10.9.16

चीन यात्रा - १३

चेन्दू का इतिहास ३००० वर्ष से भी अधिक पुराना है। नगर में और उसके आसपास इतिहास के साक्ष्य बिखरे पड़े हैं। देखने को बहुत कुछ था पर समय की बाध्यता थी। दिन भर सेमिनार में निकल जाता था, सायं का समय मिलता था चेन्दू को टटोलने के लिये। बीच में एक सप्ताहान्त था पर शनिवार का अवकाश न होने के कारण केवल रविवार का दिन ही घूमने के लिये मिल पाया। उसी को देखते हुये पर्यटन की योजना बनायी गयी और जैसा अपेक्षित था, निकट के ही स्थान दर्शनार्थ नियत किये गये।

डू फू की कुटिया, वाइड एण्ड नैरो एले, पाण्डा संरक्षण केन्द्र, टियान्फू चौक, चुन्क्सी रोड, जिनली रोड, वू हाउ मंदिर, पीपुल पार्क, क्वेंगश्वेंग पर्वत, दूजिआनयान बाँध, ये दस स्थान थे जहाँ पर हम घूमने जा सके। बाँध और पर्वत नगर में नहीं थे, उन्हें छुट्टी के दिन देखा गया। शेष नगर में ही थे, एक दूसरे के आसपास ही, इस कारण एक दिन में दो स्थान भी देखे जा सके। इसके अतिरिक्त कई ऐसे स्थान थे जहाँ पर जाने की तीव्र इच्छा के बाद भी समयाभाव के कारण नहीं देखे जा सके। इनमें लेशान के बुद्ध, लांगकुआन झील और टेराकोटा सेना प्रमुख हैं, इन तीनों को देखने के लिये आपके पास ३ दिन का अतिरिक्त समय होना चाहिये। इन स्थानों के अतिरिक्त मेरी रुचि वहाँ के स्थानीय जनजीवन में भी थी। रेल विश्वविद्यालय के पास की गलियों में, स्थानीय बाजारों में, फल फूल बिक्री के स्थानों पर और ऐसे ही कितनी निष्प्रयोजनीय भ्रमणिकायें करने हम शेष दिनों में निकले।
डू फू
डू फू परिसर
डू फू चीन के महानतम कवियों में से एक हैं। ८वीं शताब्दी में लिखी उनकी लगभग पन्द्रह सौ कवितायें आज भी पढ़ी जाती हैं। सन्त कवि के नाम से विख्यात डू फू एक प्रशासनिक अधिकारी थे। अपनी स्पष्टवादिता के कारण उन्होंने कई स्थान बदले, लम्बी यात्रायें की और पर्याप्त कष्ट सहे। तत्कालीन चीनी समाज को विनाश पर लाकर खड़ा करने वाले लुसान विद्रोह को उन्होंने निकट से देखा। जो देखा, जो अनुभव किया, जो निकट रहे, जो सुना, प्रकृति, भाव, ध्यान, मित्रता, तटस्थता आदि सब कुछ उन्होंने अपनी कविता के माध्यम से व्यक्त किया। यद्यपि चेन्दू में वह पाँच वर्ष ही रहे पर यह समय उनकी कृतित्व का प्रवाहमान काल था। कविता से अपनत्व होने के कारण उनकी कुछ कविताओं को मैंने पढ़ा भी। अंग्रेजी के अनुवाद संस्कृति के सूक्ष्म और तरल पक्ष बताने में बहुधा असमर्थ रहते हैं, फिर भी कविताओं ने मुझे अत्यन्त प्रभावित किया। डू फू के रहने के स्थान को एक स्मारक का रूप दिया गया है, जहाँ पर डू फू के अतिरिक्त अन्य कवियों के भी संग्रहालय कक्ष हैं। पूरे परिसर की हरीतिमा और प्रकृति-संरचना मन मोह लेती है। घूमते समय यही आशा करता रहा कि काश संवेदना के कुछ कंपन मेरे हृदय में भी अनुनादित हो जाते।

वाइड एण्ड नैरो एले
वाइड एण्ड नैरो एले का शाब्दिक अनुवाद चौड़ी और पतली गलियाँ है। नगर के ऐतिहासिक परिवेश को इन गलियों में संरक्षित करके रखा गया है। नगरीकरण के कोलाहल को पीछे छोड़कर इन गलियों में आते ही ऐसा लगता है कि पारम्परिक चीन वहाँ पर जीवन्त हो स्वच्छन्द विचरण कर रहा है। विकास को इन गलियों से दूर रखा गया है। चीन की संस्कृति, खानपान, संगीत, जीवनशैली, भवनशैली, स्थापत्य, हस्तशिल्प आदि की विस्तृत उपस्थिति इन गलियों में दिखती है। पर्यटन की दृष्टि से इस प्रकार के स्थानों को संरक्षित करने का प्रयास चीन की सरकार ने किया है। अपने अतीत से जुड़ने के क्रम में संस्कृति और धर्म, दोनों से जुड़ना होता है। पर्यटन में जहाँ पर भी संस्कृति के हस्ताक्षर दिखे, धर्म को बड़े स्पष्ट रूप से विलग रखा है। साम्यवादी सरकारों का अविश्वास धर्म और संस्कृति पर बराबर रूप से होता है। जिस प्रकार संस्कृति के चिन्हों में धर्म अनुपस्थित मिला, यह लगा कि संस्कृति को अपनाने और धर्म को हटाने के लिये निश्चय रूप बड़ी बहस और बड़ा प्रयास करना पड़ा होगा। जो भी निष्कर्ष निकले हों, चीनी संस्कृति की पूर्ण उपस्थिति उन गलियों में दिखायी पड़ी। एक उत्सव सा वातावरण था वहाँ पर, मेले का उत्साह, कलाकारों की तन्मयता, व्यंजनों की मधुरिम सुगन्ध, बाँस और लकड़ी के बने पुराने घरों में चलह कदमी करते पर्यटक, घर के अन्दर बने उद्यानों में उड़ती चाय की महक, इतिहास के बिन्दु पर वह स्थान कालबद्ध हो गया था। वहाँ पर जाने के बाद बाहर आने का मन नहीं करेगा आपका। 
संगीतमय गलियाँ
बाँस खाता पाण्डा
पाण्डा बड़ा ही प्यारा दिखता है, श्वेत-श्याम में ढका भोला और भारी प्राणी। पाण्डा चीन की राष्ट्रीय धरोहर है। ये केवल चीन में ही पाये जाते हैं, इनकी कुल संख्या दो हजार के आसपास है, उसमें भी सत्तर प्रतिशत सिचुआन राज्य में हैं। चेन्दू सिचुआन राज्य की राजधानी है, यहाँ पर उनके संरक्षण का प्रयास स्वाभाविक ही है। चेन्दू से १० किमी दूर, पाण्डा संरक्षण केन्द्र में पाण्डा को उनके अनुकूल वातावरण दिया जाता है जिससे वे सुरक्षित रह सके और अपनी जनसंख्या बढ़ा सकें। कालान्तर में यह केन्द्र पर्यटन का प्रमुख बिन्दु बन चुका है। पाण्डा देखने के लिये बच्चे जितने उत्साहित दिखे, उससे कहीं अधिक उत्साह बड़ों में था। ९२ एकड़ में फैले इस परिसर का परिवेश पूर्णतया प्राकृतिक है और पर्यटकों को पर्याप्त दूरी से ही देखने की अनुमति है। बताया गया कि कुछ समय पहले तक पर्यटकों को उनके निकट तक जाने और उनको दुलराने की अनुमति थी। यहाँ पर नवजात पण्डा को भी अत्याधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं में रखा जाता है और मनुष्य के बच्चे से अधिक सावधानी से रखा जाता है। अधिक बड़े हो जाने पर इन्हें जंगल में छोड़ दिया जाता है। 

बड़ा पाण्डा
यहाँ पर हर पाण्डा का नामकरण होता है। व्यक्ति या संस्थायें उसके पालन में आर्थिक सहायता कर सकती हैं, उन्हें ही नामकरण का अधिकार भी होता है। यहाँ बच्चों के भोजन का कक्ष है, सोने का कक्ष है, चिकित्सा का कक्ष है, खेलने का कक्ष है। बाँस की पत्ती पाण्डा का प्रिय भोजन है, यहीं कारण है कि इस परिसर में बाँस बहुतायत में बोया गया है। यहाँ पर पाण्डा के संरक्षण में समर्पण का भाव देखकर श्रीमती इंदिरा गाँधी ने लिखा था कि जहाँ पर पशुओं की इतनी देखभाल की जाती है वहाँ पर मनुष्यों का कितना ध्यान रखा जाता होगा। पता नहीं इंदिरा गांधी उनकी बढ़ाई कर रही थीं या कटाक्ष। पाण्डा के चित्र देखकर तो सबसे अधिक मेरे बच्चे उत्साहित थे। जब से कुंगफू पाण्डा नाम की फिल्म देखी है, पाण्डा ने उनके मनस में एक नायक का स्थान ले लिया है। उनका लगाव देखकर उनके लिये यादगार स्वरूप पाण्डा के छोटे खिलौने ले लिये।

परिसर की हरीतिमा
जब हम लोग वहाँ पहुँचे, वर्षा हो चुकी थी और वातावरण अत्यन्त सुखकर था। मित्रों के साथ भ्रमण करने में बड़ा ही आनन्द आया। जिस मनोयोग से पूरे स्थान को विकसित किया गया है और उसका रखरखाव किया जा रहा है, उसके लिये वहाँ के संचालक साधुवाद के पात्र हैं। बीच में एक झील है, हंस, मछलियाँ, बतख झील का जीवन्त स्वरूप बनाये रखते हैं। पास खेलते हुये बच्चे मगन थे, झील के किनारे खाने के स्टॉल थे, कुल मिलाकर वहाँ भी उत्सव सा लग रहा था। प्रकृति, मानव, पशु, पक्षी, सब मिल उत्सव मना रहे थे। यदि आपको चेन्दू जाने को मिले और पास में ३-४ घंटे ही हों तो पाण्डा संरक्षण केन्द्र अवश्य जायें। (यह प्रसन्नता की बात है और इनके परिश्रम और लगन का ही प्रतिफल है कि पाण्डा कल ही लुप्तप्राय प्राणियों की श्रेणी से बाहर आ गया है)


शेष स्थानों के बारे में अगले ब्लॉग में। 

1 comment:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (11-09-2016) को "प्रयोग बढ़ा है हिंदी का, लेकिन..." (चर्चा अंक-2462) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete