5.11.11

ब्राउज़र

ब्राउज़र का प्रयोग आप सब करते हैं, यही एक सम्पर्क सूत्र है इण्टरनेट से जुड़ने का और ब्लॉग आदि पढ़ने का। कई प्रचलित ब्राउज़र हैं, क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी, इण्टरनेट एक्सप्लोरर आदि। सबके अपने सुविधाजनक बिन्दु हैं, पुरानी जान पहचान है, विशेष क्षमतायें हैं। इसके पहले कि उनके गुणों की चर्चा करूँ, तथ्य जान लेते हैं कि किसका कितना भाग है?

लगभग २ अरब इण्टरनेट उपयोगकर्ता हैं, ९४% डेक्सटॉप(या लैपटॉप) पर, ६% टैबलेट(या मोबाइल) पर। डेक्सटॉप पर ९२% अधिकार विण्डो का व शेष मैक का है। टैबलेट पर ६२% अधिकार एप्पल का व शेष एनड्रायड आदि का है। टैबलेट में ब्राउज़र का हिसाब सीधा है, जिसका टैबलेट या मोबाइल, उसका ही ब्राउज़र, बस ओपेरा को मोबाइल धारकों के द्वारा अधिक उपयोग में लाया जाता है। डेक्सटॉप पर ब्राउज़र का हिस्सा बटा हुआ है, मुख्यतः चार के बीच, क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी और इण्टरनेट एक्सप्लोरर के बीच।

२००४ तक ब्राउज़र पर लगभग इण्टरनेट एक्सप्लोरर का एकाधिकार था। २००४ से लेकर २००८ तक फायरफॉक्स ने वह हिस्सा आधा आधा कर दिया। २००८ में गूगल ने क्रोम उतारा और २०११ तक इन तीनों का हिस्सा लगभग एक तिहाई हो गया है। मैक ओएस में मुख्यतः सफारी और थोड़ा बहुत क्रोम भी प्रचलित है। जहाँ प्रतिस्पर्धा से सबसे अधिक लाभ उपयोगकर्ता को हुआ है, वहीं ब्राउज़र उतारने वालों के लिये यह इण्टरनेट के माध्यम से बढ़ते व्यापार पर प्रभुत्व स्थापित करने का उपक्रम है। पिछले दो वर्षों में जितना कार्य ब्राउज़र को उत्कृष्ट बनाने में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। सबने ही एक के बाद एक ताबड़तोड़ संस्करण निकाले हैं, अपने अपने ब्राउज़रों के।

कौन सा ब्राउज़र उपयोग में लाना है, इसके लिये कोई स्थिर मानक नहीं हैं। जिसको जो सुविधाजनक लगता है, उस पर ही कार्य करता है, धीरे धीरे अभ्यस्त हो जाता है और अन्ततः उसी में रम जाता है। या कहें कि सबका स्तर एक सा ही है अतः किसी को भी उपयोग में ले आयें, अन्तर नहीं पड़ता है। फिर भी तीन मानक कहे जा सकते हैं, गति, सरलता व सुविधा, पर उन पक्षों के साथ कुछ हानि भी जुड़ी हैं। यदि गति अधिक होगी तो वह अधिक बैटरी खायेगा, सुविधा अधिक होगी तो अघिक रैम लगेगी और खुलने में देर भी लगेगी, सरल अधिक होगा तो हर सुविधा स्वयं ही जुटानी पड़ेगी।

जिस दिन से क्रोम प्रारम्भ हुआ है, उसी दिन से उस पर टिके हैं, कारण उसका सरल लेआउट, खोज और पता टाइप करने के लिये एक ही विण्डो, बुकमार्क का किसी अन्य मशीन में स्वयं ही पहुँच जाना, उपयोगी एक्सटेंशन और साथ ही साथ उसका अधिकतम तेज होना है। क्रोम के कैनरी संस्करण का भी उपयोग किया जिसमें आने वाले संस्करणों के बारे में प्रयोग भी चलते रहते हैं। मात्र दो अवसरों पर क्रोम से दुखी हो जाता था, पहला अधिक टैब होने पर उसका क्रैश कर जाना और दूसरा किसी भी वेब साइट को सीधे वननोट में भेजने की सुविधा न होना। बीच बीच में इण्टरनेट एक्सप्लोरर का नये संस्करण व फॉयरफाक्स पर कार्य किया पर दोनों ही उपयोग में बड़े भारी लगे। कुछ दिन घूम फिर कर अन्ततः क्रोम पर आना पड़ा।

जहाँ विण्डो में क्रोम का कोई विकल्प नहीं, मैक में परिस्थितियाँ भिन्न हैं। सफारी का प्रदर्शन जहाँ विण्डो में चौथे स्थान पर रहता है, मैक में उसे अपने घर में होने का एक बड़ा लाभ रहता है। मैक ओएस के अनुसार सफारी की संरचना की गयी है। क्रोम और सफारी दोनों में ही काम किया, बैटरी की उपलब्धता लगभग एक घंटे अधिक रहती है सफारी में। थोड़ा अध्ययन करने पर पता लगा कि कारण मुख्यतः ३ हैं। पहला तो क्रोम में प्रत्येक टैब एक अलग प्रोसेस की तरह चलता, यदि आपके १० टैब खुले हैं तो ११ प्रोसेस, एक अतिरिक्त क्रोम के लिये स्वयं, और हर प्रोसेस ऊर्जा खाता है। सफारी में कितने ही टैब खुले हों, केवल २ प्रोसेस ही चलते हैं, यद्यपि दूसरे प्रोसेस में रैम अधिक लगती है पर बैटरी बची रहती है। दूसरा कारण मैक ओएस के सुदृढ़ पक्ष के कारण है, मैक में यदि कोई प्रोसेस उपयोग में नहीं आता है तो वह तुरन्त सुप्तावस्था में चला जाता है। सफारी के उपयोग में न आ रहे टैब अवसर पाते ही सो जाते हैं, पर क्रोम की संरचना सुप्तावस्था में जाने के लिये नहीं बनी होने के कारण वह जगता रहता है और ऊर्जा पीता रहता है।

तीसरा कारण ग्राफिक्स व फ्लैश से सम्बन्धित है। एप्पल फ्लैश को छोड़ एचटीएमएल५ आधारित वीडियो लाने का प्रबल पक्षधर है, एप्पल का कहना है कि फ्लैश बहुत अधिक ऊर्जा खाता है और इस कारण से अन्य प्रक्रियाओं को अस्थिर कर देता है। एडोब व एप्पल का इस तथ्य को लेकर बौद्धिक युद्ध छिड़ा हुआ है। एचटीएमएल५ फ्लैश की तुलना में बहुत कम ऊर्जा खाता है। क्रोम में फ्लैश पहले से ही विद्यमान है और मैक में फ्लैश सपोर्ट न होने पर भी निर्बाध चलता है। सफारी में फ्लैश नहीं है, पर एक एक्सटेंशन के माध्यम से सारी फ्लैश वीडियो एचटीएमएल५ में परिवर्तित होकर आ जाते हैं, वह भी तब जब आदेश होते हैं। क्रोम प्रारम्भ करते ही उसकी जीपीयू(ग्राफिक्स प्रोसेसर यूनिट) स्वतः चल जाती हो, फ्लैश चले तो बहुत अधिक और न भी चले तब भी कुछ न कुछ ऊर्जा खाती रहती है।

मैक में अब हम वापस सफारी में आ गये हैं, क्रोम जितना ही तेज है, सरल भी है, पठनीय संदेश को बिना कोलाहल दिखाता है, कहीं अधिक स्थायी है और अथाह ऊर्जा बचाता है। क्यों न हो, देश की ऊर्जा जो बचानी है।

@ विवेक रस्तोगी जी - विण्डो में IE9 सबसे कम ऊर्जा खाता है पर सबसे तेज अभी भी क्रोम है। सफारी का प्रदर्शन मैक में ही सर्वोत्तम है।

62 comments:

  1. सर इंटरनेट की दुनिया से जुड़ी उम्दा जानकारी देने के लिए आभार

    ReplyDelete
  2. सर इंटरनेट की दुनिया से जुड़ी उम्दा जानकारी देने के लिए आभार

    ReplyDelete
  3. आपकी किसी पोस्ट की हलचल है ... शनिवार (५-११-११)को नयी-पुरानी हलचल पर ......कृपया पधारें और अपने अमूल्य विचार ज़रूर दें .....!!!धन्यवाद.

    ReplyDelete
  4. Dhanya ho gaye ham browser katha sun ke!!

    ReplyDelete
  5. पुनः एक जानकारी भरी पोस्ट !

    मैं भी अब क्रोम पर ज्यादा निर्भर हूँ.पहले फायर फ़ॉक्स भी खूब अच्छा लगता था पर जैसा आपने बताया,कहीं न कहीं टिकना तो होता ही है ! एक्सप्लोरर भी देखते रहते हैं पर अब उसमें ज्यादा आकर्षण रहा नहीं !

    आप सफारी का मज़ा लें और अपनी ऊर्जा बचाएँ

    ReplyDelete
  6. बहुत बढ़िया समीक्षा की है आपने| हम तो क्रोम व फायरफोक्स दोनों में उलझें है|

    ReplyDelete
  7. महत्वपूर्ण आधारभूत जानकारी

    ReplyDelete
  8. इतनी उपयोगी जानकारी देने के लिए आपका आभार!

    ReplyDelete
  9. bahut he acchi jaankari de hai aapne, main zada tar, firefox ya IE he use karti hu

    ReplyDelete
  10. पर क्या सफ़ारी विन्डोज में भी ऐसे ही परिणाम देता है ? अगर कुछ ऐसा है तो हम भी सफ़ारी पर चल देंगे। ऊर्जा जितनी बचाई जाये उतनी अच्छी है, और इसके लिये सबको प्रतिबद्ध होना चाहिये।

    ReplyDelete
  11. behatreen jankari...dhanywad bhaisahab!!

    ReplyDelete
  12. जब से क्रोम आया है हम भी इसी के साथ काम करते हैं, आभार।

    ReplyDelete
  13. kitna padhen ?.... ant me sab bhul jayenge

    ReplyDelete
  14. शुक्रिया , बेहतरीन जानकारी के लिए ....
    अब सफारी ट्राय करते हैं !

    ReplyDelete
  15. बहुत अच्छी जानकारी ... फिलहाल तो क्रोम पर ही अटके हुए हैं ..

    ReplyDelete
  16. मजा आ गया आप तो जानकारी भी बहुत जबदस्त तरीके से देते है !

    ReplyDelete
  17. Nice peice of Information Dear Pravin Bhai..I like Crome in Windows..Will try Safari also soon...

    ReplyDelete
  18. हम तो क्रोम पर ही काम करते हैं। बाक़ी सब से अधिक सरल और तेज़ लगता है मुझे।

    ReplyDelete
  19. अपनी तो आदत फायरफॉक्स की है सर!
    वैसे बहुत उपयोगी जानकारी दी है आपने !

    सादर

    ReplyDelete
  20. अपन भी क्रोम पे फ़िदा हैं...

    नीरज

    ReplyDelete
  21. प्रवीण जी,
    तकनीक के बारे में इतने सरल भाषा में उपयोगी जानकारी देने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया
    सार्थक जानकारी

    ReplyDelete
  22. उपयोगी जानकारी देने के लिए आपका आभार!

    ReplyDelete
  23. बेहद उम्दा जानकारी ...

    ReplyDelete
  24. हमेशा की तरह बहुत ही ज्ञानवर्धक प्रस्‍तुति ...आभार ।

    ReplyDelete
  25. अत्यन्त पठनीय लेख।

    दो बातें:

    १)हम ने अपना अंतर्जाल में भ्रमण करना शुरू किया था पिछली सदी में, नेट्स्केप नैविगेटर से
    क्या हुआ उसका? किसी को कोई खबर है? इन्टर्नेट एक्स्प्लोरर ने उसे शायद खत्म कर दिया।

    २)आजकल कुछ ऐसे applications हैं जिसे download और install करने की आवश्यकता नहीं। बस ब्राऊसर में ही चलते हैं। मैं मानता हूँ कि आगे चलकर जो ब्राऊसर इसकी सब से ज्यादा सुविधा देगी, वह अधिक सफ़ल होगा।

    शुभकामानाएं
    जी विश्वनाथ

    ReplyDelete
  26. जानकारी भरा आलेख पठनीय है.

    ReplyDelete
  27. लम्बे समय तक फॉयरफॉक्स प्रयोग करने के बाद अब क्रोम की संगति में हूं।

    ReplyDelete
  28. इंटरनेट एवं ब्राउजर के बावत बढ़िया जानकारी के लिए आभार ....
    मेरे पोस्ट में स्वागत है ....

    ReplyDelete
  29. डेस्कटॉप पर काम करते हैं जी
    और
    @जहाँ विण्डो में क्रोम का कोई विकल्प नहीं

    यही सत्य लगता है.

    ReplyDelete
  30. बहुत अच्छी जानकारी
    मुझे तो अंतत: एक्सप्लोरर पर ही लौट आना पड़ता है.

    ReplyDelete
  31. हम भी क्रोम पर टिके हुए हैं पाण्डेय जी:)

    ReplyDelete
  32. वाह ब्राउज़र पर ऊर्जा की दृष्टि से यह पहला लेख पढ़ा धन्यवाद

    ReplyDelete
  33. मेरे लिए तो यह जानकारी बहुत काम की है..... बहुत कुछ पता चला ब्राउज़र्स के विषय में.... आभार

    ReplyDelete
  34. ये सारे ब्राउज़र व्यर्थ हैं , मेरा ब्राउज़र मेरी श्रीमती जी है ,कौन सा सामान कहां रखा है, सालों पुरानी चीज़ें ,तमाम पुराने रिश्ते नाते ,सब झट ढूंढ लाती है,वह तो बड़े करीने से अपने फ़ेसटॉप पर मेरे प्रति सारे भावों का आइकॉन सजा रखती है, जब चाहो फ़ट क्लिक करो और समझ लो.और नाराज़ होने पे आँसू ऐसी तेजी से डाऊनलोड करती हैं कि बस ’रेनड्रॉप वाइरस’ की याद आ जाती है ....

    ReplyDelete
  35. हम तो फायर फॉक्स और क्रोम के बीच ही छलांग लगाते रहते हैं

    ReplyDelete
  36. नयी तकनीकों के आपके विश्लेषणों का जवाब नहीं. प्रस्तुत आलेख भी इसका एक उदहारण है. ऊर्जा सयांचित करने का प्रयास अवश्य करेंगे सिर्फ क्रोम का प्रयोग करके.

    ReplyDelete
  37. हर ब्राऊज़र की अपनी अपनी खूबियाँ और खामियां हैं
    हम तो इंटरनेट एक्स्प्लोरर के अलावा हर उपलब्ध ब्राऊज़र का इस्तेमाल करते हैं

    @ G Vishwanath जी
    नेटस्केप नेवीगेटर हमने भी खूब इस्तेमाल किया लेकिन वह तो 2008 के बाद अपडेट ही नहीं हुआ और अब सुरक्षा कारणों से जागरूक उपयोगकर्ता उसका प्रयोग बंद कर चुके

    अब कभी कभी मन करता है तो इस लिंक पर अपनी मेल देख आते हैं क्या पता कोई हमें उस पर अभी भी याद कर रहा हो :-)

    ReplyDelete
  38. इतनी तो जानकारी थी .....
    मैं तो फायरफोक्स इस्तेमाल करती हूँ .....
    अब इसी में आदत पड़ गई है .....

    ReplyDelete
  39. शोध परक आलेख के लिए शुक्रिया .जानकारी से भरपूर लघु कलेवर में बड़ी बात .

    ReplyDelete
  40. एक और उपयोगी जानकारी के लिये आभार.
    मेरी मोबाईल टिप्पणी शायद रास्ते में ही कहीं अटक गई ।

    ReplyDelete
  41. aapke tecnology se related gyan ko dekh kar aaschrya hota hai...aapka comparison achha laga...shayd hi hindi mein is vishay par kahin aur aisa vishleshan meile..:)

    ReplyDelete
  42. बाप रे! आप तो बड़ी ज्ञान की बातें बताते हैं लेकिन हमारे पल्ले कुछ नहीं पड़ता। हम तो इतना जानते हैं कि गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं और कोई परेशानी नहीं आई। कमवे का है?.. पोस्ट करना कमेंट करना बस।

    ReplyDelete
  43. आप हमारे net tech गुरु बन जाइये.

    ReplyDelete
  44. आपकी जाकारी ,हाजरी और हाज़िर ज़वाबी का ज़वाब नहीं .महत्वपूर्ण अपडेट मुहैया करवातें हैं आप .आभार आपका .

    ReplyDelete
  45. उर्जा बचत में आपके इस अतुलनीय योगदान के मद्दे नजर भारत रत्न के लिए आपके नाम की अनुशंसा की जाती है. :)

    ReplyDelete
  46. सुन्दर समीक्षा. हम भी थक हार कर अब क्रोम से ही जुड़े हुए हैं.

    ReplyDelete
  47. Chrome ki tarif aap ne ki hi......Apne bacchon se bhii suni...try bhii kiya....lekin na jaane kyun mujhe firefox hi pasand aaya hai..IE to arsa hua use nahin karti...Aap ne vistaar se jaankari di,shukriya.

    ReplyDelete
  48. इन्टरनेट व् I T की अधिक जानकारी nahi hai kintu fire फोक्स ही अच्छा लगा

    ReplyDelete
  49. उपयोगी जानकारी हेतु आभार !

    मेरे नए पोस्ट पर आपका स्वागत है कृपया अपने महत्त्वपूर्ण विचारों से अवगत कराएँ ।
    http://poetry-kavita.blogspot.com/2011/11/blog-post_06.html

    ReplyDelete
  50. बहुत उपयोगी जानकारी...वैसे जब से क्रोम से जुड़े हैं वह सुविधाजनक लगा..

    ReplyDelete
  51. वाह जितनी अच्छी जानकारी उतनी अच्छी पोस्ट मेरे ख्याल से सभी ज्यादा तर chrome वाले ही मिलेंगे आपको :)

    ReplyDelete
  52. अच्छी जानकारी मिली | अबतक फायरफोक्स का ही इस्तेमाल करते आयें है | पिछले 8 साल से इसी पर अटके हुए हैं | आप गूगल क्रोम का प्रयोग करके भी देखेंगे |
    टिप्स हिंदी में

    ReplyDelete
  53. बाप रे! इतनी जानकारियॉं? मैं बहुत सुखी हूँ। कुछ भी नहीं जानता। बेटे ने कहा था कि वह मेरे लेपटॉप पर क्रोम स्‍थापित कर रहा है और मैंने इसी के सहारे अपना, इण्‍टरनेट का काम करना चाहिए। तब से बेटे का कहा मान रहा हूँ और कोई असुविधा नहीं है। मुझे लग रहा है कि मैं जितना कम जानूँगा, उतना सुखी रहूँगा।

    ReplyDelete
  54. बहुत अच्छी जानकारी ,शुक्रिया.

    ReplyDelete
  55. क्रोम सुविधाजनक है ...
    उपयोगी जानकारी!

    ReplyDelete
  56. अपने को तो गूगल क्रोम में ही मजा आता है ... सफारी भी जम नहीं पाता ...

    ReplyDelete
  57. इस खूबसूरत जानकारी के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद |

    ReplyDelete
  58. बहुत अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  59. इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद |

    ReplyDelete
  60. प्रवीण पाण्डेय जी अभिवादन -इन्टरनेट और सरलीकरण कोलाहल के विषय में बहुत सुन्दर जानकारी दी आप ने आभार -
    रही बात बिना विज्ञापनों के तो वैसे तो शायद ही कोई हिंदी लिख के विज्ञापनों का उचित लाभ ले पा रहा लेकिन कुछ लोभ तो अवश्य है की सर्च इंजिन्स या अधिक पाठक आदि -टी वी आदि जिसका आप ने जिक्र किया सब तो इस से भरे पड़े हैं .
    भ्रमर ५

    ReplyDelete
  61. हमारा पहला ब्राउजर इंटरनेट ऍक्सप्लोरर था। फिर टैब्स का मजा लेने ऑपेरा पर आये (ऑपेरा पहला ब्राउजर था जो टैब सुविधा लाया था), उस समय वह हमारा प्यारा ब्राउजर था। फायरफॉक्स के आने पर उसकी ऍक्सटेंशन सुविधा के कारण उसके दीवाने हुये। क्रोम आया, हल्का-फुल्का होने से अच्छा लगा, ऍक्सटेंशन भी हैं पर फायरफॉक्स जितनी अभी नहीं।

    वैसे आम प्रयोक्ता के लिये मेरे विचार से क्रोम सबसे अच्छा है और गीक के लिहाज से फायरफॉक्स और क्रोम।

    फायरफॉक्स की एक ही कमी है - मेमोरी लीक। कुछ समय चले रहने पर मेमोरी लीक होने लगती है यानि यह समय समय पर मेमोरी फ्री नहीं करता। इस कारण कई बार इसे छोड़ने का मन हुआ पर इसकी ऍक्सटेंशनों के विकल्प अभी क्रोम में न होने से छोड़ नहीं पा रहे।

    ReplyDelete
  62. मैंने लगभग सभी ब्राउजर इस्तेमाल किया है लेकिन सबसे बेहतर क्रोम ही लगा...मैक तो इस्तेमाल किया नहीं अब तक...

    ReplyDelete