों का घर्षण। जब ऐसा ही मौन कुछ दिनों पहले स्वप्न मंजूषाजी की पोस्ट पर व्यक्त किया था तो एक झिड़की मिली थी, व्यक्त न करना कर्तव्यों से मुँह मोड़ने सा समझा गया, व्यक्त न करना बुद्धिजीविता का अपमान समझा गया। अपना द्वन्द उन्हें समझाया तो अभयदान मिल गया, सोचने का समय मिल गया और साथ ही मिला स्वयं को कहने का अवसर। चिन्तन परिवार के पक्ष में लगभग करवट ले ही चुका था कि आज की चर्चा ने पुनः सब उथल पुथल कर डाला।

विश्व को देखें तो तोड़ने वालों की संख्या बहुत अधिक रहती है, तोड़ना बहुत सरल है, जोड़ना बहुत कठिन। व्यक्ति पूरे मानव समाज को अब तक तोड़ता ही तो आ रहा है। धर्म, जाति, राष्ट्र, राज्य, भाषा, वर्ण और न जाने क्या क्या। जहाँ एक ओर तोड़कर उसका विश्लेषण उस पर नियन्त्रण सरल हो जाता, जोड़ने में न जाने कितने व्यक्तित्वों को एक सूत्र में पिरोना पड़ता है, कितनी विचारधाराओं, रुचियों और प्रवृत्तियों को एक दिशा देनी पड़ती है। सहजीवन के उपासकों को सदा ही जोड़ने की दिशा में बढ़ते पाया है, परिवार को महत्व देने वालों को सदा ही कठिन मार्ग पर चलते पाया है।

क्या पारिवारिक तनाव से ग्रस्त जन संबंध तोड़ दें? उपस्थित कुछ महिलायें ही इस विचारधारा की थीं, उन्होंने निश्चय ही प्रताड़ना सही होगी। कितना दुख असहनीय है, यह परिभाषित करना होता है, उस दुख की तुलना में जो परिवार के न होने की दशा में आता है। परिवार न होने का दुख निश्चय ही अधिक है पर कुछ लोग उसे वहन कर सकते हैं, वर्तमान के नर्क से निकलने के लिये। समाज के स्वरूप के विरुद्ध कुछ सक्षम लोग तो चल सकते हैं पर वह सबके लिये उदाहरण नहीं बन सकता, सहजीवन हमारे लिये आमोद का विषय नहीं वरन आवश्यकता का आधार है। एक व्यक्ति से निर्वाह नहीं हो रहा है तो वह जीवन की राहों का अंत नहीं है, स्थितियों में सुधार के उदारमना और निष्कपट प्रयास हों, यदि फिर भी संभव न हो तो निश्चय ही दूसरा परिवार बसाया जाये, पर परिवार सदा ही प्रमुखता से रहे।

परिवार सदा ही एक आधार रहेगा, कुरीतियों से लड़ने का, समाज में संबल संचारित करने का। परिवार रहे और उसमें बेटे और बिटिया को समान प्यार और आश्रय मिले। बिटिया को आश्रय देना है तो अपराध हर हाल में रोकने पड़ेंगे। हम एक बार भुगत चुके हैं। मध्ययुगीन भारत की परिस्थितियों में नारियों ने जो सहा है, वह अवर्णनीय है। सतीप्रथा, बालविवाह, पर्दाप्रथा, बालिकावध, सब के सब सामाजिक नपुंसकता के प्रक्षेपण रहे हैं, हम अपनी बिटियों की रक्षा करने में अक्षम रहे हैं। उनको जिलाकर सम्मान देने के स्थान पर उन्हें मारकर और जल्दी ब्याहकर सम्मान बचाते आये हैं। आज भी परिस्थितियाँ उसी राह जा रही हैं, समाजिक पक्षाघात की आशंका पुनः अपने संकेत भेज रही है। सोचना होगा, क्यों कोई महिला अपनी बिटिया को इस असुरक्षित समाज में आने से मना करती है। श्वेता की यह कविता उसी वेदना के स्वर हैं, वह चीत्कार है जिसे हम सुनने से कतराते हैं।

तो उठें और हस्तक्षेप करें, हो सके तो सक्रिय, और यदि न हो सके तो कम से कम घंटी अवश्य बजा दें, अपराध में व्यवधान उत्पन्न अवश्य कर दें।

63 comments:

  1. समाज में जागरूक रहना ही चाहिए,हम अपराध को रोक तो नहीं सकते इसी तरह के तरीके अपना कर कुछ कम करने का प्रयास तो कर ही सकते हैं।

    ReplyDelete
  2. "सहजीवन हमारे लिये आमोद का विषय नहीं वरन आवश्यकता का आधार है।"
    और सहजीवन के लिए सहिष्णुता जरुरी है -एक महत्वपूर्ण विषय पार आपने विचार साझा किये हैं -आभार

    ReplyDelete
  3. नैतिक मूल्यों का क्षरण दोषी है, जिस स्थिति में पहुँच गये हैं, वहां से वापसी बहुत कठिन है.

    ReplyDelete
  4. हमने भी सोचा था इस कार्यक्रम में जाने का, परंतु सप्ताहांत बदलने से संभव नहीं हो पाया, कलमष को मिटाना होगा बस यही ध्येय होना चाहिये ।

    ReplyDelete
  5. अपराध रुकने चाहिए ,रोकने में हमारा सहयोग होना चाहिए , बहुत बहस होती है इसपर , बहस सार्थक तभी है, जब इस पर अमल किया जा सके . रिंग द बेल ऐसा ही जागरूकता अभियान है .
    बजाई थी हमने भी एक घर से दरवाजा पीटने की आवाज़ आने पर ...
    गहन चिंतन मनन किया आपने !

    ReplyDelete
  6. सहमति ....पूर्ण सहमति..... अगर हमारा पारिवारिक ढांचा सहिष्णु बने तो हर समस्या का हल देहरी के भीतर ही है | पारिवारिक आधार बिखरा तो हमारी आशंकाओं से कहीं बढ़कर दुष्परिणाम आयेंगें | एक सार्थक कार्यक्रम में आपकी भागीदारी , जानकर अच्छा लगा

    ReplyDelete
  7. परिवार महत्वपूर्ण है ,पर अगर हर संभव कोशिश कर ली जाए और शांतिपूर्ण माहौल न बन पाए तो फिर ,कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचता.

    २०१० में ही एक पोस्ट लिखी थी, 'प्लीज़ रिंग द बेल ' {आपकी टिपण्णी भी है वहाँ ,पर आपने वहाँ भी खुलकर अपने विचार व्यक्त नहीं किये थे .शायद इस पोस्ट के लिए अपने विचारों को सहेज रहे थे :)} और यही अपील की थी कि पडोसी चुप बैठ कर तमाशा न देखें.कई बार शुरुआत में ही इस तरह के हस्तक्षेप होने लगते हैं तो सम्सस्या आगे नहीं बढती.पति-पत्नी दोनों को ही थोड़ी, झेंप. संकोच शर्म आती है.और अगर ये उनके घर का मामला है,सोचकर बाकी लोग चुप रहते हैं तो फिर उनकी झिझक भी ख़त्म हो जाती है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी मैं यह पढने के बाद आपका वही पोस्ट याद कर रहा था

      Delete
  8. मैंने एक बार सड़क पर दो लड़ाई करते युवकों को अलग करने के लिए अपनी कार का हार्न बहुत देर तक बजाया था । परिणाम स्वरूप वहां बहुत से लोग एकत्रित हो गए और एक युवक की जान बच गई थी नहीं तो पिटने वाला युवक मृत ही पाया जाता ।

    अत्यंत सरल विधि है "रिंग दि बेल"

    ReplyDelete
  9. घंटी बजाना आवश्यक है, शुभकामनाओं के साथ !

    ReplyDelete
  10. दखल दिये बिना काम नहीं चलेगा,घंटी बजा देनी चाहिये!

    ReplyDelete
  11. I think it'a a way giving message that the people around you are not inept, and if you are doing wrong... well u'll definitely get the knocks on you doors

    ReplyDelete
  12. अति आवश्यक का्र्य है घंटी बजाना।

    ReplyDelete
  13. यह घंटी बजाना। यह व्यवधान नहीं, समाधान की दिशा में सोचने के लिये प्रेरित करने का कार्य है .... बिल्‍कुल सही
    सार्थकता लिये सशक्‍त प्रस्‍तुति

    सादर

    ReplyDelete
  14. People might think how ringing the bell will stop any crime, but if you are ringing the bell that means you are a responsible citizen of this country who wants to make this place crime free, so when your thinking will chnage you will infulence few more and then only the change we all looking for will take place, Change always starts from within.... very well written post Sir.
    and thanks for giving likn of my poem here :)

    ReplyDelete
  15. सही दिशा में सही सोच !!

    ReplyDelete
  16. वर्तमान हालात में आपका आलेख कुछ करने के लिये प्रेरित करता है. घंटी बजाने से लेकर और भी जो अपने अपने स्तर और पसंद के अनुरूप किया जा सके, उसे अवश्य ही किया जाना चाहिये वर्ना बहुत देर हो चुकी होगी.

    रामराम.

    ReplyDelete
  17. यह व्यवधान नहीं,यह समाधान की दिशा में प्रेरित करने का कार्य है यह घंटी बजाना। सार्थकता लिये सशक्‍त आलेख,,,

    ReplyDelete
  18. रश्मि रवीज़ा की पोस्ट पढी थी इसी पर कुछ वक्त पहले …………सार्थक कार्य के लिये सार्थक पहल जरूरी है।

    ReplyDelete
  19. बेहद की चिंतन परक पोस्ट इतिहास के झरोखे से वर्तमान को सावधान करती हुई .ब्रह्माकुमारीज़ में हर घंटे बाद ट्रेफिक ब्रेक होता है मतलब सब कुछ छोड़ कर बाबा (निराकार शिव )के ध्यान में स्वयम को दिव्य शान्ति स्वरूप आत्मा समझ बैठते हैं .पार्श्व में संगीत बजता है -अंतर मन जी जोत जगा लो ,होगा दूर अन्धेरा ,शिव का कर लो ध्यान आ रहा पावन पुण्य सवेरा ,ॐ शान्ति ,ॐ शान्ति .हम भी दैनिक जीवन में ऐसा करें तो तनाव और दुर्घटनाओं से बचे रहें .हिंसा से भी ,भय से भी .ॐ शान्ति .यही सन्देश है घंटी बजाने का .ट्रेफिक ब्रेक करने का .ट्रेफिक सांग सुनने का .

    ReplyDelete
  20. बेहद की चिंतन परक पोस्ट इतिहास के झरोखे से वर्तमान को सावधान करती हुई .ब्रह्माकुमारीज़ में हर घंटे बाद ट्रेफिक ब्रेक होता है मतलब सब कुछ छोड़ कर बाबा (निराकार शिव )के ध्यान में स्वयम को दिव्य शान्ति स्वरूप आत्मा समझ बैठते हैं .पार्श्व में संगीत बजता है -अंतर मन जी जोत जगा लो ,होगा दूर अन्धेरा ,शिव का कर लो ध्यान आ रहा पावन पुण्य सवेरा ,ॐ शान्ति ,ॐ शान्ति .हम भी दैनिक जीवन में ऐसा करें तो तनाव और दुर्घटनाओं से बचे रहें .हिंसा से भी ,भय से भी .ॐ शान्ति .यही सन्देश है घंटी बजाने का .ट्रेफिक ब्रेक करने का .ट्रेफिक सांग सुनने का .
    कृपया द्वंद्व लिखें द्वन्द के स्थान पर .(डीवीएनडी वी )

    ReplyDelete
  21. Those who ring the bell always need to understand that "they will never be liked" . The society will call them "intruders" sooner or latter

    Hindi blog world and english blog world are 2 different extremes

    Hindi blog world does not even think these issues are worth talking about its only lately that these issues have been talked on hindi platform

    WHAT EXACTLY DOES RINGING THE BELL MEAN
    to make noise so that the wrong noise gets subdued

    WHAT ELSE I DID BY OPENING AND RUNNING THE NAARI BLOG IN HINDI

    I created a platform to bring out the issues unheard in hindi blog and to fight the rampant gender bias in hindi blog world and have been several times "ASSASINATED" by this hindi blog world and BY THOSE WHO CALL THIS HINDI BLOG PARIVAAR .
    You will say there is NO GENDER BIAS HERE

    Similarly the families say there is none there .
    Nothing will change till we all rise above the family structure and think of saving WOMAN AS A HUMAN BEING AND NOT BECAUSE SHE HAS THE CAPABILITY TO GIVE BIRTH AND RUN A FAMILY . SHE HAS TO BE TREATED A HUMAN BEING EVERY WHERE WHO HAS EQUAL RIGHT AND STATUS

    For long Indian society has been harping on the family { parivaar } system and the society has been GOING DOWNHILL in their attitude towards woman .

    This very society believes that NONE SHOULD SPEAK BETWEEN HUSBAND AND WIFE BECAUSE its a personal matter

    ring the bell is a movement but it will not succeed in india because we all believe in making a family in close doors and we dont want to discuss issues in open . in our society behind the close doors so many crimes against woman happen that the concept of family is outdated now

    we need a movement to make people understand that families will be successful only when all individuals in that family are respected whether father , son , daughter , mother , wife so on so forth

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rachna ji,

      I don't think we are discussing specifically about WOMEN issue here. It is my understanding, we are talking about, interrupting future Crimes to happen. Though it is a gruesome realty that majority of the crimes happen against Women.

      The sole intention of this post is to inspire the community to interrupt any on going violence or any future crime, that may have happened if it was not stopped.

      Ringing the bell can be seen as a thankless or awkward job but it has the power to dilute the anger and it may defuse the criminal intentions. This is a very small gesture but powerful one. It's better to be alert than to regret.

      We have a Neighbourhood Watch program in our community and it works.

      Now things are changing in India too. At least people do keep watch on each others homes nowadays.

      You are right, fights between husband and wife are considered private affairs. But when these fights surpass the limit of their privacy and neighbours could hear their ugly voices that invades their privacy, one has all the more reason to practice their right to interrupt.

      Delete
    2. I don't think we are discussing specifically about WOMEN issue here. It is my understanding, we are talking about, interrupting future Crimes to happen. Though it is a gruesome realty that majority of the crimes happen against Women. @ada

      You please read your own para
      Its about crime against woman and therefore its a women issue altogether and physical crime , mental crime , written crime are all one and same thing in one form or other

      @Ada
      Now things are changing in India too. At least people do keep watch on each others homes nowadays.


      People always kept watch on other people home in india but they ignored what is happening in their home . They preach "we treat our bahu as beti , and they dont hesitate in killing female child even in womb

      THINGS ARE NOT changing in india mentality is still the same

      Here THIS CONCEPT WILL NEVER WORK because here crime against woman starts at family level and statistics say its all the more in metros

      Delete
  22. अच्छी बात है की इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है . अफ़सोस है कि हमने बहुत देर की है। शायद सैंकड़ों लड़कियों सहित भारी संख्या में महिलाओं की मौत के बाद हमारी अंतर आत्मा जागी है. इस मनोवृत्ति की जमीन कहीं न कहीं हमारे परिवार और समाज में है. आपका लेख ... ताकि सुरक्षित रहे आधी आबादी... याद आ गया।

    ReplyDelete
  23. न सिर्फ बजाना बल्कि जोर जोर से नजान जरूर है ... समाज में जागरूकता लानी जरूरती है ...

    ReplyDelete
  24. एक छोटी सी घंटी इतना सब कुछ कितनी सरलता से कर सकती है.इसका अंदाजा आपकी पोस्ट से हुआ.आभार

    ReplyDelete
  25. कोई पड़ोसी जाये और उसे रोकने का प्रयास करे। ऐसे में एक युवक उठता है, उस घर के बाहर पहुँचता है, घंटी बजाता है। झगड़ा सहसा रुक जाता है, ऐसे व्यवधान प्रायः नहीं होते थे। पूछे जाने पर युवक तनिक कठोर स्वर में कहता है कि उसके घर बिजली नहीं आ रही है, वह बस यह देखने आया है कि आप के घर बिजली आ रही है या नहीं।

    यह तो बहुत ही नेक ख्याल है ....हम किसी का कलह सुलझाने के लिए ऐसा कर सकें तो जरुर करना चाहिए ....

    ReplyDelete
  26. एक घंटी का व्यवधान बहुत कुछ कर सकता है ....और ज़रूरी भी है. चीख बाहर आ जाये तो व्यक्तिगत रह भी नहीं जाता

    ReplyDelete
  27. घंटी बजाने की आदत डालनी होगी। थोड़ी तकलीफ उठाकर किसी की बड़ी तकलीफ़ दूर जो जाय तो बहुत अच्छा काम होगा।

    सुविचार देती पोस्ट।

    ReplyDelete
  28. आपने उस बैठक के मुद्दे को साझा कर एक अलख जगायी है. आभार.

    ReplyDelete
  29. परिवार सदा ही एक आधार रहेगा, कुरीतियों से लड़ने का, समाज में संबल संचारित करने का। परिवार रहे और उसमें बेटे और बिटिया को समान प्यार और आश्रय मिले।

    बहुत सार्थक आलेख ...!!अगर इस पर हम थोडा भी अमल कर सकें तो स्थिति सुधरने में देर नहीं लगेगी ...!!

    ReplyDelete
  30. ऐसे व्यवधान ,न केवल झगडे व तनाव को टाल देते हैं बल्कि जिन्दगी को भी बचा देते हैं कभी-कभी । सहजीवन आज की आवश्यकता है बेशक । लेकिन सम्बन्धों के प्रति असहिष्णुता बढती जारही है ,उसके दुष्परिणाम आने में देर है । ऐसी परिचर्चाएं काफी उपयोगी होती है ।

    ReplyDelete
  31. व्यवधान से समाधान मिले तो प्रशंसनीय है .... काफी गहन चिंतन किया है इस विषय पर ....

    ReplyDelete
  32. क्रोध व आवेश की तारतम्यता में व्यवधान उपस्थित करना क्रोध निवारण का तो श्रेष्ठ उपाय है. यही वह क्षण होता है जब विवेक के उदय को अवकाश मिल जाता है और यदि विवेक जागृत हो जाय तो समस्या का समाधान भी निश्चित है.

    ReplyDelete
  33. ऐसे मौकों और उनपर आई पोस्ट्स पर अपन भी अधिकतर चुप ही रहते हैं, चाहे कोई हमें दकियानूसी समझे या फ़िर संकुचित सोचवाला।
    ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें दोष हमेषा पुरुष का ही निकलना है, इसलिये हम तो शुरू में ही मान लेते हैं कि दोष हमारा है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोई जब अपनी गलती मान लेता है तो उसका अर्थ ये समझा जाता है कि इस बार तो गलती हो गयी अब आईंदा दोबारा ऐसी गलती नहीं होगी। जब आईंदा वो उसी गलती को नहीं दोहराता है तो वो इंसान न तो दकियानूसी होता है न ही संकुचित विचारों वाला।

      आपकी बिटवीन दी लाईन वाली बात से भी सहमत हूँ, ऐसा भी नहीं है कि हमेशा दोष पुरुष का ही होता है लेकिन आम धारणा ये होती है, अगर कार वाला, साईकिल वाले को टक्कर मार दे, तो कार वाला ही भुगतता है, बेशक़ गलती साईकिल वाले की ही रही हो। क्योंकि पावरफुल तो कार वाले को ही माना जाएगा, 'बेचारे' साईकिल वाले के सामने। आपलोग पावरफुल लोग भी तो हैं, हमलोगों के मुकाबले। फिर भी इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता स्त्रियों का शोषण होता रहा है। अब बेशक समाज बदल रहा है, कहीं-कहीं अपवाद भी देखने को मिल रहे हैं, जिनको हम सभी को ईमानदारी से स्वीकार भी करना चाहिए।
      बाकी इस विषय में कोई बात सुनना/मानना ही नहीं है, ऐसी कोई कसम खा कर बैठ गया हो, तो उस बुद्धू को हम जिद्दी कहते हैं :)

      Delete
    2. एक स्टेप रह गया था :)
      बिना कोई गलती किये हुए अपनी गलती मान लेने वालों को बुद्धू कहते हैं :)

      बाकी इस विषय में कोई बात सुनना/मानना ही नहीं है, ऐसी कोई कसम खा कर बैठ गया हो, तो उस बुद्धू को हम जिद्दी कहते हैं :)

      Delete
    3. स्टेप रह जाने का दोष किसी पर नहीं डाला? वैरी बैड, लगे हाथ ये काम भी निबटा देना था :)

      Delete
  34. Ghanti me itni taakat hai!!! Wah.

    ReplyDelete
  35. Mothers' womb childs'tomb ,no more no more .All souls are equal .There is no gender bias from Gods' side .It is the man stupid men in vices who discriminate .

    April 27, 2013

    I Ring the Bell


    I put my hand there trying to feel,
    Yes it’s a part of me which is yet to reveal.
    Will it be a boy or it will be a girl,
    Thinking of this makes me fear.

    If it’s a girl, what will be her future?

    Will she be free or she will always live in fear?

    Oh my lord, look what is going on,

    In this unsafe country I don’t want my girl to born.

    Yes I wanted a girl cute, pretty and fun,
    But after seeing things here I am stun.


    Rapes, dowry, eve teasing, and molestation

    To these problems I see only one solution.
    Things will change only when men will change,
    When his upbringing and mentality will change

    When he will consider women equal and will respect her

    Then only his mother, sister and daughter will also be safer.

    Oh dear god please answer my prayer,

    I ring the bell in front of you please make this country safer.

    ReplyDelete
  36. बहुत सुन्दर और सार्थक विवेचन..सही कहा है कि घंटी तो हम बजा ही सकते हैं...

    ReplyDelete
  37. लेकिन पशु तो घंटी की आवाज में भी संगीत खोज लेते हैं..

    ReplyDelete
    Replies
    1. excellent comment amrita most appropriate

      Delete
  38. जहाँ यह घंटी बजाने की परम्परा है वहां घर के आपसी विवादों को ऊँची आवाज में लोग बढाने में झिझकते है कि पड़ौसी क्या कहेंगे ?

    ReplyDelete
  39. गहन वैचारिक विश्लेषण से लैस एक अच्छी पोस्ट |

    ReplyDelete
  40. समझ नहीं पा रहा था व्यक्तिगत और संस्थागत सिद्धान्तों का घर्षण.........लेकिन पोस्‍ट लिखने के बाद आपने अपने द्वंद को समुचित प्रकार से विश्‍लेषित किया। कुछ दिनों पहले एक सहकर्मी से इसी विषय पर बात हो रही थी। वे गृहस्‍थ को अर्थात् अच्‍छे गृहस्‍थ जीवन को सम्‍पूर्ण सामाजिक ताने-बाने की रीढ़ बता रहे थे। इस क्रम में उन्‍होंने समझाया कि एक गृहस्‍थ साधु-संत से लेकर तमाम बाबाओं, सरकारों, प्रशासन, देश और राष्‍ट्र को संचालित करता है। यदि गृहस्‍थ न हो तो समाज उजड़ जाए। लेकिन दुख है कि आज गृहस्‍थ सत्‍ता प्रतिष्‍ठान की अकर्मण्‍यता के कारण सबसे बुरी स्थिति में पहुंच चुका है। इसे बचाना होगा। पुरानी राह पर लौटना होगा।

    अत्‍यन्‍त विचारणीय आलेख रहा यह।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपराध में व्यवधान.........यदि यह आलेख का शीर्षक हो तो। एक सुझाव है।

      Delete
  41. अत्‍यन्‍त गहन वैचारिक विश्लेषण.. बहुत सार्थक आलेख ...

    ReplyDelete
  42. जागते रहो जगाते रहो.

    ReplyDelete
  43. ऐसी ही एक घटना का ज़िक्र मैंने भी अपने ब्लॉग पर किया था जहाँ एक औरत को पीटने वाले उसके मर्द का हाथ मेरे स्वर्गीय पिता जी ने पकडकर उस आदमी को एक झापप्द रसीद किया था.. मगर अगले ही पल उस अय्रत ने पिताजी का हाथ पकड़ लिया और बोली कि आप कौन होते हैं हम दोनों के बीच बोलने वाले.. उनका चेहरा देखने लायक था..
    कई बार घंटी बजाते हुए करेंट भी लग जाता है!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही कहा आपने! घंटी बजाना इतना आसान भी नही. कभी-कभी लोग प्यार से भी चिल्ला पड़ते हैं और ऐसे में आप बेल-बुद्धू बन सकते हैं. लेकिन घंटी बजाना यहाँ चिन्ह मात्र है. उदाहरण स्वरुप खुद को रख कर भी हम दूसरों के दिमाग की बत्ती जला सकते हैं.

      बहरहाल अच्छा विवरण किया आपने रविवासरीय बैठक का..:)

      Delete
    2. yahii baat maenae bhi apnae kament me kahi haen salil ji bhartiyae samaj me stri kae prati hinsa hamesha sae "manya" rahii haen aur pati patni kae beech mae koi bol hi nahin saktaa is liyae ghanti bajanaa haen to striyon ko jaagruk karna jaruri haen taaki wo apnae khilaaf ho rahii hinsa ka prati khud aavaj uthaae

      Delete
  44. मुझे यह विज्ञापन प्रसांगिक औेर अच्छा लगता था।

    ReplyDelete
  45. निश्चय ही एक सकारात्मक सामाजिक हस्तक्षेप एक बड़ी दुर्घटना के प्रसव को रोक सकता है .आज वेदना पूर्ण है समाज की स्थिति .जिस समाज में नारी का जितना सम्मान होता है वह उस समाज की Civility,नागर बोध का सूचक होता है हम तो अब और भी आदम और बर्बर असभ्य होते जा रहे हैं . नियम का न होना ही नियम बनता जा रहा है .

    एक नपुंसक राजनीतिक प्रबंध को हम साक्षी भाव से देखे जा रहे हैं .चीन हमारी ज़मीन हड़प रहा है .हम कह रहे हैं बात करेंगे .दिल्ली में बंकर बना ले तब भी यही कहेंगे ,हम बात करेंगे .प्रजातंत्र में बात ही तो की जाती है .

    छोटा सा मुल्क हमारी नाक काट रहा है हम निश्चिन्त है कहते हैं कोस्मेटिक सर्जरी करवा लेंगे नाक की .हमारे पास इत्ते बड़े बड़े कोस्मेटिक सर्जन हैं वह किस काम आयेंगे .

    यही गति समाज की हो चली है .जो जितना बाद सुलुकी कर रहा है बाद जुबानी कर रहा है उतना ही इनाम पा रहा है .

    मनीष तिवारी और सलमान खुर्शीद इसके प्रमाण हैं .यह नियम है इस प्रबंध का अपवाद नहीं .

    ॐ शान्ति .

    ReplyDelete
  46. हर बार के तरह ही बहुत बढ़िया विचारशील प्रस्तुति ...

    ReplyDelete
  47. It's our society, our country, we need to do something. Sitting and witnessing such crimes will not solve the problem.

    ReplyDelete
  48. बहुत ही सुन्‍दर लेख
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये इसे एक बार अवश्‍य देखें,
    लेख पसंद आने पर टिप्‍प्‍णी द्वारा अपनी बहुमूल्‍य राय से अवगत करायें, अनुसरण कर सहयोग भी प्रदान करें
    MY BIG GUIDE

    ReplyDelete
  49. व्‍यवधान डालने की महती आवश्‍यकता रहती है।

    ReplyDelete
  50. wellwritten& well said.
    Vinnie

    ReplyDelete
  51. बहुत खूब. बहुत ही अच्छी पोस्ट हैं पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा.

    ReplyDelete
  52. बहुत अच्छे सर जी

    ReplyDelete
  53. Thanks for this great post. Its super helpful for the noobs like me :)

    ReplyDelete