22.1.14

मॉन्टे कार्लो और माँ के स्वेटर

बचपन में माँ के हाथ के बने स्वेटर पहनता था। उनकी बुनाई सारे मुहल्ले में सराही जाती थी। लगभग हर जाड़े में हाथ का बुना एक नया स्वेटर मिल जाता था। तीन साल से अधिक पुराना स्वेटर या तो छोटे भाई को मिलता था या घर आने वाली नाउन या धोबन को दे दिया जाता। उन स्वेटरों की गरमाहट अब तक याद है, लाल इमली की ऊन लाती थी माँ, रंग गाढ़े, डिजाइन बिल्कुल नयी, हर वर्ष। पहन कर मैं भी मॉडल की तरह इठलाया घूमता था। हर छोटी बड़ी लड़की जिसे भी स्वेटर बनाने में रुचि होती, रोकती और बड़े ध्यान से स्वेटर की डिजाइन समझती। उन ५-१० मिनटों में मैं लजाया सा चुपचाप खड़ा रहता, अन्दर ही अन्दर लगता कि माँ ने कहाँ फँसा दिया, पर इस तरह पकड़े जाना और ध्यान दिये जाना मन ही मन अच्छा लगता था।

घर में पहने जाने वाले ही नहीं वरन विद्यालय के भी स्वेटर माँ के बुने रहते थे। रंग तनिक अलग रहते थे, अन्य सबसे चटख भी रहते थे, पर चल जाते थे। उस समय विद्यालय के वेष में रंगों को लेकर इतना कठोरता नहीं थी, अध्यापक थोड़ा अलग स्वेटर सह लेते थे। वैसे लाल रंग के नियत स्वेटर के स्थान पर विद्यालय में मैरून से लेकर गहरे गुलाबी तक के सारे रंग चल जाते थे। उस समय तक संभवतः वेष बेचने वालों की व्यावसायिकता ने विद्यालयों में पैर नहीं पसारे थे। माँ तब भी नहीं मानती थी, उसे सादे स्वेटर बनाना संभवतः अपनी प्रतिभा की अवहेलना लगती हो। वह कोई न कोई भारी भरकम डिजाइन स्वेटर में डाल देती थी। बहुधा तो पकड़े नहीं जाते थे, पर कई बार भय बना रहता था। कई बार स्वतः ही विशेष न दिखने का हठ किया तो ऐसी डिजाइन डाली कि जो दूर से सादी पर पास से विशिष्ट लगे।

जब घर में मुहल्ले की कई महिलायें यह जानने आती कि बुनाई के फन्दे कैसे डाले जायें तो उनकी बातें कुछ समझ में न आतीं। तीन सीधे डाल के दो उल्टे डालना, तीसरी सिलाई से यह डिजाइन बनाना इत्यादि। ऐसा लगता कि महिलाओं की कोई महान वैज्ञानिक कार्यशाला चल रही हो। हमको तो बस पहनने में और दिखाने में आनन्द, कैसे बना उसकी तकनीक से भला हमें क्या? मन के कोने में पर एक उत्सुकता बनी रहती कि कैसे दो सिलाई के माध्यम से इतना सुन्दर और अच्छा स्वेटर  बन जाता है?

नयी पीढ़ी पर पुरानी लगन
स्पष्ट याद है, ८ साल का था, मुहल्ले के पास की दुकान में एक हाथ से चलाने वाली मशीन आयी थी, जिससे स्वेटर बुना जा सकता था। अपने मित्र की सहायता से और उसके साथ ही देखने गया था कि वह मशीन कैसे कार्य करती है? जिस गति से वह ऊन की एक पूरी पंक्ति बुन देती थी, देख कर बड़ा ही आश्चर्य हुआ। रंग बदल कर सादी डिजाइन भी डाल सकती थी वह मशीन। बाल उत्सुकता में उस मशीन को चलाने वाले कारीगर से पूछा कि एक स्वेटर कितने दिन में बना देगी यह मशीन? एक दिन, यह सुनकर मन बैठ गया। मेरी माँ को तो धीरे धीरे बुनते लगभग एक माह से अधिक लग जाता है। अपना स्वेटर दिखा कर कहा कि इस तरह की कठिन डिजाइन बना पायेगी यह मशीन? नहीं, यह मशीन तो नहीं बना पायेगी, पर और बड़ी मशीने अवश्य बना सकती हैं। आधे हारे और आधे जीते घर लौटे, तब मेरे लिये माँ के बनाये हुये स्वेटर से अधिक उस पर बनी डिजाइन विशिष्ट हो गयी।

माँ स्वेटर बनाती रही और मैं पहनता रहा, नौकरी मिलने तक। याद है, पहली बार प्रशिक्षण में जाने के पहले एक स्वेटर खरीदा था, बाहर से, बाहर ही पहनने के लिये। तब भी पास में शेष दो तीन स्वेटर माँ के बुने हुये ही थे। दो वर्ष बाद विवाह नियत हो गया, तनिक और सुगढ़ दिखने के लिये दो और स्वेटर खरीदे, मॉन्टे कार्लो के, १५०० का एक। पतली ऊन के और चिकने दिखने वाले दो स्वेटरों ने मोटी ऊन के और तनिक खुरदुरे दिखने वाले माँ के हाथ के बने स्वेटरों का स्थान ले लिया। उस समय विवाह के लिये और भी कपड़े लिये गये थे, उसी झोंक में मैंने ध्यान भी नहीं दिया कि ये स्वेटर माँ के बनाये स्वेटरों से लगभग तीन गुना मँहगे थे। साथ ही इस पर भी ध्यान नहीं गया कि माँ को क्या लगा होगा? माँ ने भी सोचा होगा कि फैशन कर लेने दो, अपने मन का पहन लेने दो।

मॉन्टे कार्लो के स्वेटरों ने बाहर का क्षेत्र सम्हाल लिया। घर में पहन कर उन्हें गन्दा नहीं किया जा सकता था अतः घर में माँ के बने स्वेटर ही चलते रहे, एक आधा और एक पूरा। गरमाहट पूरी रहती थी, पर मैने भी ध्यान देना बन्द कर दिया कि माँ अब उनमें कोई डिजाइन नहीं बनाती थी, स्वेटर सादे ही रहते थे। स्वाभाविक ही है, सादे स्वेटरों की डिजाइन तो कोई देखता भी नहीं है, बचपन का उत्साह और ध्यानाकर्षण का आनन्द उन विशिष्ट स्वेटरों के साथ जीवन से चला गया। मेरे छोटे भाई बहनों ने भी बड़े होते होते, मेरी देखा देखी मॉन्टे कार्लो अपना लिया, पर माँ उनके लिये भी सादे स्वेटर बनाती रही। 

माँ का उत्साह पुनः जागा जब मेरे दोनों बच्चे हुये। याद है, पृथु और देवला के होने पर, पहली ठंड आने तक दोनों के लिये पाँच स्वेटर तैयार थे, डिजाइन के साथ। यद्यपि संबंधीगण बने बनाये स्वेटर दे गये थे, पर गरमाहट के लिये उन्हें उनकी दादी के बनाये ही स्वेटर पहनाये। माँ का ऊन खरीद कर लाने और डिजाइन निर्धारित करने में जो उत्साह और क्रम दिखायी दिया, मुझे मेरे बचपन का यादें दिला गया। पता नहीं क्या कारण था, वह उत्साह ८-१० वर्षों से अधिक नहीं चल सका, क्योंकि मेरे बच्चों को दादी के हाथ के बने स्वेटर चुभने लगे। हमने भी अधिक जोर नहीं डाला, माँ ने फिर उसे समझ लिया, कुछ नहीं कहा।

इसी बीच बंगलोर आ जाने से हमें भी स्वेटर पहने ४ वर्ष से अधिक हो गया है। भरे जाड़े में घर न जाकर माँ पिता को बंगलोर ही बुला लेते हैं और उन्हें उत्तर भारत की कड़कड़ाती ठंड से एक दो माह के लिये तनिक दूर रखने में सहायता कर देते हैं। इसी बीच, दो वर्ष पहले एक बिल्ली पाली थी, अवसर पाकर उसने मेरे दो स्वेटर कुतर डाले थे, एक मॉन्टे कार्लो का, दूसरा माँ का बुना। अभी मेरे पास माँ का बुना कोई स्वेटर नहीं है।

इस बार जब माँ आयीं तो उनके हाथ में फिर से वही पुरानी प्रसन्नता थी, हाथ में सिलाई और झोले में ऊन का गोला। मेरा भतीजा दो वर्ष का हो गया है, उसके लिये स्वेटर बुनने में लगी थी माँ। बालिश्त और अंगुल से उसकी माप लेकर आयी थी, जाते जाते लगभग पूरा बन गया था वह स्वेटर। वही पुराने चटख रंग, डिजाइन के प्रति वही उत्सुकता। इस बार एक और बात हुयी। श्रीमतीजी तो बाहर के बने स्वेटरों से आसक्ति रखती हैं, पर पहली बार मेरी बिटिया ने अपनी दादी की स्वेटर बुनायी की प्रक्रिया को उत्सुकता से देखा और संभवतः कुछ सीखा भी। माँ के आँखों की ललक देखते ही बनती थी। ६६ वर्ष की अवस्था, आँखों में एक चश्मा, हाथ में दो सिलाई, मन में चलती फन्दों की गणना। पिछले ४२ वर्षों में भले ही फैशन के कुछ अन्तराल आ गये हों, पर माँ के हाथ कभी रुके नहीं, सिलाई और ऊन उनके हाथों का अभिन्न अंग बना रहा।

फिर से माँ के हाथ का बना स्वेटर पहनने का मन कर रहा है। यह ठंड तो बंगलोर में ही निकल गयी। काश अगली नवम्बर में ठंडा स्थान हो और शरीर पर माँ में हाथ का बना, स्नेह की गरमाहट से भरा, डिजाइन वाला मोटा स्वेटर। बाय बाय, मॉन्टे कार्लो।

चित्र साभार - www.stockphotopro.com

44 comments:

  1. बहुत सुन्दर पोस्ट सर पुरानी यादें ताज़ा हो गयीं |मेरा एक गीत भी है -हरा है स्वेटर मगर मैरून बुनती है /नजर धुंधली है /मगर माँ कहाँ सुनती है |आभार सर |

    ReplyDelete
  2. सुन्दर पोस्ट, बचपन की यादें ताजा कर दी आपने। क्या जमाना था, डिजाइन विशेषज्ञ महिलाओं का रसूख होता था।

    ReplyDelete
  3. सुन्दर पोस्ट, बचपन की यादें ताजा कर दी आपने। क्या जमाना था, डिजाइन विशेषज्ञ महिलाओं का रसूख होता था।

    ReplyDelete
  4. क्रमिक परिवर्तन .....सुन्दर आलेख

    ReplyDelete
  5. मुलायम-सा और नरम-गरम. तुषार जी की पंक्तियां भी वाह...

    ReplyDelete
  6. आपने कितनी स्मृतियाँ एवं इनसे आँखों के कोरों को नम कर दिया ।अभी सहज मन कर रहा है माँ के बुने स्वेटर के मुलायम वात्सल्यपूर्ण स्पर्श का.परंतु मन उदास बो रहा है कि तुरत तो कोई उपलब्ध नहीं। स्नंपर्

    ReplyDelete
  7. पिछले ४२ वर्षों में भले ही फैशन के कुछ अन्तराल आ गये हों, पर माँ के हाथ कभी रुके नहीं, सिलाई और ऊन उनके हाथों का अभिन्न अंग बना रहा।
    माँ की याद दिला दी आपकी इस पोस्ट ने .....!!हृदयस्पर्शी भाव ...!!

    ReplyDelete
  8. माँ के हाथों से बुने स्वेटर में स्नेह भी बुना होता है ...सुंदर यादें ....

    ReplyDelete
  9. मर्मस्पर्शी प्रस्तुति ! आपकी लेखनी कमाल की होती है.

    ReplyDelete
  10. एक बात है विचार तो जो आपके हैं शायद 99 प्रतिशत लोगो की यही राय होगी क्योंकि सबने यही अनुभव ​किया है । दूसरी बात ये है कि आपने फेसबुक पर इसी विषय पर पोस्ट लिखी थी शायद उसे ही विस्तृत रूप दे दिया है पर बढिया लगा

    ReplyDelete
  11. आपकी इस प्रस्तुति को आज की सीमान्त गांधी और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete
  12. अगले साल ठंडा स्थान मतलब कि बैंगलोर तो नहीं होगा, खैर कहीं भी रहें माँ के हाथ के स्वेटर जो गर्माहट दे सकते हैं वे नई जैकेट और अच्छी कंपनी के स्वेटर नहीं दे सकते हैं । वैसे हम भी अभी नई जैकेट लाये हैं, ठंडे स्थान पर जा रहे हैं और पिछले ९ वर्षों से ठंड नहीं झेली है, तो अभी से ही ठंड के कारण सुरसुरी सी हो रही है :)

    ReplyDelete
  13. मुझे भी मम्मी को कहना होगा........ एक स्वेटर मेरे लिए :)

    ReplyDelete
  14. बहुत ही प्यारा संस्मरण । हाथ के बुने स्वेटर में केवल ऊन की गर्मी नही ,स्नेह की ऊष्मा भी होती है न । मैंने भी तीनों बेटों के लिये खूब स्वेटर बुने । बाद में पोती मान्या के लिये । आपने सही कहा .बैंगलोर में सर्दी मौसम का हाथ थाम कर नही चलती । अभी देखिये न । इधर ग्वालियर में भीषण सर्दी व बारिश ने डेरा जमा रखा है और बैंगलेर में बच्चे सर्दी के मौसम को याद कर रहे हैं ।

    ReplyDelete
  15. माँ के बुने स्वेटरों की तो बात ही निराली थी, पर अब नई पीढ़ी में बहुतों को यह सुख नसीब कहाँ ?
    लेख पढ़ते पढ़ते बचपन के सभी स्वेटर स्मृति पटल पर उभर आये :)

    ReplyDelete
  16. काश अगली नवम्बर में ठंडा स्थान हो और शरीर पर माँ में हाथ का बना,..............लगता है नवम्‍बर में लिखा गया संस्‍मरण है। अब तो जनवरी में उनके बुने स्‍वेटरों की जरूरत यहां उत्‍तर में बहुत ज्‍यादा महसूस हो रही है।

    ReplyDelete
  17. माँ स्वेटर नहीं ... स्नेह व ममता की सलाइयों पर अपने सपने बुनती है...
    समय रहते इसका मूल्य समझ में आ जाना चाहिए ..

    बहुत सुन्दर वर्णन किया है आपने … दिल में तो बहुत कुछ आ रहा है पर लिखते कुछ नहीं बन रहा ...

    ~सादर

    ReplyDelete
  18. आपकी उत्कृष्ट प्रस्तुति गुरुवारीय चर्चा मंच पर ।।

    ReplyDelete
  19. बहुत भावपूर्ण...पुरानी यादें ताज़ा हो गयीं...माँ के स्वेटर में उनका बुना हुआ स्नेह व् ममता किसी भी मंहगे ब्रांड के स्वेटर में नहीं दे पाती वह अहसास....

    ReplyDelete
  20. धागे जहाँ संवेदनाओं को समेटते हैं और सलाइयाँ जहाँ उत्साह -उसकी तुलना किसी भी ब्रैंड से नहीं हो सकता!

    ReplyDelete
  21. मान्टो कार्ले के स्वेटर गर्माहट अधिक अवश्य देते हों,
    मगर मां के हाथों की गर्माहट कई गुना होती है.
    जो आपने महसूस की.

    ReplyDelete
  22. लगभग ८० वर्ष की आयुमें मेरी माँ अब भी किसी बच्चे के होने पर हाथ का बिना स्वेटर ही देतीं हैं...ये बात अलग है कि लोग ब्रांड को मूल्य से टैग करके देखते हैं...मेहनत और प्यार की गरमाई सबकी समझ से परे हो गयी है...

    ReplyDelete
  23. माँ के बुने स्वेटर में ऊन के गोलों से ज्यादा गर्मी उसके हाथों की और उसके प्यार की होती है.उसकी गर्माहट का कोई सानी नहीं !

    ReplyDelete
  24. वे स्वेटर याद आ गए ……
    इनमें बहुत कुछ गायब है !

    ReplyDelete
  25. पुरानी यादें जीवन्‍त हो उठी। कितना अपनापन था पहले कि कोई हमारे लिए स्‍वेटर बना रहा है। अपनापन समाप्‍त और बाजार प्रारम्‍भ।

    ReplyDelete
  26. .सुंदर यादें ....मर्मस्पर्शी प्रस्तुति

    ReplyDelete
  27. कितनी कितनी स्मृतियों को खंगाला होगा आपने आज ... अनेक यादें आज गलियारों से बाहर आ गई ...

    ReplyDelete
  28. मेरा बेटा भी जब बंगलोरे shift हुआ तब से मेरे हांथ का बुना स्वेटर पटना लाकर रख गया था
    इस जाड़े मे फिर ले गया .... इस बार बंगलोर मे भी कुछ ठंढ पड़ी है शायद ..... आपकी माँ जैसी ही थोड़ी थोड़ी मैं हूँ बुनाई मे .....@
    हर छोटी बड़ी लड़की जिसे भी स्वेटर बनाने में रुचि होती, रोकती और बड़े ध्यान से स्वेटर की डिजाइन समझती। उन ५-१० मिनटों में मैं लजाया सा चुपचाप खड़ा रहता, अन्दर ही अन्दर लगता कि माँ ने कहाँ फँसा दिया, पर इस तरह पकड़े जाना और ध्यान दिये जाना मन ही मन अच्छा लगता था।#
    आपके जैसे अनुभव से मेरा बेटा भी गुजरा है ,नमूनो को लेकर .....हार्दिक शुभ कामनाएँ

    ReplyDelete
  29. स्नेहमयी अनुभूति की अनुध्वनि है ये।

    ReplyDelete
  30. ---अति-सुन्दर ...
    ---वेष बेचने वालों की व्यावसायिकता ने विद्यालयों में पैर नहीं पसारे थे।..क्या चुभती हुई सटीक बात है जी....
    --- उन के उन स्वेटरों की गर्मी व मजबूती का क्या कहना.... हमारी पत्नी द्वारा बेटे के लिए बुना हुआ स्वेटर अब बेटे का बेटा पहन रहा है ..

    ReplyDelete
  31. माँ अपने आप में प्रकृति है ---आप की पोस्ट ने रुला दिया कुछ याद भी दिलाया ---आपने इतना ही लिखकर माँ के प्रति जो उदारता निभाई है काबिले तारीफ है --सुन्दर बेजोड़ सरल और बिना लाग लपेट कर -कहा गया एक एक शब्द मोती सा ----

    ReplyDelete
  32. माँ अपने आप में प्रकृति है ---आप की पोस्ट ने रुला दिया कुछ याद भी दिलाया ---आपने इतना ही लिखकर माँ के प्रति जो उदारता निभाई है काबिले तारीफ है --सुन्दर बेजोड़ सरल और बिना लाग लपेट कर -कहा गया एक एक शब्द मोती सा ----

    ReplyDelete
  33. सुन्दर आलेख । इस प्रस्तुति की सबसे बडी विशेषता यह है कि हमने अपने-अपने बचपन को इस आलेख के आइने में देखा , मुस्कुराया और मॉ की ओर देखते ही कृतज्ञता से हमारी ऑखें भर आईं ।

    ReplyDelete
  34. स्वेटर के बारे में मैं कहा करता था कि माँ के हाथ के बुने स्वेटर में माँ के प्यार की गर्मी होती है जो बने बनाए स्वेटर में नहीं... ये स्वेतर बचपन की विरासत हैं.. मुझे इस बात की आज भी खुशी है कि मेरी श्रीमती जी आज भी बाज़ार से ऊन ख़रीदकर हर बरस एक नया स्वेटर बुनती हैं.. हमारी बिटिया तो बड़ी हो गई है, इसलिए परिवार के किसी बच्चे के लिये या मित्र मण्डली में किसी बच्चे को देने के लिए!! और हाँ मेरे लिए भी.. आज भी कुछ स्वेटर इतने सुन्दर बुने हैं इन्होंने कि मैं आज भी पहनता हूँ!!

    ReplyDelete
  35. हाथ से नहीं ममता से बुने स्वेटर।
    माँ को प्रणाम।

    ReplyDelete
  36. Mummy ki yaad dila di, humari mummy ko knitting ka bht shauk hai... jhaade ke mausam main khoob sweeter banati hai vo

    ReplyDelete
  37. माँ जब स्वेटर बुनती हैं तो हर फंदे के साथ उनका अनन्य स्नेह स्वयमेव साथ में बुनता जाता है ! स्नेह की वह उष्मा रेडीमेड स्वेटर्स में कहाँ होती है ! आत्मीयता से ओत प्रोत बहुत खूबसूरत आलेख !

    ReplyDelete
  38. माँ के प्रेम का कोई सानी नहीं जग में ..

    ReplyDelete
  39. मान्टी कार्लो तो कीमती है किन्तु माँ की ममता अमूल्य है।

    ReplyDelete
  40. अभी भी मैंने माँ के हाथ का बुना एक स्वेटर संभाल कर रखा है.... कभी दिल करे, तो जी भर के उस स्वेटर को ताक लिया करता हूँ, कभी कभी पहन भी लेता हूँ.... अच्छा लगता है, माँ को करीब से महसूस करने जैसा सुकून मिलता है उसे पहनकर....

    ReplyDelete
  41. बहुत कोमल अनुभूति...मेरे पास भी माँ की याद के रूप में उनके बुने चार स्वेटर हैं, दो मेरे लिए दो मेरे पुत्र के लिए...माँ को गये ग्यारह वर्ष हो गये पर हर सर्दी के मौसम में वे स्वेटर उनकी उपस्थिति का भास कराते हैं...

    ReplyDelete
  42. बहुत आत्मीय संस्मरण है प्रवीण जी...बहुत अपना सा भी.

    ReplyDelete
  43. सच मां के हाथ के बने स्वेटर की बराबरी विश्व का कोई ब्रांड नहीं कर सकता। बहुत ही खूबसूरती से आपने भावों को अभिव्यक्ति दी है। गंभीरता से देखें तो बाजारवाद पर करारा तमाचा भी है।

    ReplyDelete
  44. बेहद आत्मीय संस्मरण
    माँ नहीं रही लेकिन अब भी उनको याद करते बस यूं ही स्वेटर पहन लेता हूँ

    ReplyDelete