27.11.10

ब्लॉगरीय आत्मीयता

कुछ दिन हुये अभिषेकजी घर पधारे, एक क्षण के लिये भी नहीं लगा कि उनसे यह प्रथम भेंट है। सहजता से बातें हुयीं, घर की, नौकरी की, जीवन के प्रवाह की, न किये विवाह की, ब्लॉगरों की, अभिरुचियों की, त्रुटियों की, सम्बन्धों की, प्रबन्धों की और विविध विविध। वातावरण आत्मीय बना रहा, बिना विशेष प्रयास के, दोनों ही ओर से। एक श्रेय तो निश्चय ही अभिषेकजी के मिलनसार व्यक्तित्व को जाता है, पर साथ ही साथ हिन्दी-ब्लॉग जगत की भी सक्रिय भूमिका है, मिलनों की इस अन्तर्निहित सहजता में। श्री विश्वनाथजी और श्री अरविन्द मिश्रजी से भी स्नेहात्मक भेटें इसी प्रकार की रही थी। वर्धा का सम्मिलित उल्लास तो संगीतात्मक स्वर बन अभी तक मन में गूँज रहा है।

बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जिनसे अभी तक भेंट तो नहीं हुयी है पर मन का यह पूर्ण विश्वास है कि उन्हें हम कई वर्षों से जानते हैं। उनकी पोस्टें, हमारी टिप्पणियाँ, हमारी पोस्टें, उनकी टिप्पणियाँ, सतत वार्तालाप, विचारों के समतल पर, बीच के सारे पट खुलते हुये धीरे धीरे, संकोच के बंधन टूटते हुये धीरे धीरे। इतना कुछ घट चुका होता है प्रथम भेंट के पहले कि प्रथम भेंट प्रथम लगती ही नहीं है।

किसी को भी जानने का एक भौतिक पक्ष होता है और एक मानसिक। भौतिक पक्ष को जानने में कुछ ही मिनट लगते हैं और उसके बाद मानसिक पक्ष उभर कर आने लगता है। ब्लॉग पढ़ते रहने से मानसिक पक्ष से कब का परिचय हो चुका होता है, ऐसी स्थिति में भौतिक पक्ष बस एक औपचारिकता मात्र रह जाता है।

आस पास देखें, ब्लॉग जगत से परे, बहुत ऐसे व्यक्तित्व दिख जायेंगे जो कभी खुलते ही नहीं, स्वयं को कभी भी व्यक्त नहीं करते हैं, शब्दों में तो कभी भी नहीं। उनका चेहरा नित देखकर भी बड़ा अपरिचित सा लगता है। उन्हें यदि हम जान भी पाते हैं तो स्वयं के अवलोकन से। यदि वे अपने विचार व्यक्त करें, स्वयं के बारे में और जगत के बारे में तो वही अवलोकन एक विशेष शक्ति पा जाता है। ब्लॉगजगत को इसी परिचयात्मक शक्ति का वरदान प्राप्त है। सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉगों के माध्यम से व्यक्त हैं, अन्य ब्लॉगरों के लिये।

लिखना सरल नहीं है, जब विषय आपका व्यक्तित्व खोल कर रख देने की क्षमता रख देता हो, विषय जो गहरा हो। सतही पोस्टों को लिखना सरल है पर संप्रेषण नगण्य होता है। गहरी पोस्टें कठिन होती हैं लिखने में, पर हृदय खोलकर रख देती हैं, पाठकों के सामने। गहरी पोस्टें लिखने वाले ब्लॉगरों को, लगता है मैं कई सदियों से जानता हूँ।

यदि कुछ छिपाने की इच्छा होती तो कोई ब्लॉगर बनता ही क्यों? हृदय को सबके सामने उड़ेल देने वाली प्रजाति का व्यक्तित्व सहज और सरल तो होना ही है। यदि नहीं है तो प्रक्रियारत है। यही कारण है एक अन्तर्निहित पारस्परिक आत्मीयता का।

हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो, पर विचारों का सतत प्रवाह, घटनाओं को देखने का अलग दृष्टिकोण, नये अनछुये विषय, भावों के कोमल धरातल और व्यक्तित्वों के विशेष पक्ष, क्या किसी लाभ से कम है? नित बैठता हूँ ब्लॉग-साधना में और कुछ पाकर ही बाहर आता हूँ, हर बार। ब्लॉग को तो नशा मानते हैं सतीशजी, पर यह तो उससे भी अधिक धारदार है।

धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।

112 comments:

  1. हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो, पर विचारों का सतत प्रवाह, घटनाओं को देखने का अलग दृष्टिकोण, नये अनछुये विषय, भावों के कोमल धरातल और व्यक्तित्वों के विशेष पक्ष, क्या किसी लाभ से कम है..!

    यही सच है..!

    ReplyDelete
  2. नित बैठता हूँ ब्लॉग-साधना में और कुछ पाकर ही बाहर आता हूँ, हर बार।'
    वाकई ब्लाग के जरिये आर्थिक लाभ मिले न मिले पर जो लाभ मिल रहा है वह अमूल्य है और सबसे प्रमुख है विचारों की निरंतरता .. वर्ना क्या देर लगती जड़ हो जाने में ;

    ReplyDelete
  3. अविश्वास , छींटाकशी , आरोप -प्रत्यारोप के दौर में इस तरह की आशावादी पोस्ट को पढना अच्छा लगा ...!

    ReplyDelete
  4. हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो, पर विचारों का सतत प्रवाह, घटनाओं को देखने का अलग दृष्टिकोण, नये अनछुये विषय, भावों के कोमल धरातल और व्यक्तित्वों के विशेष पक्ष, क्या किसी लाभ से कम है?
    ब्लॉग जगत में अभी तक यह विशेषता बरकरार है .....आपने बहुत गंभीरता से प्रकाश डाला है..हमें जिन्दगी में आत्मीय और भावनात्मक संबंधों की जरुरत ही तो होती है ...तिलयार ब्लॉग सम्मलेन की यादें मुझे कभी भी नहीं भूलेंगी ...आत्मीयता और स्नेह का दुर्लभ संगम था वो ....शुक्रिया

    ReplyDelete
  5. ह्म्म्म,मै भी मिलती हूँ, जैसे ही मौका मिलेगा...

    संजयकुमार(http://sanjaykuamr.blogspot.com/)जी परिवार से मिलने का अनुभव हुआ है,बहुत ही सुखद...
    और हाँ जिस तरह हम यहाँ बात करते है शायद उससे बेहतर मिलकर भी न कर पाएं...आपका क्या विचार है...हा हा हा

    ReplyDelete
  6. धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।

    काश कि सब यही सोचें तो जगत की दशा और दिशा कुछ और ही होगी।

    आपकी इस ब्लॉगरीय आत्मीयता को देखकर मुग्ध हूँ।

    ReplyDelete
  7. यार प्रवीण भाई ,
    आपके ब्लॉग का तो गैटअप ही कमाल है एकदम कोरा कुंवारा सा हमें तो मजा आ गया आज ही आपको सबस्क्राईब कर लिया है , ब्लॉग तो सब करते हैं हमने आपको ही कर लिया है ।

    आपने सच कहा वैसे हम तो सोच रहे थे कि , आभासी को आभास तक सीमित कर दें मगर आपकी पोस्ट ने तो फ़िर से हमें औकात पर ला दिया , मतलब जो हैं सो हैं .....शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  8. यदि कुछ छिपाने की इच्छा होती तो कोई ब्लॉगर बनता ही क्यों? हृदय को सबके सामने उड़ेल देने वाली प्रजाति का व्यक्तित्व सहज और सरल तो होना ही है। यदि नहीं है तो प्रक्रियारत है। यही कारण है एक अन्तर्निहित पारस्परिक आत्मीयता का।
    ....एकदम दिल की बात लिखी है आपने। हर बार की तरह लाजवाब पोस्ट।

    ReplyDelete
  9. प्रवीण जी,

    धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।

    एक दम सीधी सच्ची बात, हम ज्ञान तृप्ती और आत्मीयता की तलाश में ही तो है।

    लगाव युक्त प्रस्तूतिकरण

    ReplyDelete
  10. चलिये जल्दी से एक गेट-टुगेदर कराइये..
    हम भी पहुंचते हैं.. आप सब से मिलने..

    ReplyDelete
  11. बहुत अच्छी पोस्ट है. ब्लौगिंग में अपने दो वर्षों के अनुभव को समेटने वाली एक पोस्ट लिखने वाला हूँ जिसमें ब्लौगिंग और ब्लौगरों से परिचय होने के बाद जीवन में आये परिवर्तनों की बात कहूँगा.
    मेलमिलाप में आत्मीयता बढ़ती है. इसमें भी सुख है जिसका पता प्रिय ब्लौगर से मिलने पर ही पता चलता है.
    ब्लौगिंग जीवन का पर्याय तो नहीं पर स्वयं को अभिव्यक्त करने और रचनाशील बने रहने का सबसे उपयुक्त माध्यम तो बन ही गया है.
    अब यह लगता ही नहीं कि आपसे कल ही मिले. विराट चेतना एक दूसरे से सम्बद्ध होने के लिए न जाने कौन से प्रतिरूप गढ़ती है.

    ReplyDelete
  12. ... vaah vaah ... laajawaab abhivyakti ... prasanshaneey post !!!

    ReplyDelete
  13. प्रवीण जी, लेखक कभी भी आर्थिक पक्ष के बारे में नहीं सोचता। पत्रकार भी पूर्व में समाज को जागरूक करने के लिए ही कार्य कर रहे थे लेकिन जब से इनके मध्‍य पैसा आया है मिशन समाप्‍त हो गया है और ये सारे ही भ्रष्‍टाचार की जड़ बन चुके हैं। इसलिए ब्‍लाग जगत में भी जब तक ऐसे लोग हैं जो लेखकीय प्रवृत्ति के हैं और जिन्‍हें आर्थिक पक्ष से लेना-देना नहीं है तभी तक यहाँ भी भ्रष्‍टाचार नहीं है। नहीं तो पैसे के कारण यहाँ भी समाचार जगत जैसा ब्‍लेकमेल चालू हो जाएगा। यहाँ हम तो केवल मानसिक खुराक की तलाश में ही आते हैं। आप जैसे लोगों से मिलकर इसकी पूर्ति होती है तो बहुत अच्‍छा लगता है।

    ReplyDelete
  14. लिखना सरल नहीं है, जब विषय आपका व्यक्तित्व खोल कर रख देने की क्षमता रख देता हो



    बहुत ही सटीक बात कही आपने और जो ऐसा कर पातें हैं वही सच्चे ब्लोगर हैं...! बांकी सब बकबास.....

    ReplyDelete
  15. अब हम तो उस दौर में पहुँच ही चुके हैं कि ब्लोगिंग में सुख तलाश लें .... अब भले ही वास्तविक रूप में किसी से मिलना न हुआ हो पर वाकई ऐसा लगता है कि हम कितने सारे ब्लोगर्स को जानते हैं ...

    आत्मीयता से भरी यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी ..

    ReplyDelete
  16. ब्‍लॉग, ब्‍लॉगर, ब्‍लॉगरी, टिप्‍पणी और टिप्‍पणी पर टिप्‍पणी की पोस्‍टों से उबने के बावजूद भी इस पोस्‍ट में ताजगी महसूस हुई, बेशक नजरिया और प्रस्‍तुति का कमाल है.

    ReplyDelete
  17. मुझे लगता है वह कोई ब्लॉगर ही रहा होगा जिसने यह गाया था, लिखा था .... अन्य सभी ब्लॉगर्स के लिए ... न तुम हमें जानों, न हम तुम्हें जानें .... मगर लगता है कुछ ऐसा ...!
    बहुत आत्मीय लगा पढकर।
    मनोज .... फ़ुरसत में ..
    राजभाषा हिन्दी-पुस्तक चर्चा – हिंद स्वराज

    ReplyDelete
  18. बहुतोंने आपके आलेख के कुछ अंश उद्धृत किये हैं. संभवतः ऐसा करने से आत्मीयता बढती है. अतः हम भी कर रहे हैं "ब्लॉग पढ़ते रहने से मानसिक पक्ष से कब का परिचय हो चुका होता है, ऐसी स्थिति में भौतिक पक्ष बस एक औपचारिकता मात्र रह जाता है।" यह बिलकुल सही है. पढ़कर ही हम ने अनेक चिट्ठों से कन्नी काट ली है.

    ReplyDelete
  19. सही है,
    आपस में एक दूसरे को पढ़ते हम एक दूसरे के मानस को लगातार जानते हुए इतने नजदीक आ चुके होते हैं कि भौतिक मिलन वास्तव में औपचारिक रह जाता है।

    ReplyDelete
  20. आपकी और अभिषेकजी की मुलाकात के विषय में अभिषेक जी की पोस्ट पढने के बाद से ही आपकी तरफ से भी पोस्ट का इंतजार था ..... अच्छा लगा रहा है क्योंकि उम्मीद से ज्यादा ही मिल रहा है.... आपने बहुत खूबसूरत ढंग से इस आत्मीयता की व्याख्या की है....

    ReplyDelete
  21. Praveen jee..aapka ullass aur khushi jhalak raha hai aapke post me...:)

    pictures ke baare me kuchh details dete to maja aa jata...!!

    ReplyDelete
  22. प्रवीण जी,
    नमस्कार !
    आपकी इस ब्लॉगरीय आत्मीयता को देखकर मुग्ध हूँ।
    मेलमिलाप में आत्मीयता बढ़ती है. इसमें भी सुख है जिसका पता प्रिय ब्लौगर से मिलने पर ही पता चलता है.

    ReplyDelete
  23. शब्द चयन, वाक्य विन्यास , सरल और धारा प्रबाह, स्पष्ट लेखन की कला से आप की आत्मीयता, और कोमल स्वभाव का अवलोकन सहज ही होने लगता है बहुत सुंदर प्रस्तुति . आभार .

    ReplyDelete
  24. सच है की अगर कुछ छुपाना हो तो ब्लॉग क्यू लिखा जाय . हम किसी की लिखी पोस्टो से उसकी सोच और व्यक्तित्व का अनुमान तो लगा ही लेते है. अच्छी लगी आपकी आत्मीय पोस्ट .

    ReplyDelete
  25. "धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।"

    वाह! अति उत्तम विचार है यह।

    ReplyDelete
  26. सधे शब्दों में सब कुछ आपने कह दी.. सच है कुछ गहरे लिखने वालों को जब भी पढ़िए मोती लेकर हम निकलते हैं...

    ReplyDelete
  27. वाह
    गम्भीर रिपोर्ट
    सारे बिंदूओं को समो कर उत्तम प्रस्तुति
    नेटकास्टिंग:प्रयोग
    लाईव-नेटकास्टिंग
    Editorials

    ReplyDelete
  28. कुछ छिपाने की ही इच्छा थी तो ब्लॉगर बनता ही क्यों

    प्रणाम

    ReplyDelete
  29. आप जैसे सरल ब्लोगर कम ही हैं प्रवीण भाई ...

    ब्लॉग जगत के माध्यम से, जो अभिव्यक्ति की आज़ादी मिली है उसे ईमानदारी से व्यक्त करने की कमी अभी खलती है, अतः लेखों में वह सजीवता नहीं आ पाती जो कि उन्मुक्तता में मिलती है फिर भी काफी हद तक किसी के भी लेखन से उसका व्यवहार और चरित्र उजागर हो जाता है ! शायद यही ब्लागिंग की शक्ति है !

    वाकई ब्लागिंग एक नशा है प्रवीण जी ! घर के कई बहुत जरूरी कार्य रह जाते हैं क्योंकि घर पर जब भी होते हैं, कंप्यूटर पर ही बैठना अच्छा लगता है ! :-(

    ठलुआ लोगों के लिए शायद यह वरदान होगा ! मुझे इस स्थिति में आने के लिए ४ साल और हैं, देखता हूँ तब कैसा लगेगा ?

    अभी तो अपने ऊपर झुंझलाहट होती है !

    आपको लत न लगे ...शुभकामनायें देता हूँ !
    :-)

    ReplyDelete

  30. आपके ब्लॉग पर आते समय ज्ञानदत्त जी हमेशा याद आते हैं !

    इनसे मैं कभी नहीं मिला और न फोन पर बात की मगर मेरे मन में, उनके प्रति वही सम्मान है जो शायद शिव कुमार शर्मा जी के मन में होगा !

    भाई ज्ञानदत्त जी उन चंद लोगों में से एक हैं जिनका मैं आभार मानता हूँ और आज भी इन्हें अपने मार्गदर्शक के रूप में देखना पसंद करता हूँ !

    ReplyDelete
  31. सच कहा है आपने भौतिक रूप से परिचय में कम समय लगता है लेकिन किसी का मानसिक परिचय काफी मुशिकल होता है

    ReplyDelete
  32. ब्लॉग एक नशा जरुर है.इस बात को मैं भी मानता हूँ..वैसे ब्लॉग ही नहीं, इन्टरनेट ही एक नशा जैसा है..फेसबुक, ऑरकुट और न जाने क्या क्या..लेकिन इसी ब्लॉग के चलते तो इतने लोगों से मिलना संभव हुआ मेरा.
    आप जैसे लोग अपने बने..दिल से जुड़े....इसके लिए ब्लॉग का मैं बहुत आभारी हूँ.

    एक बात तो है, की ब्लॉग के माध्यम से मानसिक पक्ष दूसरों का हमें पता चल जाता है..उनके पोस्ट्स से कुछ और उनकी टिप्पणियों से कुछ..
    मिलना बस एक औपचारिकता रह जाती है..

    आपसे, विवेक भईया से, रश्मि दी से और भी बहुत लोगों से जब पहली बार बात हुई तो ऐसा बिलकुल नहीं लगा की हम पहली बार बात कर रहे हैं...
    ये बस इसीलिए की ब्लॉग के माध्यम से आप लोगों से अच्छी तरह परिचित पहले ही हो चूका था मैं...:)

    ReplyDelete
  33. आपने तो पूरा ट्रेलर बना दिया
    चित्रहार की भांति चला दिया
    बहुत अच्‍छा जचा है
    अपना भी चौखटा
    कहीं तो फंसा ही होगा

    आओ अमेरिका चलें

    ReplyDelete
  34. हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो,..........
    बिलकुल सच है .और इसी सुख की खोज में तो ब्लोगर बनते हैं लोग.
    भले ही किसी से मिलना न हो पर उनकी पोस्ट से उनके स्वभाव का काफी अनुमान लगा लेते हैं हम.
    बहुत अच्छी लगी आपकी पोस्ट.

    ReplyDelete
  35. प्रवीणजी
    हमारी आपसे मुलाकात दो महीने पहले हुई थी।
    आज निशांतजी भी आप से हुई भेंट के बारे में लिखे हैं।
    मेरे अनुभवों के बारे में भी आप निशांतजी के ब्लॉग पर मेरी टिप्पणी पढकर जान सकते हैं।
    कडी है
    http://mishnish.wordpress.com/2010/11/27/praveenjee/
    यदि क्रम ऐसा ही चलता रहा तो आप बहुत जल्द बेंगळूरु का सबसे आकर्षक और लोकप्रिय Tourist Attraction बन जाएंगे!
    सावधान!

    शुभकामनाएं
    जी विश्वनाथ

    ReplyDelete
  36. किसी भी चीज को देखने का आपका एक अलग ही नजरिया है, कुछ दार्शनिक और बहुत सा व्याव्हारिक।
    संवाद का यह माध्यम हमें तो अच्छा लगा, अभी तक। कितना नजदीक आना है किसी के, कितना गैप रखना है, काफ़ी कुछ अपने हाथ में है। किसी के प्रोफ़ाईल से इस बात का अंदाजा तो लग ही जाता है कि किस स्तर का इंटरैक्शन शुरुआती स्तर पर रख सकते हैं। वैसे जब पढ़ते हैं ब्लॉगर्स के आपस में मिलने की तो लगता तो अच्छा ही है। चलिये, हमारी शुभकामनायें उन्हें, जो आपस में मुलाकात कर पाते हैं।

    ReplyDelete
  37. ब्लॉगरीय आत्मीयता को माध्यम बना कर लिखा गया एक उत्तम विचारों से परिपूर्ण आलेख प्रवीण जी ! ऐसे कुछ ही आलेख होते है इस ब्लॉग जगत में जिन्हें पूरा पढ़ डालने का मन करता है !

    ReplyDelete
  38. मुझे लगता है बिना साक्षात हुए व्यक्तित्व का समग्र परिचय संभव नहीं है -मैं खुद लोगों की लेखनी से परिचित होता रहा हूँ मगर मिलने पर कुछ नया प्रिय या अप्रिय दिख जाता है ..मैं आपको भी सावधान करना चाहता हूँ ... :) मगर यह भी ठीक है कि ना जाने किस भेष में ईश्वर ही मिल जायं -एक मेल मिलाप क्वचिद पर भी है और आप वहां उद्धृत है ,,ठीक उसी समय जब आप मुझे उद्धृत कर रहे होंगे दूरबोध मुझे भी श्याद स्पंदित कर रहा था .

    ReplyDelete

  39. Nice Expression of organised thoughts !
    I keep on reading you, but today could not hold myself offering my felicitation, ignoring the moderation barrier.

    ReplyDelete
  40. bahut khub....apne bhaavo ko prabhavshali tarike se kahne ka sath hi sabhi bloggers se batchit k liye blog wakai bahut acha jariya hai....bahut ache se apne apne bhav prakat kiye hai....bhadai....

    ReplyDelete
  41. यही तो ब्लोगिंग की खासियत है अन्जानो को भी आत्मीय बना देती है…………सारगर्भित आलेख्।

    ReplyDelete
  42. प्रवीन जी ..
    ऐसा होता है कभी कभी हम किसी से पहली बार मिलते है और लगता ही नहीं ही पहली बार है ... हालाँकि ब्लॉग्गिंग करते कुछ ही समय हुआ है पर ऐसा लगने लगा है की कही बहुतों को अछे सा जानती हूँ ...

    आपने सही कहा ब्लॉग्गिंग बहुत धारदार है ... और बहुतों के लिए emotional outlet की तरह काम भी करता है ... अच्छा लगा आपकी पोस्ट पढ़ कर ... धन्यवाद

    ReplyDelete
  43. डॉ अरविन्द मिश्र की बात अच्छी ही नहीं , ध्यान देने योग्य भी है .

    ReplyDelete
  44. आज पाबला जी की माताजी की अरदास पर पधारे थे रायपुर से संजीत त्रिपाठी और पंकज अवधिया । सही है ब्लॉगर मित्रो से मिलकर ऐसी ही अनुभूति होती है ।

    ReplyDelete
  45. धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।
    bahut sahi kaha aapne.

    ReplyDelete
  46. लगे रहो मुन्ना भाई...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  47. सुन्दर आत्मीय लेख - आभार !

    ReplyDelete
  48. सुन्दर विचारपूर्ण अभिव्यक्ति..इस तरह के मिलन कार्यक्रम होते रहना चाहिए ... आभार

    ReplyDelete
  49. ब्लॉगजगत एक परिवार की तरह से लगता है, पहले नाम से लोगों को पहचानते हैं, फिर तस्वीरों से और फिर उसके विचारों से. बहुत से ब्लोगेर अपने विचार खुले दिल से पेश करते हैं. ऐसे ब्लोगेर अपने से लगते हैं.
    शुक्रिया इस पोस्ट के लिए. बहुत कम लोगों को ऐसा मौक़ा मिला करता है जो हम ब्लोगेर्स को मिल रहा है.

    ReplyDelete
  50. "हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो, पर विचारों का सतत प्रवाह, घटनाओं को देखने का अलग दृष्टिकोण, नये अनछुये विषय, भावों के कोमल धरातल और व्यक्तित्वों के विशेष पक्ष, क्या किसी लाभ से कम है"

    बिलकुल सही कहा आपने... आपसी मेलजोल से जो ख़ुशी मिलती है, अपनत्व मिलता है वह करोड़ों रुपयों होने पर भी कभी प्राप्त नहीं हो सकता है.


    प्रेमरस.कॉम

    ReplyDelete
  51. बिलकुल ठीक कहा है आपने, आपकी बात अक्षरश: सच है... ब्लोगिंग करते हुए ७-८ मास ही हुए हैं पर अभी तक जितने भी ब्लॉगर्स से मिला हूँ.. मानसिक जान पहचान है...

    मनोज

    ReplyDelete
  52. धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम......बिलकुल सही कहा आपने. आत्मीयता लिए हुए यह पोस्ट बेहद पसंद आया.

    ReplyDelete
  53. रोहतक ब्लॉग मिलन में जाना तय था, पर जाना न हो सका, अगले मिलन में ज़रूर जाऊँगा, कहीं भी हो :)

    ReplyDelete
  54. आपके विचारों से अक्षरशः सहमत हूँ...जल्द ही मुलाकात की आस है.

    ReplyDelete
  55. हम्म... बात तो सही लग रही है आपकी. लेकिन मुझे नहीं लगता की किसी के पोस्ट्स से आप उनके बारे में जो छवि बना लें वो हमेशा सही हो. क्या बिल्कुल अलग भी नहीं हो सकती?

    ReplyDelete
  56. सच मे मै दो ब्लागरो से मिला हूं ऎसा नही लगा जैसे मै पहली बार मिला हूं उनसे . एक रिश्ता सा लगता है .

    ReplyDelete
  57. कई बार कुछ लोगों से सुना है..."जिनक लिखा अच्छा लगता है...उनसे मिलने में डर लगता है...पता नहीं असली व्यक्तित्व कैसा हो?"...और ह़र बार मैं यही कहती हूँ...कि किताबो के लेखक के लिए यह बात भले ही सही हो..पर ब्लॉगर्स के लिए नहीं....अक्सर अपनी पोस्ट में अपना दिल खोल कर रख देना..सतत टिप्पणियाँ करना उसमे कभी कभी उत्तर-प्रतिउत्तर...उसके व्यक्तित्व का पूरा परिचय दे देती हैं ....इसलिए लगता ही नहीं यह पहली मुलाकात है...

    ReplyDelete
  58. ‘बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जिनसे अभी तक भेंट तो नहीं हुयी है’

    इसमें हमारा भी नाम जोड़ लीजिए :)

    ReplyDelete
  59. @ 'अदा'
    अर्थमयी दुनिया में हमारे नापने के पैमाने भी अर्थमयी हो गये हैं। यदि चीजों को उनके खालिस रूप में ही ग्रहण कर लिया जाये तो भी आनन्द। हर वस्तु को धन में बदलना आवश्यक भी तो नहीं।

    @ M VERMA
    हिन्दी विकास का आधार तैयार हो रहा है जिसमें न्यूनतम प्रयास से सारे सुधीजन जुड़ रहे हैं, विचार विनिमय हो रहा है, प्रतिक्रियायें मिल रही हैं और यह सब कुछ त्वरित गति से हो रहा है। यह अपने में बहुत है प्रारम्भिक अवस्था के लिये।

    @ वाणी गीत
    विश्वास व्यक्त हो किसी व्यवस्था व प्रयोग में तो उपयोगी चीजें मिलने ही लगती हैं।

    @ केवल राम
    दूसरों को समझ लेने की सहनशीलता विकसित करने के बाद आत्मीयता स्वतः आ जाती है। आत्मीय वातावरण में निर्बाध ज्ञानार्जन होता है और साहित्य-सृजन भी।

    @ Archana
    आपको कितनी बार स्वागत निमन्त्रण भेज चुके हैं, आप आइये गानों की श्रंखला सुननी है आपसे। बैखकर बहुत सी ऐसी बातें ज्ञात हो जाती हैं जो ब्लॉग में नहीं दिख पाती हैं।

    ReplyDelete
  60. @ Vivek Rastogi
    मौलिक सुखों को जी लेने की प्रवृत्ति कम हो गयी है और धन को ही सुखों की माप स्वरूप हम ले आते हैं जीवन में। जब तक हमको इस भूल का भान होता है, धन जीवन की हानि कर चुका होता है।

    @ अजय कुमार झा
    जो बताने का है वह पोस्ट में ही डाल देते हैं, इतर बताने का कुछ नहीं है जिससे ब्लॉग सज पायेगा। बहुत धन्यवाद आपका कि आपको ब्लॉग अच्छा लगा।
    ब्लॉग जगत को आभासी अवश्व कहा जा सकता है पर सुख का अनुभव मौलिक है। हम तो उसी की खोज में ब्लॉग ब्लॉग धूमते रहते हैं।

    @ देवेन्द्र पाण्डेय
    जितनी खुलकर बातें ब्लॉगजगत में हो जाती हैं, कहीं और पर संभव नहीं है। सशक्त माध्यम बनकर उभरा है यह हमारे भावों की अभिव्यक्ति का। सुख भी बहुत है इसमें।

    @ सुज्ञ
    आत्मीयता का कोई मोल नहीं है। संग में गुजारे हुये आत्मीय क्षण एक आनन्दकोष के रूप में जीवन पर्यन्त साथ बने रहेंगे।

    @ भारतीय नागरिक - Indian Citizen
    आपका स्वागत है, जब आपके पग दक्षिणाभिमुख होना चाहें, हमें सूचित कर दीजियेगा।

    ReplyDelete
  61. @ hindizen.com
    अवचेतन में मेलमिलाप के पहले ही एक पूरा खाका बन जाता है, पारस्परिक सम्बन्ध निश्चय ही एक विराट चेतना लेकर आया है। आत्मिक सुख के साथ साथ उसी में ही हिन्दी उत्थान के बीज छिपे हैं। हमारी रचनाशीलता, सृजनशीलता और सामाजिकता, तीनों अपना मूर्त स्वरूप पा जाते हैं ब्लॉगिंग में।

    @ 'उदय'
    बहुत बहुत धन्यवाद इस उत्साहवर्धन का।

    @ ajit gupta
    हिन्दी ब्लॉग जगत का जन्म एक अभिरुचि के रूप में हुआ था। लगाव भी साहित्यप्रेमियों का व्यक्तिगत ही था। अब एक सामूहिक चेतना का संवाहक बन जाने के पश्चात आर्थिक संभावनायें भी दिखने लगी हैं लोगों को, पर बह प्राथमिक और मूलभूत उद्देश्य तो हो ही नहीं सकता है। धन के लाभ कम हैं, हानि अधिक। भगवान करे ब्लॉग जगत उन अवगुणों से बचा रहे।

    @ honesty project democracy
    गहरा लिखने में आत्म खुल जाने का खतरा बना रहता है। हल्का लिखने में आत्मिक आनन्द नहीं मिलता। कृत्रिम आवरण क्यों ओढ़ा जाये, मौलिक सुखों को खोजने वालों को।

    @ संगीता स्वरुप ( गीत )
    अच्छा लिखने से और अच्छा पढ़ने से सुख मिलने लगता है। सुखमयी परिचय विचारों के विनिमय से होता है, जिसके लिये ब्लॉग जगत सबसे उपयुक्त स्थान है।

    ReplyDelete
  62. @ Rahul Singh
    ब्लॉग पर लिखा साहित्य उन बिन्दुओं को छूने का प्रयास भर है जो हम सभी कभी न कभी अनुभव करते है अपनी ब्लॉग यात्रा में। उन्ही को सरल श्दों में लिख देने का प्रयास भर था यह।

    @ मनोज कुमार
    मैं तो जितने ब्लॉगरों को पढ़ पाता हूँ, मुझे तो वो सारे जाने पहचाने लगते हैं।

    @ PN Subramanian
    मानसिक परिचय अधिक प्रगाढ़ होता है और तब और भी अधिक जब ब्लॉगों के माध्यम से दोनों पक्षों के मन पूर्णतया व्यक्त हों। गुणवत्ता से रहित और कृत्रिमता से पूर्ण पोस्टों पर अभिरुचि लम्बे समय तक नहीं रह पाती है।

    @ दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi
    पोस्टें पढ़ने के बाद लगने लगता है कि कितना कुछ जानते हैं औरों के बारे में।

    @ डॉ॰ मोनिका शर्मा
    अभिषेक जी के गुण तो विस्तार से बता नहीं पाया, आत्मीयता के ही दर्शन में उतर गया।

    ReplyDelete
  63. @ Mukesh Kumar Sinha
    इण्टरनेट से लुकाछिपी चल रही है ट्रेन यात्रा में, घर पहुँच कर चित्रों के कैप्शन दे दिये जायेंगे।

    @ संजय भास्कर
    आत्मीयता तो ब्लॉग पढ़कर सारपूर्ण टिप्पणी देने से ही प्रारम्भ हो जाती है। मिल जाने से और प्रगाढ़ होने लगती है।

    @ गिरधारी खंकरियाल
    बहुत बहुत धन्यवाद आपका, इन उत्साहपूर्ण शब्दों के लिये।

    @ ashish
    लेखन के माध्यम से हृदय का मर्म समझा जाता है। कुछ छिपाने की आस रखने वाले लेखन में कभी नहीं आयेंगे। यह तो उदार व पारदर्शी जनों का समूह है।

    @ Saurabh
    हमें सुखों को उसके मौलिक स्वरूप में जीना चाहिये, आर्थिक कृत्रिमता में ओढ़कर नहीं।

    ReplyDelete
  64. @ सागर
    हमारे सहेजे बहुत से मोतियों पर आपका अधिकार है।

    @ Girish Billore 'mukul'
    बहुत धन्यवाद आपका।


    @ अन्तर सोहिल
    दिल उड़ेलकर रख देने वाली प्रजाति में शामिल हैं हम सब।

    @ सतीश सक्सेना
    अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता का सदुपयोग साहित्य संवर्धन के लिये हो सकता है, दुरुपयोग की तो सीमायें ही नहीं और उसके ढेर प्रमाण उपस्थित भी हैं ब्लॉग जगत में। आत्मीयता एक दिशा निर्धारित करती है सृजन की। अभी ब्लॉगजगत उस परिपक्व स्थिति में नही है कि हम मन के कलुष भाव उसमें उड़ेलें।
    ज्ञानदत्तजी से ब्लॉगर के रूप में एक बार भी नहीं मिला हूँ पर पथ प्रदर्शक के रूप में लगता है कि वह सदा ही साथ रहते हैं।

    @ नरेश सिह राठौड़
    मानसिक परिचय ही पूर्ण परिचय कहलाता है, संभवतः।

    ReplyDelete
  65. @ abhi
    ब्लॉग एक नशा है मेरे लिये क्योंकि पढ़ने में असीमित रुचि है और ब्लॉगजगत उसे परिपूर्ण करने में सक्षम है। पहली बार मिलना एक औपचारिकता मात्र रह जाती है।

    @ अविनाश वाचस्पति
    आप तो हर सम्मेलन के प्रमुख अंग हैं, आप तो छूट ही नहीं सकते हैं।

    @ shikha varshney
    आत्मीयता में एक बड़ा सुख छिपा है। कोई हँसकर आपके सुख दुख के बारे में दो शब्द ही पूँछ ले, और क्या चाहिये जीवन को?

    @ G Vishwanath
    आपका सारा विवरण पढ़ लिया। स्टेशन में मिली तनिक आत्मीयता की मिठास आपको नुकसान नहीं करेगी। मैडम घर नहीं आ पायीं अतः संकोच में हम असंयत अनुभव कर रहे हैं। सपरिवार पुनः घर आयें फ्रीडम पार्क देखने, तब आगमन पूर्ण माना जायेगा।
    दिल्ली में दो-तीन घंटों का समय था हाथ में, निशान्त जी से मिलने की इच्छा भी थी, ईश्वर ने संयोग बना दिया। आत्मीयता की मधुरतम मिठास उनके घर में मिली हमें, आनन्द आ गया।

    @ मो सम कौन ?
    विचारों का विनिमय प्रधान है, मेल तो माध्यम है। यह लेख पूर्णतया व्यवहारिक है, दर्शन बस पाये हुये सुख की अभिव्यक्ति में है। आपसे मिलने की इच्छा हमारे अन्दर बहुत है।

    ReplyDelete
  66. @ पी.सी.गोदियाल
    ईश्वर का अतिशय धन्यवाद जो आपकी सराहना के योग्य लिख पाये।

    @ Arvind Mishra
    जीवन सदा ही आपको कुछ न कुछ आश्चर्य अवश्य पकड़ाता है और उसके लिये आगाह भी करता रहता है। प्रेम ढूढ़ने वालों को तो विष पिलाने का और सर्प से कटवाने का इतिहास भी है यहाँ पर। सर्व सह्यम् कृष्णार्थम्। मन तरंग ढूढ़ लेती है अपनापन।

    @ डा० अमर कुमार
    बहुत धन्यवाद आपका, यह जानकर लेखन को और बल मिलेगा।

    @ zindagi-uniquewoman.blogspot.com
    अनुभवजन्य भाव ही प्रकट किये हैं, आत्मीयता के बारे में। आपका बहुत धन्यवाद।

    @ वन्दना
    विचार प्रमुख होते हैं आत्मीयता के लिये। बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  67. @ क्षितिजा ....
    अभी तक तो ब्लॉगिंग और ब्लॉगरों का अनुभव आनन्ददायक रहा है, जिन सुखों को खोजते हुये आया था, सब के सब मिल रहे हैं यहाँ। एक गाना याद आता है...मेरा तुझसे है पहले का नाता कोई, यूँ ही नहीं दिल लुभाता कोई।...

    @ सतीश सक्सेना
    सुख की खोज करने वालों के लिये दुख का अनुभव तो आना ही है।

    @ शरद कोकास
    यह अनुभूति ही ऐसी है।

    @ Poorviya
    सुखों को पहचानना और अपना लेना एक कला बनकर रह गया है इस जीवन में।

    @ खुशदीप सहगल
    बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  68. @ ZEAL
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ महेन्द्र मिश्र
    जहाँ चाह बनेगी, राह अवश्य निकलेगी।

    @ एस .एम .मासूम
    एक बड़ा सा परिवार है, अपना प्यार, अपनी तकरार।

    @ Shah Nawaz
    आपसी मेल जोल में बड़ा सुख है जो धन नहीं खरीद सकता है।

    ReplyDelete
  69. आत्मीयता का उजास फ़ैलाती, सुंदर प्रस्तुति. आभार.
    सादर
    डोरोथी.

    ReplyDelete
  70. @ Manoj K
    यही मानसिक जान पहचान विस्तृत विचार निनिमय और आत्मीयता का आधार बनती है। अगले मिलन में आपकी प्रतीक्षा रहेगी।

    @ Vandana ! ! ! 
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ Udan Tashtari
    दिल्ली बुला रही है, सीटी बजा रही है।

    @ अभिषेक ओझा
    पूरी छवि तो निश्चित ही नहीं बनायी जा सकती है पर एक रूपरेखा तो खिंच ही जाती है।

    @ dhiru singh {धीरू सिंह}
    हमसे भी भेंट का योग निकलवाईये।

    ReplyDelete
  71. @ rashmi ravija
    यह भय आपको रोकेगा नहीं और भगवान कभी भी इतना निष्ठुर हो ही नहीं सकता। मानसिक आत्मीयता धीरे धीरे विकसित होती है और बहुत लम्बे समय तक रहती है।

    @ cmpershad
    पर भेंट की इच्छा है।

    ReplyDelete
  72. @ Dorothy
    ईश्वर करे ब्लॉग जगत का भाव आत्मीयता प्रधान बना रहे।

    ReplyDelete
  73. shayad yah atmeeyata bhi lekhkiya dharm hai.

    ReplyDelete
  74. हिन्दी-ब्लॉग ने भले ही कोई आर्थिक लाभ न दिया हो, पर विचारों का सतत प्रवाह, घटनाओं को देखने का अलग दृष्टिकोण, नये अनछुये विषय, भावों के कोमल धरातल और व्यक्तित्वों के विशेष पक्ष, क्या किसी लाभ से कम है..!

    बिना लाग लपेट कम शब्दों में सीधी और सच्ची बात बहुत अच्छी लगी पोस्ट बहुत अच्छी लगी

    ReplyDelete
  75. आपने बहुत सरल भाषा में बिना लाग लपेट के अपनी बात कही है |बहुत अच्छा लगा पोस्ट देख कर |बहुत बहुत बधाई
    आशा

    ReplyDelete
  76. @ Hari Shanker Rarhi
    जो अपना हृदय खोल देने का निश्चय कर चुका हो उसके लिये आत्मीयता स्वाभाविक ही है।

    @ रचना दीक्षित
    धन और मान के अँधियारे में जीवन के मौलिक सुखों को भूल जाना घातक हो सकता है हम सबके ही लिये।

    @ HAKEEM YUNUS KHAN
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ Asha
    भाव तो सरल ही होते हैं, मन के रास्ते बाहर आते हैं तो जटिल हो जाते हैं, हृदय के रास्ते आयें तो सरलता बची रह सकती है।

    ReplyDelete
  77. abhi pichle dinon main bhi salil sir (chala bihari wale) se mila...unse milne par lga hi nahi ki pahli baar mil raha hun... blogjagat wakai kuch acche logon se milaya hai... :)

    ReplyDelete
  78. @ स्वप्निल कुमार ' आतिश '
    जहाँ एक ओर ब्लॉग जगत कई अच्छे लोगों से मिलाता है वहीं कई बहुत अच्छे आलेखों व कविताओं को पढ़ाकर मन प्रसन्न कर जाता है।
    यह कारवाँ बढ़ता रहे।

    ReplyDelete
  79. िआर्थिक लाभ शायद उतना सुख नही देता जितना मानसिक लाभ देता है। अगर हम ब्लाग के लिये खर्च नही करेंगे तो उस खाली समय मे और कहीं कर देंगे बात वहीं रहेगी लेकिन वो मानसिक सुख नही मिलेगा जो यहाँ मिलता है। कितने जाने अनजाने रिश्ते, सनेह मार्गदर्द्शन और नित नई ऊर्जा मिलती है। पता ही नही चलता कब दिन बीत जाता है, माह बीत जाता है। और क्या चाहिये। बस ब्लागजगत का ये स्नेह बना रहे। शुभकामनायें, आशीर्वाद।

    ReplyDelete
  80. अकसर हम दूसरों के किये-धरे पर टीपते हैं और उसमें अतिशय आनंद आता है,ख़ासकर राजनीतिक-विषय में इस तरह का बड़ा 'स्कोप' है,पर अपने किये-धरे पर,वह भी ईमानदारी से ,कुछ कह पाना सरल नहीं होता .ब्लागरों की दुनिया एक इंद्रजाल-सी है,जिसमें जितना पहुँचोगे,कम ही होगा.आपने विस्तार से हम-सबकी, अन्दर-बाहर की परख की है,इसके लिए हम तो बस एक "टीप" ही दे सकते हैं !

    ReplyDelete
  81. बहुत ही सहज -
    सटीक बातें लिखीं हैं आपने -
    प्रशंसा के पात्र हैं -
    बधाई एवं शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  82. यदि कुछ छिपाने की इच्छा होती तो कोई ब्लॉगर बनता ही क्यों? बहुत ही सटीक बात कही आपने यही सच है..

    ReplyDelete
  83. फ़िर से धमाका... इस पोस्ट न तो बहुतों का दिल खोलकर रख दिया सर जी...
    पहले तो धन्यवाद दूसरे ब्लोगर्स से भी मिलवाने का... और आपकी इस पोस्ट की कई बातों से मै सहमत हूँ... जैसे स्संनेवाला न ओले तो उसके व्यक्तित्व का आवलोकन, या मिलनसारी लोगों से मिलने की खुशी... ब्लॉग या कुछ भी लिखने से मिलने वाला आत्मीय सुख और धन कम कर भे अतार्मन की ख़ुशी की खोज...

    ReplyDelete
  84. जान पहचान तो स्वतः पल्लवित पुष्पित हो जाती है; आत्मीयता अनायास ही हो जाती है....
    बहुत सुन्दर पोस्ट!
    आभार!

    ReplyDelete
  85. पैसा, हिन्दी लेखन में कितना है...यह तो मुझे पता नहीं (अलग से बहस विषय हो सकती है) पर, हिन्दी ब्लागिंग, लेखन से भी बढ़कर है. बाक़ी जगह तो आमतौर से लेखक की छवि उसके लेखन के कारण ही उभरती है, जो ज़रूरी नहीं कि वैसी हो भी. जबकि यहां, व्यक्ति व उसके व्यक्तित्व में आमतौर से बहुत बड़ा अंतर नहीं मिलता है क्योंकि यहां अतिरिक्त कृतित्व के, हम लेखक से भी आए दिन दो चार होते ही रहते हैं...

    ReplyDelete
  86. भाई प्रवीण जी आपका ब्लाग बहुत पसन्द आया।

    ReplyDelete
  87. धन कमा कर भी इन्ही सब सुखों की ही खोज में तो निकलेंगे हम।
    बहुत सही संदेश दिया है आपने !प्रवीन जी आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है ! शिवसमुद्रम पोस्ट बहुत पसंद आई ! बहुत बहुत बधाई ! कभी ऊष्मा पर भी आयें !

    ReplyDelete
  88. ब्लॉग लेखन और साहित्य लेखन में आधारभूत अंतर यही है कि ब्लॉग लिखने वाले के व्यक्तित्व का अंदाज़ा उनके लेखन से कमोबेश लग ही जाता है और वह चित्र पारदर्शी न हो तो पारभासी अवश्य होता है. कई बार मन मचल उठता है मिलने को, कई बार रिश्ते बन जाते हैं. आपके बेंगलुरू से सरिता दी मेरी बड़ी बहन बन गईं, उत्साही जी बड़े भाई हैं, अभिषेक अपना भतीजा. और यह सारे रिश्ते सिर्फ दिखावा नहीं, बहुत सोच समझकर बने और बनाए हैं. कोई बाबूजी कहता है फोन पर और कोई पापा और कोई चाचा, तो मन भर जाता है.
    प्रवीण जी आपने दानापुर का ज़िक्र किया तो मन में एक आत्मीयता सुगबुगाई, आपने रेलवे का ज़िक्र किया तो मिलने की इच्छा हुई. ये सब स्वाभाविक हैं. बस आवश्यकता है दिल से सोचने की दिमाग से नहीं.. क्योंकि ये दिल ही पागल है!!

    ReplyDelete
  89. @ निर्मला कपिला
    हिन्दी साहित्य प्रेमवश और सृजनात्मतावश, ब्लॉग जगता का गुरुतर योगदान है हम सबके जीवनों में।

    @ संतोष त्रिवेदी ♣ SANTOSH TRIVEDI
    ब्लॉगजगत बड़ा अवश्य है पर अपनी रुचि के अनुसार सबको कुछ न कुछ मिल जाता है इसमें।

    @ anupama's sukrity !
    बहुत बहुत धन्यवाद है आपका।

    @ Sunil Kumar
    बहुत धन्यवाद इस बात को बल देने का।

    @ POOJA...
    संभवतः लोग इसे नशा केवल इस कारण से कहते हैं क्योंकि इसमें प्रसन्नता मिलती है और अधिक समय देने का मन करता है।

    ReplyDelete
  90. @ अनुपमा पाठक
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ Kajal Kumar
    हमारे लेखन के बारें में प्रतिक्रिया का तुरन्त मिल जाना हमारे लेखन को उत्तरोत्तर सुधारता रहता है, यही कारण रहेगा कि ब्लॉग जगत साहित्य संवर्धन में एक महती भूमिका निभायेगा।

    @ जयकृष्ण राय तुषार
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ usha rai
    बहुत धन्यवाद आपके उत्साहवर्धन का।

    @ चला बिहारी ब्लॉगर बनने
    ब्लॉगों का स्वरूप हमारी विचार प्रक्रिया के अनुरूप है अतः यह विकसित अवश्य होगा। आपका बंगलोर में स्वागत है।

    ReplyDelete
  91. वर्चुअल ही सही जान-पहचान तो हुई है और व्यक्तित्व तथा विचारधारा का अन्दाज़ भी लगा है। कुछ चुनिन्दा लोगों से चैट और वार्ता का सुअवसर भी प्राप्त हुआ है।

    ReplyDelete
  92. हर एक शब्‍द बहूत कुछ कहता हुआ ...सुन्‍दर प्रस्‍तुति ...।

    ReplyDelete
  93. @ Smart Indian - स्मार्ट इंडियन
    किसी का लिखा पढ़ने से कितना कुछ जाना जा सकता है लेखक के बारे में।

    @ sada
    बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  94. Blog ke jariye ek vistrat vishaal gagan mil gaya jahaan pankh faila kar oonchi udaan idi ja sakti hai ... aur sahity saadhna bhi ki ja sakti hai ...

    ReplyDelete
  95. @ दिगम्बर नासवा
    कल्पनाओं के पंख लगा कर उड़ जाने का मन करता है, इस विस्तृत आसमान में। केवल चिन्तन और लेखन, आपके और पाठकों के बीच केवल एक बटन की दूरी।

    ReplyDelete
  96. ब्लॉगजगत को इसी परिचयात्मक शक्ति का वरदान प्राप्त है। सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉगों के माध्यम से व्यक्त हैं, अन्य ब्लॉगरों के लिये।

    हृदय को सबके सामने उड़ेल देने वाली प्रजाति का व्यक्तित्व सहज और सरल तो होना ही है। यदि नहीं है तो प्रक्रियारत है।


    प्रथमागन पर ही ब्लाग की शक्लोसूरत देखकर मंत्र मुग्ध हूं. जितनी सादगी ब्लाग के गेटअप में दिखाई देती है उसी के अनूरूप पोस्ट भी जेठ की दुपहरी में ठंडी बयार की तरह है.

    आपने सहजता और सरलता को प्रक्रियारत कहकर मेरी शंका का समाधान कर दिया वर्ना मुझ जैसे प्राणी तो अब थक कर किनारा करने के मूड में हैं.

    बहुत बहुत शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  97. @ ताऊ रामपुरिया
    आपकी छत्रछाया में कुरुवंश पल रहा है, थोड़ा बहुत मल्लयुद्ध कर लेने दें उन्हें। पिछली भूलों से सीख अब मिलजुल कर रहेंगे, यदि महाभारत फिर भी मचा तो संचय भाई से रनिंग कमेन्ट्री सुनी जायेगी, चाय और पकौड़ी के साथ।
    आपने आकर मेरे ब्लॉग का मान बढ़ा दिया है।

    ReplyDelete
  98. बहुत अच्छा ब्लोगरों का मिलन है .बधाई .

    ReplyDelete
  99. आत्मीयता से लिखी गई पोस्ट अंतर्मन को छु गई |मिलना न मिलना ये अलग बात है कितु ब्लाग के जरिये उस व्यक्ति के विचारो से एक आत्मीय सम्बन्ध तो बन ही जाता है |मेरे लिए तो ये सम्बल ही बड़ी पूंजी है |
    बधाई इतनी सुन्दर पोस्ट के लिए |

    ReplyDelete
  100. अभिषेक जी से मुलाकात क्या हुई आपने तो एक अच्छी खासी पोस्ट लिख ली । यह आपने सही कहा कि जब आप औरों को पढते हैं तो कुछ पाकर ही उठते हैं । कितने सारे लोग हैं इस ब्लॉग जगत में मै तो अभी तक किसी से भी नही मिली पर लगता है सब को जानती हूँ । छींटाकशीं, आरोप प्रत्यारोप तो चलते ही रहते हैं किसी परिवार की तरह पर कुछ समझदार व्तॉगर मामलों को शांत भी कर लेते हैं जैसे कि परिवार के बुजुर्ग करते हैं । बहुत भला लगा यहां आना और आपको पढना ।

    ReplyDelete
  101. @ अशोक बजाज
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ शोभना चौरे
    ब्लॉग के माध्यम से जब एक आत्मीय सम्बन्ध बन जाता है तब विचार विनिमय और भी सरल हो जाता है।

    @ Mrs. Asha Joglekar
    आरोप प्रत्यारोपों वाली पोस्टों में तो कुछ मिलता ही नहीं है, यदि मिले तो उन्हें भी पढ़ने में कोई हानि नहीं है। उसके इतर बहुत से लोग बड़ा सार्थक लिख रहे हैं।

    ReplyDelete
  102. abhishek ji ke blog pe aapke mulakaat ke baare main padha tha. aapka yeh post pdhke bhi bahut accha laga.!

    ReplyDelete
  103. गहरी पोस्टें कठिन होती हैं लिखने में, पर हृदय खोलकर रख देती हैं, पाठकों के सामने...

    ऐसा ही होता है। वैसे सतही ब्लॉगिंग भी जरूरी है, धीरे-धीरे इससे जुड़े लोग गहराई तक घुसते जाते हैं। अच्छा लिखा है आपने।

    ReplyDelete
  104. one of the best post i have ever read on blogging, blogger and beyond.
    बिलकुल संतुलित, सधा हुआ और आत्मीय आलेख. ब्लॉग्गिंग के बारे में ऐसे विचार कम पढ़ने को मिलते हैं. सकारात्मक लेखन ऐसा ही होता है.
    आपको पढके लगता है आप कि सोच काफी पोसिटिव है.

    ReplyDelete
  105. @ SEPO
    बहुत धन्यवाद आपका।

    @ satyendra...
    सबसे पहले आकर्षण होता है, सतही लहरों का ही, पर जब पता लगता है कि लहरों का स्रोत कितना गहरा है तब उस सागर में कूदने का मन करता है।

    @ Puja Upadhyay
    बहुत धन्यवाद इतनी प्रशंसा उड़ेलने के लिये। जब मैं लिखता हूँ कि गहरी पोस्टें हृदय खोल कर रख देती हैं तो उस समय आपकी पोस्टों का स्मरण रहता है मुझे।

    ReplyDelete
  106. सच है कि ब्लॉग जगत लोगों को लोगों से जोड़ने का काम कर सकता है अगर सही तरीके से इस्तमाल किया जाय ...

    ReplyDelete
  107. @ Indranil Bhattacharjee ........."सैल"
    निश्चय ही ब्लॉग जगत के माध्यम से पता नहीं कितने समान मानसिकता के लोग पारस्परिक सम्पर्क में हैं।

    ReplyDelete
  108. ये आत्मीयता कमाल की लगी!!... बिल्कुल अपनी आवज जैसी..
    "आस पास देखें, ब्लॉग जगत से परे, बहुत ऐसे व्यक्तित्व दिख जायेंगे जो कभी खुलते ही नहीं, स्वयं को कभी भी व्यक्त नहीं करते हैं, शब्दों में तो कभी भी नहीं। उनका चेहरा नित देखकर भी बड़ा अपरिचित सा लगता है। उन्हें यदि हम जान भी पाते हैं तो स्वयं के अवलोकन से। "

    यह बात मेरे उपर भी लागू होती है.. मुझे वास्तविक जीवन में शायद ही कोई जानता हो... मेरी कोई पहचान नही है.. यूनिवर्सिटी के कुछ जूनियर्स को कहते सुना हैं.. ये हमारे सीनियर हैं क्या?

    ReplyDelete
  109. @ Manish
    पर ब्लॉग जगत में आप अपने गहन लेखों के द्वारा स्पष्ट रूप से व्यक्त हैं और लगता है कि आपको वर्षों से जानते हैं हम।

    ReplyDelete
  110. hindi blog ne hame avasar diya hai ham ek behatar insaan bane aur samaaj me kuchnaya contribute kare.. aapke is post ne dil ko choo liya .. mujhse baatkare , bangalore aaunga to jarur milunga ..

    vijay
    poemsofvijay.blogspot.com
    09849746500

    ReplyDelete
  111. @ Vijay Kumar Sappatti
    बंगलोर में आपका स्वागत है, ब्लॉगरों के सम्पर्क में आ एक नया अध्याय खुल गया है जीवन में।

    ReplyDelete